Header Ads

  • BREAKING NEWS

    अगर आपने लगवाएं ये सिस्टम,बिजली का बिल हो जाएगा जीरो


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    कविता चौधरी की रिपोर्ट 



    नई दिल्ली: हर महीने बिजली का बिल इतना ज्यादा क्यों आता है, इस यक्ष प्रश्न का उत्तर तो बिजली का बिल भेजने वालों के पास भी नहीं होगा. इसलिए बिजली का बिल घटाने की जुगत में जुटने से अच्छा है कुछ ऐसा किया जाए कि बिजली का बिल ही न आए. ऐसा हो सकता है. क्योंकि इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं बल्कि 'सोलर' साइंस है. 


    सोलर एनर्जी (solar energy) बड़ी तेजी से गांव, कस्बों और शहरों में अपनी पैठ बना रहा है. भारत सरकार भी अक्षय ऊर्जा को लेकर कई योजनाएं चला रही हैं. पानी या कोयले से बनने वाली बिजली पर हमारी निर्भरता कम हो, इसके लिए केंद्र समेत तमाम राज्य सरकारें भी सौर ऊर्जा पर सब्सिडी दे रही हैं. आज खेत-खलियानों से लेकर घर, दफ्तर, फैक्ट्री में तो सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हो ही रहा है. बस, कार और ट्रेनें तक अब सौर ऊर्जा से चल रही हैं.

    ये भी पढ़े-BIHAR:जिले के टॉप टेन कुख्यात अपराधि शशि राय दो गुर्गाे और हथियार समेत पुलिस के हत्थे चढ़ा

    ऐसे मिलेगा बिजली के बिल से छुटकारा 
    सोलर एनर्जी योजना की इस कड़ी में हरियाणा सरकार (Haryana Government) ऊर्जा के क्षेत्र में हर घर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है. राज्य के हर घर में सोलर पैनल (solar panel) लगाने के लिए विशेष स्कीम चलाई जा रही है. इस योजना के तहत हर परिवार ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा और उसे बिजली का बिल देने से छुटकारा मिल जाएगा. 




    क्या है मनोहर ज्योति योजना? 
    हरियाणा सरकार ने 2017 में राज्य के लोगों के लिए मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) शुरू की थी. हरियाणा रिन्यूवल एनर्जी डिपार्टमेंट एजेंसी (HAREDA) के साइंटिफिक इंजीनियर पी. के. नौटियाल ने बताया कि मनोहर ज्योति योजना हरियाणा राज्य के सभी परिवारों के लिए है. इस योजना का मकसद राज्य के अंदर सोलर सिस्टम के तहत अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना है.

    ये भी पढ़े-भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल सुरक्षा बल और SSB ने की संयुक्त रूप से की पेट्रोलिग

    मनोहर ज्योति योजना के फायदे 
    मनोहर ज्योति योजना के तहत हर परिवार को एक 150  वाट का सोलर सिस्टम दिया जाता है. सोलर सिस्टम के साथ लीथियम की बैटरी भी दी जाती है. इस सिस्टम से 3 LED लाइट, एक पंखा और मोबाइल चार्जिंग पोर्ट चलाया जा सकता है.
    150 वाट का सोलर पैनल और तमाम सामान की लागत 22,500 रुपये आती है. हरियाणा सरकार इस पर 15,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है. इस तरह महज 7,500 रुपये जमा करके इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है.


    कैसे कर सकते हैं आवेदन

    मनोहर ज्योति योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक खाता, हरियाणा का निवासी होने का मूल निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए. आपका बैंक खाता आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ होना चाहिए. इस योजना के तहत घर पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको hareda.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए फोन नंबर 0172-2586933 पर भी संपर्क किया जा सकता है.


    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad