Haider Aid

  • Breaking News

    Health-Tips:आपके घर में रखी इस चीज का सुबह-सुबह इस्तेमाल करे , होंगे जबरदस्त फायदे







    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 


    नई दिल्ली : खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम अक्सर कई चीजों का सेवन करते है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे न केवल आपकी सेहत मजबूत रहेगी, बल्कि यह घरेलू उपाय आपको कई बीमारियों से भी दूर रखेगा. खास बात यह है कि इस उपाय का सारा सामान आपको आपके रसोई  में ही उपलब्ध है . हम बात कर रहे हैं गुड़ की. गुड़ के कई फायदे होते हैं, इतना ही नहीं दोस्तों गुड़ का पानी भी बहुत फायेदमंद माना जाता है.

    ये भी पढ़े-समस्‍तीपुर मामूली कहासुनी में सास ने बहू के उपर गर्म सब्‍जी की कड़ाही डाल दी

    दरअसल, गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही हमारे देश में होता आ रहा है. गुड़ को न केवल मिठाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. बल्कि कई पकवान बनाने में भी गुड़ का उपयोग किया जाता है. इतना नहीं कई बीमारियों के इलाज के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल होता है. क्योंकि गुड़ में विटामिन ए और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में गुड़ का पानी पीने से भी बहुत फायदे होते हैं.

    पाचन क्रिया को रखता है ठीक

    दोस्तों रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर रख दीजिए और सुबह उठकर इस पानी को छानकर पीने से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहेगी. क्योंकि गुड़ में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. ऐसे में गुड़ का पानी पाचन क्रिया के लिए अच्छा माना जाता है. खास बात यह है कि इसका स्वाद भी अच्छा लगता है. इसके अलावा गुड़ का पानी पीने से वजन भी कम होता है.

    ये भी पढ़े-दिव्यांग औषधि केंद्र संचालक मुजफ्फरपुर से साइकिल यात्रा पर दिल्ली निकले

    खून की कमी नहीं होती

    गुड़ में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. अगर आप रोज गुड़ नहीं भी खा पाते हैं तो गुड़ का पानी पीने से भी आपको काफी फायदा होता है. इसलिए गुड़ का पानी पीने की सलाह दी जाती है.

    इम्यूनिटी होती है मजबूत

    अगर आप हर दिन सुबह से गुड़ का पानी पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक गुड़ में विटामिन पर्याप्त मात्रा में रहता है, जिसका सेवन करने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है. ऐसे में जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें गुड़ का पानी पीने की सलाह दी जाती है.

    ब्लड प्रेशर की समस्या से भी रखता है दूर

    गुड़ का सेवन या गुड़ का पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर रहती है. गुड़ में पोटैशियम की मात्रा पर्याप्त होती है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए अच्छी मानी जाती है. इसके अलावा गुड़ के पानी से किडनी स्टोन समस्या भी नहीं होती है.

    लिवर को करता है मजबूत

    सुबह-सुबह गुड़ का पानी पीने से लिवर भी मजबूत रहती है. क्योंकि गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व डिटॉक्सिक टॉक्सिक पदार्थों को लिवर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके अलावा सुबह से गुड़ का पानी पीने से गैस और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. इसलिए सुबह से गुड़ का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. तो देखा दोस्तों गुड़ का पानी पीने के कितने फायदे होते हैं. 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें




    %25E0%25A4%25B5%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25AC%25E0%25A4%25B8%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%2587%25E0%25A4%259F%2B%25E0%25A4%25B2%25E0%25A5%258B%25E0%25A4%2597%25E0%25A5%258B



    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad