• Breaking News

    Vaishali News:खरवार समाज के लोगों ने मां वनदेवी की पूजा कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश


    We News 24 Hindi » बिहार/राज्य/वैशाली

    मिंटू खरवार की  रिपोर्ट
    -------------------------------- 

    वैशाली: श्रावण शुक्ल त्रयोदशी के दिन खरवार समाज के लोगों की परंपरागत मां वनदेवी की पूजा जतकौली पंचायत के धर्मपुर में की गई. जिसमें क्षेत्र के खरवार बिरादरी के दर्जनों लोग शामिल हुए. वन देवी की वार्षिक पूजा के माध्यम से खरवार बंधुओं ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया तथा कहा कि समाज के सभी लोगों के बीच आपसी भाईचारा तथा बंधुत्व कायम रखना आवश्यक है. इस वार्षिक पूजा को बहरवार पूजा भी कहा जाता है.


    ये भी पढ़े-Bihar Flood :मुजफ्फरपुर,तटबंध टूटने के बाद ग्रामीणों और पुलिस में भिड़त,जमकर हुआ पथराव


    मुख्य रूप से शामिल युवा खरवार महासभा के बिहार ,के जिला वैशाली के अध्यक्ष मिन्टू खरवार  ने पर्यावरण की रक्षा का संकल्प दिलाते हुए समाज के लोगों से कहा कि आनेवाली पीढि़यों के लिए हम एक सुंदर पर्यावरण का उपहार उन्हें प्रदान करना ही हमारा नैतिक कर्तव्य है. भागदौड़ भरे इस जमाने में लोग परंपरागत मान्यताओं को भूलते जा रहे हैं. जिसके कारण हमारे संस्कारों के साथ-साथ हमारे परिवेश को भी काफी क्षति पहुंच रही है.

    ये भी पढ़े-Delhi Riots:ताहिर हुसैन ने कबूला वही था दिल्ली दंगा का मास्टरमाइंड


    वनों की अंधाधुंध कटाई, नए पौधे न लगाए जाने तथा कल कारखानों से निकलने वाले धुएं के प्रदूषण से देश की राजधानी दिल्ली समेत कई प्रमुख शहरों में भी बेहद खराब हालात पैदा हो जा रहे हैं. इससे बचाव तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए उपस्थित लोगों को पौधरोपण को नितांत जरूरी बताया. वन देवी पूजा के उपलक्ष्य में दर्जनों आंवला के वृक्ष का पौधारोपण करते हुए उपस्थित लोगों ने बताया कि शुरू से ही खरवार व गोंड जाति के पूर्वज प्रकृति देवी की पूजा करते आ रहे हैं.

    ये भी पढ़े-आयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बीच राम के ननिहाल में माता कौशल्या का भव्य मंदिर बनवाएगी कांग्रेस सरकार



    खरवार अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत शामिल हैं. इस कारण वे शुरू से ही जंगलों, वनों, गिरी कंदराओं में निवास करते थे और अपने अराध्य के रूप में वन देवी की पूजा करते थे. अपनी संस्कृति का निर्वहन करते हुए आज भी खरवार जाति वन देवी की पूजा करते हैं. खरवार जाति के लोग वन देवी की पूजा अपनी उर्जा के स्त्रोत के रूप में करते हैं. इस दौरान अजय खरवार.मुन्ना खरवार अनिरुद्ध खरवार संकर खरवार अनिल खरवार पिन्टू खरवार.रबी खरवार.मायाजीत खरवार .

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    Post Top Ad

    Post Bottom Ad