Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Nepal India Dispute:नहीं सुधरा केपी ओली ,नेपाल ने अब बिहार सीमा पर नो मेंस लैंड पर बने पुल पर लगाया अपना बोर्ड



    We News 24 Hindi » रक्सौल/बिहार 

    रोहित ठाकुर की  रिपोर्ट

    #Nepal India  Dispute

    रक्सौल : एक तरफ नेपाल के भीतर राजनीतिक उथल - पुथल के हालात हैं । वहां के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली  पर इस्तीफे का दबाव है . लेकिन इस प्रेशर को कम करने के लिए वे अपने सबसे निकट पड़ोसी देश भारत के साथ सीमा विवाद को तूल देने में लगे हैं ।


     इसी क्रम में अब रक्सौल में भारत - नेपाल पर नेपाल पुलिस ने तनाव पैदा करने की कोशिश की है । यहां दोनों देशों को जोड़ने वाली मैत्री पुल पर नेपाल पुलिस ने ( पर्सा  जिला ) का एक बोर्ड लगा दिया । यही नहीं यहां यह भी लिखा है कि सीमा क्षेत्र आरम्भ    यानी नो मैस लैंड को भी नेपाल की  सीमा में दिखा दिया  नो मेंस लैंड पर बना है पुल बता दें कि रक्सौल में भारत सीमा पर एक नदी बहती है , जिस पर भारत और नेपाल के लोगों की सुविधाओं के लिए वर्षों पहले एक पुल बनाया गया है । 


    यही नहीं एक तरह से दोनों देशों के बीच सीमा निर्धारण भी करती है । नो मेंस लेड पर बने इस पुल का निर्माण भी भारत ने ही करवाया था । सबसे खास बात ये है कि यहां कोई पिलर नहीं है । हालांकि इससे पहले वहा वेलकम टू नेपाल लगा हुआ था । यह किसी प्राइवेट आदमी ने लगाया था , लेकिन आज की परिस्थिति के अनुसार एक बार फिर नेपाल जिल्ला प्रशासन की और से लगाए गए गीमा प्रारंभ वाले बोर्ड  से विवाद बढ़ने की आशंका है ।


     

    जानकारी के अनुसार चीन की शह पर नेपाल सरकार के भारत विरोधी नीति के तहत सीमा क्षेत्र में भारत । खिलाफ तनाव पैदा करने में लगा है । हाल के दिनों में सीतामढ़ी जिला में  नेपाल पुलिस के फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी । इस घटना के बाद पूर्वी चम्पारण  जिले से सटे नेपाल सीमा एरिया के छोड़ादानो के पास फसल काटने , ढाका के  पास लालबकैया नदी पर गोवारी के पास तटबंध पर निर्माण कार्य पर रोक लगाया था  ।

    ये भी पढ़े Patna Bihar News:पटना जिले में बालू माफियाओं के गैंगवार में मारा गया दलित युवक,देखे वीडियो


    बोर्ड हटाए जाने की कवायद शुरू
    वहीं, रक्सौल के पनटोका सीमा के पास एक भारतीय नागरिक की पिटाई कर दी थी. जिसकी एसएसबी के द्वारा विरोध दर्ज कराया गया था. इसके बाद घायल व्यक्ति का नेपाल सीमा में तैनात सुरक्षा बल के द्वारा कराया गया था. बहरहाल खबर लिखे जाने तक सूचना आ रही थी कि नेपाल द्वारा लगाया गए बोर्ड को वहां से हटाए जाने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई थी.

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad