Header Ads

  • BREAKING NEWS

    बिहार में भाजपा के दो उपमुख्यमंत्री बने , चुनाव हारे मुकेश सहनी भी हुए मंत्रिमंडल में शामिल

        

    रेणु देवी,तारकिशोर प्रसाद- उपमुख्यमंत्री



    We News 24 Hindi »पटना/बिहार  

    राजकुमार की रिपोर्ट




    पटना :नीतीश कुमार चौथी बार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बन गए हैं। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में उन्हें व उनकी मंत्रीपरिषद के 14 अन्य मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई। इस बार पिछली सरकार के कई मंत्री इसबार मंत्रिमंडल से हुए बहार लेकिन इस दफा कई नए चेहरे को मौका मिला ।  मंत्रिमंडल  में बीजेपी  से 7, जेडीयू से 5, हम और वीआईपी से एक-एक मंत्रियों को जगह मिली है। शपथ ग्रहण के दौरान समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे ।




     मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद बीजेपी की ओर कटिहार के विधायक तारकिशोर प्रसाद और बेतिया की विधायक रेणु देवी ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। पिछली तीनों एनडीए सरकार में सुशील मोदी उपमुख्यमंत्री रहे हैं, लेकिन इस बार उन्हें मौका नहीं मिला है।  उनकी जगह तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को मौजूदा सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। 


    दोनों उपमुख्यमंत्रियों के बाद सरायरंजन से जेडीयू के विधायक और पिछली विधानसभा के स्पीकर विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। नीतीश के बेहद करीबी माने जाने वाले विजय चौधरी के मंत्री बनने के बाद यह साफ हो गया है कि पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव अगले विधानसभा स्पीकर होंगे। विजय चौधरी के बाद सुपौल से विधायक बिजेंद्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। वह पिछली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे और लगातार सातवीं बार विधायक बने हैं।



    ये भी पढ़े-आज शम नितीश कुमार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ ,उपमुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बरकरार



    बिजेंद्र यादव के बाद जेडीयू से पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और फुलपरास से पहली बार विधायक बनीं शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली। जेडीयू के कोटे के मंत्रियों के बाद जीतन राम मांझी के बेटे और एमएलसी संतोष कुमार सुमन को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। उनके बाद वीआईपी के नेता मुकेश सहनी ने शपथ ली। वह सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए थे। मुकेश सहनी वर्ष 2014 में बीजेपी के लिए प्रचार किया था लेकिन बाद में उन्होंने अपनी पार्टी बना ली थी और 2019 का लोकसभा चुनाव वह महागठबंधन के साथ लड़े। इसके बाद विधानसभा चुनाव 2020 में बीजेपी के साथ आ गए। 







    जेडीयू, हम और वीआईपी कोटे से मंत्रियों के शपथ लेने के बाद बीजेपी की ओर से मंगल पांडेय ने मंत्री पद की शपथ ली। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके मंगल पांडेय पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे। उनके बाद आरा से विधायक से अमरेंद्र प्रताप सिंह, मधुबनी के राजनगर के विधायक रामप्रीत पासवान, दरभंगा के जाले से विधायक जीवेश मिश्र और मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक  रामसूरत राय ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। खास बात यह रही है कि रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्र ने मैथिली में शपथ ली।

    ये भी पढ़े-झारखण्ड के गुमला में नशे में धुत लोगों ने वृद्ध दंपति की पीट-पीट कर बेरहमी से मार डाला


    जेडीयू कोटे से मंत्रियों के नाम 
    1.विजय चौधरी- सरायरंजन के विधायक
    2.विजेंद्र यादव- सुपौल के विधायक
    3.अशोक चौधरी- एमएलसी
    4.मेवालाल चौधरी- तारापुर के विधायक
    5.शीला कुमारी- फुलपरास की विधायक
    बीजेपी कोटे से मंत्रियों के नाम 
    1-तारकिशोर प्रसाद- उपमुख्यमंत्री, कटिहार से विधायक
    2-रेणु देवी- उपमुख्यमंत्री, बेतिया से विधायक
    3-मंगल पांडेय, एमएलसी
    4-अमरेंद्र प्रताप सिंह- आरा से विधायक
    5-रामप्रीत पासवान- मधुबनी के राजनगर से विधायक
    6-जीवेश मिश्रा- दरभंगा के जाले से विधायक
    7 -रामसूरत राय- मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक
    हम से  
    1. संतोष कुमार सुमन
    वीआईपी से 
    1. मुकेश सहनी








    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें





    %25E0%25A4%25B5%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25AC%25E0%25A4%25B8%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%2587%25E0%25A4%259F%2B%25E0%25A4%25B2%25E0%25A5%258B%25E0%25A4%2597%25E0%25A5%258B

     

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad