Header Ads

  • BREAKING NEWS

    दिल्ली में टूटी कोरोना की रफ्तार बढ़ने के बजे घट रहा है ,अरविंद केजरीवाल



    We News 24 Hindi » नई दिल्ली 

    गौतम कुमार की रिपोर्ट 

    नई दिल्ली:सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अब दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने के बजाए घट रहे है। यह सफलता सभी दिल्ली निवासियों, एनजीओ, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं, केंद्र सरकार, डॉक्टर और नर्स आदि के एकजुट प्रयास की वजह से मिली है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 30 जून तक एक लाख केस होने की संभावना जताई गई थी, लेकिन आज सिर्फ एक तिहाई केस ही हैं। इसी तरह 30 जून तक 60 हजार एक्टिव केस होने और अस्पताल में मरीजों को 15 हजार बेड की जरूरत पड़ने की संभावना जताई गई थी, लेकिन आज केवल 26 हजार केस एक्टिव हैं और 5800 बेड की ही जरूरत पड़ी है। अस्पतालों में बढ़ने की बजाय 450 मरीज कम हो गए हैं।

    ये भी पढ़े-आचार्य ध्रुबाशा अस्पताल के उद्घाटन के साथ, सीतामढ़ी ने चिकित्सा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल की


    केजरीवाल ने कहा कि यह सब हम सभी दिल्लीवासियों, डॉक्टर, नर्स और सारे समाज की मेहनत का नतीजा है कि हमने फिलहाल  स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है। केजरीवाल ने कहा कि संभावना जताने के समय दिल्ली मे प्रतिदिन काफी संख्या में केस आ रहे थ और प्रतिदिन 250 की संख्या में मरीज जुड़ते जा रहे थे। इस स्थिति में पूरे सिस्टम में एक डर था कि हमें 250 बेड प्रतिदिन बढ़ाने पड़ेंगे, लेकिन आज यह उल्टा हो गया है।  


    रैपिड एंटिजन टेस्टिंग जिले में प्रतिदिन 2 हजार तक करने के निर्देश

    कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए संक्रमितों की पहचान करने के लिए कंटेंनमेंट जोन में रैपिड एंटिजन टेस्टिंग शुरू की गई है। अब जिले में अधिकारियों को प्रतिदिन 2 हजार के आसपास रेड एंटिजन टेस्टिंग करने के निर्देश दिए गए है। अभी जिले में 1 हजार के आसपास ही रैपिड एंटिजन टेस्टिंग हो पा रही है। साथ ही टेस्टिंग सेंटर भी बढ़ाने को कहा गया है। बता दें दिल्ली सरकार ने 6 लाख टेस्टिंग किट खरीदी है, जिससे पूरी दिल्ली में बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्टिंग चल रही है। इसका उद्देश्य कोरोना मरीजों की पहचान कर आईसोलेट कर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है।



    ये भी पढ़े-मुंबई: 86 साल में पहली बार टूटी परंपरा,इस बार नहीं विराजेंगे लालबाग के राजा


    एक सप्ताह से आधे आ रहे नए केस
    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 23 जून को 4 हजार के करीब नए केस आए थे, लेकिन मंगलवार को लगभग 2200 केस आए। पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन आने वाले केस भी आधे नजर आ रहे हैं। लेकिन हो सकता है कि आने वाले दिनों में केस बढ़ जाएं, लेकिन पिछले तीन चार दिनों से हम देख रहे हैं कि 2 हजार, 2100 और 2200 के आसपास केस आ रहे हैं।

    अब 65 के आसपास हो रही मौत
    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की वजह से मौत कम होने लगी है। एक दिन ऐसा भी आया था, जिस दिन करीब 125 लोगों की मौत हुई थी, लेकिन अब प्रतिदिन 60 से 65 के आसपास मौतें हो रही हैं। इसे और भी कम करना है, लेकिन जब पीक था, उससे अब लगभग आधे के करीब लोगों की मौत हो रही है। इसे और भी कम करना है, लेकिन जब पीक था, उससे अब लगभग आधे के करीब लोगों की मौत हो रही है।

    ये भी पढ़े-प्रियंका गांधी ने बुनकरों को लेकर मोदी और योगी पर निशाना साधा,कहा बुनकर गिरवी के सहारे जीने को मजबूर


    अब 100 में 13 पॉजिटिव आ रहे
    केजरीवल ने कहा कि हमने जांच की संख्या बढ़ा दी है।अब जांच की कोई कमी नहीं है। इसमें भी अब एक अच्छा संकेत है कि पहले हम 100 लोगों की जांच करते थे, तो उसमें करीब 31 लोग कोरोना के मरीज पाए जाते थे, लेकिन आज जब हम 100 लोगों की जांच कर रहे हैं, तो उसमें केवल 13 लोग कोरोना के मरीज पाए जा रहे हैं। फिर भी हम अपनी मेहनत ना सिर्फ जारी रखनी है बल्कि दोगुना मेहनत करनी है।  


    एक्सपर्ट की तरफ ध्यान न दीजिए

    केजरीवाल ने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ एक्सपर्ट लिख रहे हैं कि दिल्ली का पिक आकर जा चुका है और अब दिल्ली में केस नीचे जाएंगे। आप इन एक्सपर्ट की तरफ ध्यान न दीजिए। मास्क पहनते रहिए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहिए। हाथ सेनिटाइज और धोते रहिए। इसमें जरा भी चूक नहीं करनी है। हम अच्छे की उम्मीद करेंगे, लेकिन तैयारी हम सबसे खतरनाक स्थिति मान कर करेंगे।

    ये भी पढ़े-नेपाल में राजनीती उथल पुथल :चीन से नजदीकी भारत से दुरी नेपाली प्रधानमंत्री को पड़ा मंहगा ,देना पर सकता पद से इस्तीफा


    आज 67 प्रतिशत मरीज ठीक हो रहे
    अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए 15 हजार बेड, आईसीयू, वेंटिलेटर का इंतजाम कर लिया है। लेकिन अब मरीज कम हैं। अब दिल्ली में प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ने की बजाय कम होती जा रही है। लोगों को कोरोना हो रहा है और वे ठीक हो रहे हैं। कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आज से एक माह पहले केवल 38 प्रतिशत मरीज ठीक हो रहे थे, लेकिन आज दिल्ली के 67 प्रतिशत मरीज ठीक हो रहे हैं। दिल्ली में अब तक करीब 87 हजार केस आए है। जिसमें से 58 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं।  

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad