• Breaking News

    चीन भेज रहा है लोगों के घर बिना मंगाये बीजों के रहस्यमय पैकेट, सरकार ने किया लोगो को सावधान




    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    रोहित ठाकुर की रिपोर्ट


     नई दिल्ली : चीन से अब एक नया संकट दुनिया में फैलता दिख रहा है जिसको लेकर कृषि मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों और लोगों को चेताया है. असल में चीन से डाक के द्वारा सीधे कई देशों के लोगों के घरों तक बीजों से भरे रहस्यमय पैकेट आ रहे हैं. मंत्रालय का कहना है कि यह दूसरे देशों की जैव-विविधता को नुकसान पहुंचाने का प्रयास हो सकता है.हालांकि, भारत में अभी ऐसा कोई पैकेट नहीं आया है.



     इसके बावजूद कृषि मंत्रालय इसको लेकर मुस्तैद है. मंत्रालय का कहना है कि ये रहस्यमय पैकेट किसी देश की जैवविधिता के लिए खतरा हो सकते हैं. पिछले हफ्ते जारी एक चेतावनी में कृषि मंत्रालय ने फसलों से जुड़ी संभी संस्थाओं को सतर्क रहने की सलाह दी है. गौरतलब है कि अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, जापान और कई यूरोपीय देशों के लोगों के पास चीन से ऐसे कई पैकेट पहुंच चुके हैं.



    विभिन्न सरकारी एजेंसियों, रिसर्च संस्थाओं और कंपनियों को भेजे लेटर में मंत्रालय ने कहा है, 'पिछले कुछ महीनों मे बीजों से भरे हजारों रहस्यमय पैकेट दुनिया के कई देशों में भेजे गए हैं. अमेरिका के कृषि मंत्रालय ने इसे एक 'ब्रशिंग स्कैम' और 'तस्करी' बताया है. ऐसी खबरें हैं कि बिना मंगाए पहुंच जाने वाले इन बीजों के पैकेटों में घातक प्रजाति के बीज हो सकते हैं या इनके द्वारा कोई रोगजनक तत्व या बीमारी फैलाने की कोशिश हो सकती है. इनसे देश के पर्यावरण, कृषि पारिस्थितिकी और राष्ट्रीय सुरक्षा को भारी खतरा हो सकता है.

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad