Haider Aid

  • Breaking News

    ट्रैक्टर परेड को दौरान किसानों हुए हिसंक, किसानो ने 7 बस और पुलिस की गाड़ियां तोड़ दी,पुलिस ने लाठीचार्ज किया




    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 
    कविता चौधरी  की  रिपोर्ट 


    नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों का ट्रैक्टर मार्च पर हिंसक हो गया है. कई जगहों पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प की तस्वीरें आई हैं. दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ दिए हैं. बैरिकेडिंग के लिए लगाई गई बसों और गाड़ियों को भी किसानों ने तोड़ दिया है. किसान हिंसा पर उतारू हो गए हैं. कई जगहों पर पुलिस ने बवाल मचा रहे किसानों को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया है. कई जगहों पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं. आईटीओ से लाल कुआं की ओर बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. साथ ही आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया जा रहा है.


    पुलिस ने लाठीचार्ज किया

    किसानों के आंदोलन की वजह से लाल कुआं, इंद्रप्रस्थ, समयपुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीरपुरी, आदर्शनगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइन्स मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. आईटीओ से लाल कुआं की ओर बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. साथ ही आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया जा रहा है. किसानों के आंदोलन की वजह से लाल कुआं, इंद्रप्रस्थ, समयपुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीरपुरी, आदर्शनगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइन्स मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. 


    ये भी पढ़े-चलो हमारे साथ 21 किलोमीटर लंबी गोवर्धन परिक्रमा पर,जाने इसका महत्त्व ,देखे वीडियो


    किसान अब उपद्रव पर उतर आए हैं. ITO इलाके में उपद्रवी किसानों ने पुलिसकर्मियों ने लाठी डंडे बरसाए हैं. ट्रैक्टर रैली कर रहे किसान रूटों से हटकर बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए अब आईटीओ चौक तक जा पहुंचे हैं. 


    किसान अपने नेता की बात नहीं मान रहे 

    किसानों का ट्रैक्टर मार्च अब नेतृत्वविहीन हो गया है. किसान अपने किसी भी नेता की बात को मानने को तैयार नजर नहीं आ रहे हैं. टिकरी बॉर्डर के किसान दो भागों में बंट गए हैं. बेरिकेट तोड़कर बड़ी संख्या में किसान मना किए गए रुट रिंग रोड की तरफ निकल गए हैं.किसानों ने इंद्रप्रस्थ रेलवे स्टेशन के सामने का बैरिकेट्स तोड़ा दिया और आगे बढ़ रहे हैं.दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस के पास पांडव नगर में किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दिया. करनाल बाईपास पर ट्रैक्टर रैली कर रहे किसानों ने बैरिकेड तोड़कर दिल्ली में घुसने की कोशिश की है. 


    ट्रैक्टर परेड को दौरान किसानों का हंगामा

    ट्रैक्टर परेड को दौरान किसानों का हंगामा मचा हुआ है. किसान हिंसा पर उतारू हो गए हैं. मुकरबा चौक पर किसानों ने करीब 7 बस और पुलिस की गाड़ियां तोड़ दी हैं. इस दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इसके अलावा किसानों ने 1 आंसू गैस गन भी छीन ली है. नोएडा मोड़ पर भी किसानों और पुलिस के बीच टकराव की स्थिति बन गई है. टिकरी से चला काफिला नांगलोई चौक पर आ कर रुक गया है. कुछ युवा रिंग रोड पर जाने को लेकर अड़े हैं. प्रशासन और उनका ट्रैक्टर आमने सामने हैं.टिकरी बॉर्डर से निकले किसानों में रूट को लेकर नांगलोई चौक पर विवाद पैदा हो गया है. 


    ये भी पढ़े-दिल्ली हवाई अड्डे 68 करोड़ की हेरोइन के साथ दो लोग गिरफ्तार


    रूट दाहिने मुड़कर है, लेकिन किसान सीधे जाना चाहते हैं. सिंघु बॉर्डर से किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि हम शांतिपूर्ण तरीके से जाएंगे और वापस आ जाएंगे। हमें रिंग रोड पर जाना है लेकिन पुलिस रोक रही है. लोग आ रहे हैं उसके बाद हम इस पर विचार करेंगे. 30-45 मिनट का समय दिया गया है तब तक हम यहीं बैठेंगे और फैसला करेंगे.

    दिल्ली: संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया. सिंघू बॉर्डर से किसान की ट्रैक्टर रैली यहां पहुंची थी. अम्बाला दिल्ली नेशनल हाईवे पर लगातार ट्रैक्टर और झंडे लगी हुई गाड़ियां दिल्ली की ओर बढ़ रही हैं. 


    टाइम से पहले ही ट्रैक्टर यात्रा शुरू हो गई

    किसान ट्रैक्टर रैली में पुलिस नियमों को तोड़ते हुए आगे बढ़ रहे हैं. टाइम से पहले ही ट्रैक्टर यात्रा शुरू हो गई. जगह जगह बैरिकेडिंग को तोड़ा गया. इसके अलावा गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग के लिए लगाई बस को पलटने की कोशिश की गई. जिन बसों को पलटने के लिए कई युवाओं की टोली ने कोशिश की, लेकिन इसी बीच बुजुर्ग किसान आ गए और बस पलटने से बच गई. हजारों ट्रैक्टर सिंघु बॉर्डर से मार्च में शामिल हो चुके हैं. संयुक्त किसान मोर्चा के नेता मंजीत राय का कहना है कि वो लोग पुलिस का रूट मैप फॉलो करेंगे और जो ऐसा नहीं करेगा, 


    रूट को तोड़ते हुए किसान दिल्ली में दाखिल हो रहे है 

    वो खुद जिम्मेदार होगा. तमाम किसान भी आंदोलन को शांतिपूर्ण रखने की बात कहते दिखे. दिल्ली पुलिस द्वारा ट्रैक्टर परेड निकालने के लिए जो रूट मैप गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों को दिया गया था, उस रूट को तोड़ते हुए किसान अब आगे दिल्ली में बढ़ते जा रहे हैं. गाज़ीपुर बॉर्डर से आगे बढ़ते किसानों ने दिल्ली पुलिस द्वारा की गई दूसरे लेयर की ब्रेकेडिंग भी तोड़ी दी है. दिल्ली में लगातार किसानों का काफिला आगे बढ़ रहा है.सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच गई है. रैली डीटीयू-शाहबाद-एसबी डेयरी-दरवाला- बवाना टी-पॉइंट- कंझावला चौक-खरखौदा टोल प्लाज़ा की ओर जाएगी.


    टिकरी बॉर्डर पर भी टेंशन बढ़ती जा रही है

    सिघु बॉर्डर से दिल्ली की ओर चले किसानों पर लोग फूल बरसा रहे हैं. सड़क के किनारे खड़े लोग उनसे समर्थन दिखा रहे हैं.किसानों का ट्रैक्टर मार्च शुरू हो गया है. सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने बैरिकेड तोड़ दिए हैं. किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. टिकरी बॉर्डर पर भी टेंशन बढ़ती जा रही है. किसान बेरिकेट के बिल्कुल करीब पहुंचे और बैरिकेट उखाड़ना शुरू कर दिया है. 08:24 किसानों की ट्रैक्टर परेड शुरू हो गई है. सिंघु सीमा से किसान ट्रैक्टर रैली कंझावला चौक-औचंदी सीमा-केएमपी-जीटी रोड जंक्शन की ओर बढ़ रही है.



    किले में तब्दील दिल्‍ली 

    किले में तब्दील दिल्‍ली जाने के यूपी से सभी रास्‍ते बंद, इन रूटों का रखें ख्यालदिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड को देखते हुए सिंघु बॉर्डर पर जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया है.गाजीपुर बॉर्डर पर गणतंत्र दिवस पर किसान ट्रैक्टर परेड की तैयारियां शुरू कर दी हैं. 500 किसान सुरक्षा-व्यवस्था में रहेंगे. पूरे मार्च पर ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाएगी. आज सुबह 9 बजे आंदोलन मंच के सामने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया जाएगा, जिसमें महिलाएं भी शामिल रहेंगी.दिल्ली में सुबह से ही भारी जाम लग गया है. जीटीके रोड, आउटर रिंग रोड, बादली रोड, केएन काटजू मार्ग, मधुबन चौक, पल्ला रोड, नरेला, DSIDC नरेला रोड पर भारी जाम हैं. दिल्ली पुलिस ने लोगों से इन रास्तों की ओर न आने की अपील की है..


    बेरिगेट के जरिए बॉर्डर सील 

    दिल्ली यूपी को जोड़ने वाला भोपरा बॉर्डर पुलिस ने सुरक्षा की कई लयर बना दी है, ताकि कोई ट्रैक्टर दिल्ली की सीमा में ना घुस सके. बड़े बड़े पत्थर क्रेन के जरिए सड़कों पर रखे गए हैं. बेरिगेट के जरिए बॉर्डर को सील कर दिया गया है. सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगा दिए गए हैं, ताकि गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा में किसी तरह से कोई चूक ना हो. गाजीपुर बॉर्डर पर अलसुबह किसान गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभक्ति गानों पर झूमते हुए नजर आ रहे हैं. हाथों में तिरंगा लेकर किसान देश भक्ति के गाने बजा रहे हैं और गुनगुना रहे हैं. किसानों का कहना है कि आज गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में  ट्रैक्टर परेड निकालेंगे जो की ऐतिहासिक होगी. किसानों का कहना है कि शांतिपूर्वक तरीके से यह परेड निकाली जाएगी. इस दौरान किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की अपील करते हुए भी नजर आए.


    भारी संख्या में पुलिसकर्मियों  तैनात 

    गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के लिए पुलिस प्रशासन अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर चुका है. किसानों की परेड को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. कांग्रेस दिल्ली में तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे किसानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए आज रैली मार्ग पर किसानों की ट्रैक्टर रैली का स्वागत किया. गुरुग्राम के 30 से अधिक सामाजिक संगठन शहर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों की ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए. इस परेड को शांतिपूर्ण तरह से करने के लिए किसान संगठनों ने कुछ हिदायतें जारी की हैं. संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से कहा गया, हम इतिहास बनाने जा रहे हैं. आज तक देश में गणतंत्र दिवस पर इस देश के गण यानी कि हम लोगों ने कभी इस तरह परेड नहीं निकाली है. हमें ध्यान रखना है कि इस ऐतिहासिक परेड में किसी किस्म का धब्बा ना लगने पाए. परेड शांतिपूर्वक और बिना किसी वारदात के पूरी हो इसमें हमारी जीत है. याद रखिए, हम दिल्ली को जीतने नहीं जा रहे, हम देश की जनता का दिल जीतने जा रहे हैं.


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें




    %25E0%25A4%25B5%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25AC%25E0%25A4%25B8%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%2587%25E0%25A4%259F%2B%25E0%25A4%25B2%25E0%25A5%258B%25E0%25A4%2597%25E0%25A5%258B



    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad