Header Ads

  • BREAKING NEWS

    #Health Tips: रोजाना इतना पैदल चलने से मोटापा के साथ-साथ भागेगा ये बीमारी ,कदम बढ़ाएं, दर्द भगाएं

    तस्वीर@ We News 24


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    #Health Tips



    नई दिल्ली : पैदल चलना आपके सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक भी  है साथी ही आपको अनेको रोगों से दूर करने के साथ-साथ आपके पैसे भी बचाता है,। विशेषज्ञों की माने तो  कुछ कदम पैदल चलने से कई तरह की बीमारियों से बचने के अलावा मानसिक मजबूती भी मिलती है।इसके बावजूद , लोग थोड़ा-सा भी पैदल चलने से कतराते हैं। यहां तक कि ऑफिस, कॉलेज या शॉपिंग मॉल में सीढ़ियों की बजाय लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं।


    ये भी पढ़े-Health Tips:रनिंग और जॉगिंग से पहले रखें अपनी आहार और इन बातो का ख्याल


     प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना 20 मिनट भी पैदल चला जाए, तो इससे बिगड़े हुए ग्लूकोज के स्तर को ठीक किया जा सकता है, साथ ही दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। आइए जानते हैं, पैदल चलने के फायदे:




    ये भी पढ़े-सीतामढ़ी:नेपाल की एक और घिनौनी हरकत ,भारतीय युवक की बेरहमी से लाठी और बूट से पिटाई


    कदम बढ़ाएं, दर्द भगाएं
    विशेषज्ञों के अनुसार, यदि दिन में 80 मिनट स्लो वॉक की जाए, तो घुटने, कूल्हे में दर्द से राहत के साथ ही टखनों या पैरों में आई जकड़न को दूर किया सकता है। इसके साथ ही हफ्ते में 80 मिनट तेज चलना चाहिए, क्योंकि इससे कई तरह की बीमारियां दूर की जा सकती हैं। द लैंसेट में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, रोजाना दो हजार कदम चलने वाले लोगों में हार्ट अटैक से होने वाली मौतों में 10 प्रतिशत जोखिम कम पाया गया है। इस स्टडी को 6 साल तक किया गया और उसके बाद यह परिणाम निकला कि पैदल चलना सेहत के लिए बेहद लाभदायक है।


    अच्छा करंगे महसूस 
    इस बारे में जनरल फीजिशन डॉ. के.के. अग्रवाल बताते हैं कि जब रोजाना पैदल चलने की आदत बन जाती है, तो एंडोर्फिन नाम हार्मोन का रिसाव होता है, जिसे फील गुड हार्मोन कहा जाता है। इसके रिलीज होने से व्यक्ति के मूड में सुधार होता है और वह अच्छा महसूस करता है। साथ ही पेड़-पौधों के बीच चलने से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है।

    ये ही पढ़े-वैशाली में नाव पर बना COVID-19 एंबुलेंस, नाव पर ही लाए जाएंगे कोरोना पॉजिटिव मरीज।

    उम्र में भी होगा  इजाफा
    डॉक्टर कहते हैं कि व्यक्ति जितना ज्यादा पैदल चलता है, उसकी उम्र में इजाफा होता है। पैदल चलने से उम्र के ढलान पर पहुंचने के बावजूद इंसान शारीरिक रूप से मजबूत रहता है। इससे उनमें उम्र के साथ दिखने वाली समस्याओं का असर बेहद कम दिखता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 3,34,000 लोगों पर एक शोध किया, जिसके अनुसार, रोजाना पैदल चलने से सेहत बेहतर रहता है और उम्र बढ़ती है।





    पैदल चलेंगे, तो मोटापा भागेगा
    वैसे तो मोटापा अपने आप में एक बीमारी है, लेकिन कई बीमारियों की वजह भी मोटापा है। बदलती जीवनशैली और फास्ट फूड पर बढ़ती निर्भरता के कारण तेजी से यह समस्या लोगों को अपनी जद में ले रही है। डॉक्टरों के अनुसार, मोटापा डायबीटीज, दिल के रोग, जोड़ों के दर्द की सबसे बड़ी वजह है। इसके अलावा, इसके कारण बढ़ती उम्र में अल्जाइमर तक की दिक्कत हो सकती है। डॉक्टर बताते हैं कि पैदल चलने से मोटापा दूर होता है।

    ये भी पढ़े-मुजफ्फरपुर: जन अधिकार पार्टी युवा शक्ति के जिलाध्यक्ष बनें निखिल भारती


    कम कर देता है स्ट्रोक का खतरा
    जनरल फीजिशन डॉ. अनिल बंसल का कहना है कि जो लोग रोजाना पैदल चलते हैं, उनमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बेहद कम हो जाता है, क्योंकि जो भी हम खाते हैं, पैदल चलने की वजह से वह पच जाता है और कैलरीज बर्न हो जाती है। स्ट्रोक उन लोगों को ज्यादा होता है, जो पैदल नहीं चलते या कोई एक्सरसाइज नहीं करते। ऐसे में वह जो भी खाते हैं, कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होने लगता है, जिसकी वजह से स्ट्रोक हो सकता है।


    इन बातों का रखें ध्यान
    - प्रत्येक मिनट में चलें 80 कदम
    - हफ्ते में 80 मिनट तक चलें तेज
    - रोजाना 80 मिनट करें स्लो वॉक


    ये तरीकें अपनाएं
    •जितनी बार हो सके सीढ़ियों से ही आएं-जाएं।
    •सिटिंग बैठकों के बजाय वॉकिंग मीटिंग करें।
    •पास की दुकानों पर टहलते हुए जाएं।
    •खड़े होकर फोन पर बात करें और टहलते रहें।
    •इंटरकॉम या फोन का उपयोग करने के बजाय अपने सहयोगी से बात करने के लिए उसके पास चलकर जाएं।
    •काम के दौरान या दोपहर के भोजन के दौरान एक ब्रेक लेकर थोड़ा बाहर घूमकर आएं।
    •सड़क क्रॉस करने के लिए सब-वे या ब्रिज का इस्तेमाल करें।
    •सुबह के वक्त टहलें, इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है।
    खुद पर कंट्रोल रखें और वजन घटाएं

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad