Header Ads

  • BREAKING NEWS

    नेपाल भारत की दोहरी नागरिकता वाले मतदाता बिहार विधान सभा चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे


    We News 24 Hindi »भागलपुर/बिहार

    दिनेश भगत की रिपोर्ट 


    भागलपुर:  बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार नेपाल सीमा से लगे विधानसभा क्षेत्रों में दोहरी नागरिकता रखने वाले वोटर मतदान नहीं कर पाएंगे। इसका कारण दोनों देश के बीच बढ़ी तल्खी और सीमा पर बरती जा रही अतिरिक्त सतर्कता है।


     नेपाल पुलिस से मिल रहे संकेतों के अनुसार इस बार विधानसभा चुनाव के दिन किसी भी व्यक्ति को भारत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस कारण नेपाल में रह रहे भारतीय नागरिकता रखने वाले लोगों को चुनाव में वोट डालना संभव नहीं होगा।  




    ये भी पढ़े-सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में बड़ा खुलासा ,सुशांत का नहीं हुआ हत्या


    बता दें कि सीमा पार नेपाल में बड़ी संख्या में ऐसे किसान व अन्य भारतीय हैं जिनकी खेती गृहस्थी से लेकर कारोबार तक दोनों देश में है। ऐसे लोगों के पास दोनों देशों की नागरिकता है और ये अब तक के चुनाव में वोट डालते रहे हैं। खासकर अररिया जिले की सीमा से सटे नरपतगंज, फारबिसगंज एवं सिकटी विधानसभा क्षेत्र में दोहरी नागरिकता रखने वाले लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करते रहे हैं। मगर इस बार दोनों देशों के बीच तल्खी के कारण ऐसा नहीं हो पाएगा।


    ये भी पढ़े-12 कट्ठा जमीन के लिए बाप -बेटे को बन्दूक के नोख से किया घायल जांच में जुटी पुलिस।



    पगडंडियों पर भी कड़ा पहरा
    चुनाव को लेकर नेपाल के सीमावर्ती जिलों सुपौल, किशनगंज और अररिया में एसएसबी जवान सीमा पर लगातार गश्त कर रहे हैं। सुपौल जिले में कोसी नदी के रास्ते लगनेवाली सीमा पर बोट से पेट्रोलिंग की जा रही है। सुपौल में एसएसबी कमांडेंट एचके गुप्ता ने बताया कि 57 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा पर स्थापित 18 आउट पोस्ट के एसएसबी जवान रात दिन गश्त कर रहे हैं।  हालांकि एसएसबी की ओर से बीओपी की बढ़ोतरी तो नहीं की गई है लेकिन आम रास्तों के साथ-साथ पगडंडियों पर भी चौकसी बढ़ाई गई है। 

    ये भी पढ़े-महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर संगीतमय कार्यक्रम


     चुनाव को लेकर बढ़ाई गई है गश्त
    एसएसबी के डीआईजी एसके सारंगी ने कहा कि फिलहाल नेपाल के उस पार कोई खास गतिविधि नजर नहीं आ रही है। फिर भी गुप्तचर की मदद से नजर रखी जा रही है।विधानसभा चुनाव को लेकर नेपाल के अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं और इस मामले को लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है । किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि मिलने की सूचना मिलने पर तुरंत इसकी जानकारी देने के लिए कमांडेंट को कहा गया है। बहुत सख्ती के साथ सीमा इलाकों पर इन दिनों पहरेदारी की जा रही है।  


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad