Haider Aid


 

  • Breaking News

    मौसम का अपडेट: दिल्ली एनसीआर में फिर से बारिश, चारधाम में बर्फबारी, ठंड बढ़ने की संभावना



    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 
    काजल कुमारी की रिपोर्ट


    नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में रविवार तड़के गरज-चमक के साथ बूंदाबादी शुरू हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के उत्तर पश्चिम इलाके, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा समेत हरियाणा के कुछ भागों में हल्की बारिश की खबर है।अब तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया, दक्षिण-दिल्ली के कुछ हिस्सों और हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश के साथ आंधी चली। मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि तीन जनवरी दिल्ली-एनसीआर में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, भारी बारिश बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे. 4-5 जनवरी को भी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब में भारी बारिश और ओले गिरेंगे।


    ये भी पढ़े-सीतामढ़ी विधायक ने कहा रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण और जानकी जन्मभूमि को विश्व मानचित्र पर स्थापित करेंगे



    उत्तर भारत में कल हुई थी हल्की बारिश

    उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच शनिवार को अधिकतर भागों में हल्की बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई थी. वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से नीचे 7.3 डिग्री सेल्सियस चला गया था। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया  कि हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत पर शुरू हो गया है। पालम में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। रिज, आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी हुई है।


    ये भी पढ़े-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जारी किया मैट्रिक और इंटर का मॉडल पेपर, यहां देखें 10-12 परीक्षा कार्यक्रम


    इस बीच, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर मौसम का 'येलो अलर्ट' जारी किया है। शिमला के मौसम केद्र ने तीन से पांच जनवरी और आठ जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही मौसम केंद्र ने पांच जनवरी के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर 'येलो' मौसम चेतावनी जारी की है।


    यूपी में चार दिनों तक बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड


    नया साल यूपी में कड़ाके की ठंड लेकर आया है। पहले ही दिन जहां लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम पारा शून्य के करीब पहुंच गया। वहीं अगले दिन पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। ऐसे में मौसम विभाग ने पांच दिनों तक राज्य में बारिश के आसार जताए हैं। साथ ही कई जिलों में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बने विक्षोभ से शनिवार को पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई।


    ये भी पढ़े-NH 30 बड़ा सड़क हादसा ,पिकनिक मनाकर लौट रहे पांच लोगों की मौत


    लखनऊ में रविवार को बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी की भी संभावना है। ब्रज क्षेत्र में दो दिन से गलन भरी सर्दी के बीच शनिवार को हुई बूंदाबांदी ने ठिठुरन बढ़ा दी। आगरा में सुबह भीषण गलन के बाद दोपहर में धूप खिली, लेकिन फिर बादल छा गए और बूंदाबांदी भी हुई। फीरोजाबाद और मथुरा में भी दोपहर बाद बूंदाबांदी हुई। मथुरा में दो डिग्री के न्यूनतम तापमान में लोग ठिठुरते रहे। एटा में सुबह कोहरा और दिन में बादल छाए रहे। दोपहर में बूंदाबांदी से यहां ठंड और बढ़ गई।

    वादी में जमाव बिंदू से नीचे है तापमान


    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर की वजह से तापमान के गिरने का सिलसिला लगातार जारी है। हाड़ कंपाने वाली ठंड ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। वादी में अधिकांश जगहों पर तापमान जमाव ¨बदु से नीचे रहने से शनिवार को भी डल झील समेत अधिकतर जलस्त्रोत जमे रहे। कारगिल में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    चार धाम में हिमपात, निचले इलाकों में बादल


    उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सुबह से ही बर्फबारी शुरू हो गई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हिमपात हो रहा है। वहीं, प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिनभर बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के पांच जिलों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है।


    हिमाचल में भारी हिमपात की चेतावनी


    प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार को हल्की बारिश हुई और ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ। रोहतांग दर्रे पर एक फीट ताजा हिमपात हुआ है। अटल सुरंग रोहतांग के दोनों छोर पर पांच-पांच इंच बर्फ गिरी है। सिरमौर, शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर व लाहुल-स्पीति में चार व पांच जनवरी को भारी हिमपात होने की चेतावनी जारी की गई है। रविवार से अगले तीन दिन शिमला व किन्नौर को छोड़कर शेष जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 



    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें




    %25E0%25A4%25B5%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25AC%25E0%25A4%25B8%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%2587%25E0%25A4%259F%2B%25E0%25A4%25B2%25E0%25A5%258B%25E0%25A4%2597%25E0%25A5%258B



    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad