Header Ads

  • BREAKING NEWS

    बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आज पीएम मोदी बिहार को कोसी रेल महासेतु का तोहफा देने जा रहे हैं।



    We News 24 Hindi »पटना/बिहार

    अमिताभ मिश्रा की रिपोर्ट

    पटना :  बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने कई योजनाओं की सौगात देनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर यानी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उदघाटन करेंगे.


    इसके अलावा पीएम मोदी समस्तीपुर रेलमंडल की कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे और सुपौल से आसनपुर कुपहा डेमू ट्रेन के परिचालन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें कि 1887 में निर्मली और भपटियाही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज लिंक बनाया गया था जो 1934 में विनाशकारी भूकंप की वजह से तबाह हो गया था. इसके बाद से कोसी और मिथिलांचल दो भागों में बंट गया था.


    ये भी पढ़े-पहली बार चीन मानने को हुआ मजबूर की जून में भारत चीन झड़प में उसके भी सैनिक मारे गए


    इसके बाद 6 जून 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने निर्मली के एक कॉलेज में आयोजित समारोह में कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना की आधारशिला रखी थी. ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु 1.9 किलोमीटर लंबा है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रुपये की लागत आई. 
    पीएम मोदी आज समस्तीपुर मंडल के मुजफ्फरपुर से सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया खंडों के रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.


    लिच्छवी सहित दो ट्रेनों को मिलेगी हरी झंडी 
    पीएम मोदी समस्तीपुर रेलमंडल की 5 बड़ी योजनाओं के साथ 3 ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. डीआरएम अशोक माहेश्वरी के अनुसार पीएम मोदी सीतामढ़ी से आनंद विहार टर्मिनल के लिए इलेक्ट्रिक इंजन वाली लिच्छवी एक्सप्रेस, सुपौल सरायगढ़ आसनपुर कुपहा स्टेशन के लिए डेमू और सरायगढ़ राघोपुर के लिए एक डेमू ट्रेन को डिजीटल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 

    ये भी पढ़े-मुजफ्फरपुर : अनशन पर बैठे लोगों की हालत बिगड़ी



    इसके अलावा मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया खंडों के रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.


    महासेतु की अहम भूमिका
    पीएम नरेन्द्र मोदी आज कोसी महासेतु देश को समर्पित करेंगे लेकिन इसके बाद भी मिथिलांचल से जुड़ने में कुछ और दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. सुपौल से सरायगढ़ होते हुए कोसी महासेतु से होकर ट्रेन असानपुर कुपहा हॉल्ट तक चलेगी.

    ये भी पढ़े-जया पर भड़कीं जया,पूछा- जब आजम खां ने मुझ पर टिप्पणी की, तब क्यों चुप थीं


    असानपुर कुपहा हाल्ट से झंझारपुर स्टेशन तक कार्य प्रगति पर है. इन दोनों स्टेशनों के बीच 5 और छोटे पुलों का निर्माण किया जाना है. इस कार्य के पूरा होते ही कोसी से मिथिलांचल का दरभंगा स्टेशन जुड़ जाएगा.



    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad