Header Ads

  • BREAKING NEWS

    ऐसा लगता है कि मोदी सरकार हर चीज को कर देगी निजीकरण ,अब IRCTC की बारी है


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    आरती गुप्ता   की  रिपोर्ट 



    नई दिल्ली: मोदी सरकार अब भारतीय रेलवे के आईआरसीटीसी का निजीकरण  करने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि मोदी सरकार IRCTC में अपनी और हिस्सेदारी बेच सकती है। यह बिक्री केंद्र सरकार के उस महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा होगा, जिसके तहत सरकार इस वित्त वर्ष (2020-21) में विनिवेश से 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।


    ये भी पढ़े-चीन ने फिर चले पुराने पैतरे पाकिस्तान के जरिए भारत में अस्थिरता पैदा करने की साजिश

    11 सितंबर से लगाई जाएंगी बोलियां
    गौरतलब है कि अक्टूबर 2019 में IRCTC ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था। आईपीओ आने के बाद वैसे ही इसमें सरकार की हिस्सेदारी घटकर 87.40 फीसदी रह गई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विनिवेश विभाग ने IRCTC में मर्चेंट बैंकर्स और सेलिंग बैंकर्स की नियुक्ति के लिए बोलियां भी मंगाई हैं, ताकि एक डील हो सके। इस बिक्री के लिए सरकार ऑफर फॉर सेल यानी OFS का सहारा लेगी। OFS के लिए प्री-बिड मीटिंग हो चुकी है और कहा जा रहा है कि बोली लगाने की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू हो सकती है।



    IRCTC


    क्या है ऑफर फॉर सेल (OFS)?
    ऑफर फॉर सेल यानी OFS के तहत एक मौजूदा कंपनी अपने शेयर्स को एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के जरिए ही बेच सकती है। यह एक विशेष विंडो होती है, जिसकी सुविधा केवल टॉप 200 कंपनियों को ही मिलती है। इसमें कम से कम 25 फीसदी शेयर म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों जैसे इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के लिए रिजर्व रखने होते हैं।

    ये भी पढ़े-बिहार के मुजफ्फरपुर और बिहटा में बन रहा पीएम केयर्स फंड से डेडिकेटेड कोविड अस्पताल

    भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी है IRCTC
    IRCTC भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी है। IRCTC के द्वारा ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने और यात्रा के दौरान भोजन की व्यवस्था करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आईआरसीटीसी द्वारा देश में प्राइवेट ट्रेनों का संचालन भी किया जाता है।


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad