Haider Aid

  • Breaking News

    नवम्बर,दिसम्बर में शहनाई बजाने से चुके तो करना पड़ेगा अप्रेल 2021 तक इन्तजार ,दिसम्बर तक सिर्फ 11 शुभ विवाह मुहूर्त





    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    आरती गुप्ता की रिपोर्ट


    नई दिल्ली :  लंबे इंतजार के बाद 26 नवंबर को देवोत्थानी एकादशी (तुलसी विवाह ) से मांगलिक कार्य होने शुरू हो जाएंगे। साल अंतिम पड़ाव की ओर है। 11 दिसम्बर तक ही शादी की शहनाई बज सकेगी। 26 नवंबर से 11 दिसंबर तक विवाह के लिए सिर्फ 11 शुभ मुहूर्त हैं। 



    ये भी पढ़े-17वीं बिहार विधानसभा का पहला सत्र आज शुरू ,दमदार विपक्ष रोजी-रोजगार और भ्रष्टाचार को लेकर आक्रामक



    विवाह के शुभ मुहूर्त कम होने के कारण लोग जल्द से जल्द मंडप, बैंड- बाजा और बग्घी बुक करा रहे हैं जिससे किसी तरह की परेशानी न हो। लॉकडाउन के बाद बारातघर, बैंड-बाजा संचालकों के काम पूरी तरह से ठप हो गए थे। अब बुकिंग तेज होने से इन कारोबार से जुड़े लोगों में उम्मीद की आस जगी है। 





    चूके तो अप्रैल तक करना होगा इंतजार
     नवंबर में 26, 29 व 30  नवंबर और 1,2,6,7,8,9,10 और 11 दिसंबर को ही शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद 16 दिसम्बर से सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने से खरमास लग जाएगा।  मकर संक्रांति 14 जनवरी तक खरमास में विवाह के लिए मुहूर्त नहीं हैं। वर्ष 2021 में 19 जनवरी से 15 फरवरी तक 27 दिन गुरु तारा अस्त हो जाएगा। इसके बाद 17 फरवरी से 17 अप्रैल तक 60 दिन तक शुक्र तारा अस्त रहेगा। इसके बाद 22 अप्रैल से विवाह मुहूर्त हैं।



    ये भी पढ़े-रून्नीसैदपुर-कटरा मोड़ के पास एक टृक ऑटो की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत



    लॉक डाउन में टली शादियां अब करने की तैयारी
    मार्च के चौथे सप्ताह में लॉकडाउन लगने से किसी भी तरह के सामूहिक आयोजन पर रोक लग गई थी। इसके बाद अनलॉक में कुछ शादियां हुईं। पर बेहद सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की शर्त के कारण बहुत बहुत कम शादियां हुईं। इसके बाद पांच माह से लग्न न होने के कारण शादियां पूरी तरह से रुक गईं। अब एक बार फिर शादी का माहौल दिखेगा।


    कोरोना की दूसरी लहर के कारण जल्दबाजी में हैं लोग
    चौक निवासी अजय पांडेय की शादी एक दिसंबर को है। उनका कहना है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कब लॉकडाउन लग जाए भरोसा नहीं है। इसीलिए जल्द ही शादी की तारीख तय कर दी गई है। 







    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad