Haider Aid

  • Breaking News

    दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल का आईसीयू वार्ड जलकर स्वाहा, अटकी रहीं तीमारदारों की सांसें

     




    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 
    राजकुमार की रिपोर्ट 

    नई दिल्ली: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में आज सुबह आग लग गयी, हालांकि आग के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंची दिल्ली दमकल सेवा की टीमों ने काबू पा लिया। आग आईसीयू वार्ड में लगी थी, जिससे काफी नुकसान हुआ है। किसी मरीज या स्टाफ के हताहत होने की खबर नहीं है। दिल्ली दमकल सेवा निदेशक अतुल गर्ग ने घटना की पुष्टि की है। जिस आईसीयू वार्ड में आग लगी, वहां घटना के वक्त 50 मरीज दाखिल थे। इन सभी को सुरक्षित निकाल कर अन्य वार्ड्स में शिफ्ट कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली दमकल सेवा मुख्यालय को बुधवार सुबह करीब साढ़े छह बजे सफदरजंग अस्पताल में आग लगने की खबर मिली थी। मौके पर पहुंची दिल्ली दमकल सेवा के जवानों को पता चला कि, आग जिस बिल्डिंग में लगी है वो तीन मंजिल की है। आग इमारत की पहली मंजिल पर मौजूद आईसीयू नंबर-11 (एच ब्लॉक) में लगी थी। आईसीयू से लपटें और धुआं उठ रहा था। मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड अफसरों, कर्मचारियों को चिंता थी कि आईसीयू के अंदर कोई मरीज न फंस गया हो। दिल्ली दमकल सेवा अधिकारियों के मुताबिक आग को बुझाने के लिए मौके पर 9 फायर टेंडर भेजे गए थे।

    ये भी पढ़े-भारत के पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा और उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित हुए

    तमाम मशीनें जलकर खाक

    दिल्ली दमकल सेवा प्रमुख अतुल गर्ग के मुताबिक,जब आग लगी तो आईसीयू वार्ड के अंदर करीब 50 मरीज भर्ती थे। उन सभी को सबसे पहले सुरक्षित बाहर निकाला गया। उसके कुछ समय बाद आग पर काबू पा लिया गया। आग लगने के कारणों का पता फिलहाल नहीं चल सका है। दिल्ली दमकल सेवा अधिकारियों के मुताबिक आईसीयू में मौजूद तमाम सामान, मशीने इत्यादि आग में जलकर खाक हो गयी हैं।  साथ ही आईसीयू वार्ड में मौजूद मरीजों को लिटाने के कई कीमती बिस्तर भी जलकर खाक हो गए हैं।

    ये भी पढ़े-खेसारीलाल यादव की फ़िल्म 'सईयां अरब गईले ना' को मिली देशभर में सबसे बड़ी ओपनिंग, कई जगहों पर बने रिकॉर्ड

    अटकी रहीं तीमारदारों की सांसें

    पुलिस और अस्पताल प्रशासन आग लगने के कारणों का पता लगाने में जुटे हैं। आग से तबाह हुए आईसीयू वार्ड में भर्ती मरीज भी सदमे में हैं। मरीज और उनके तीमारदारों की जान तब तक आफत में ही फंसी रही थी, जब तक मौके पर पहुंचे दिल्ली फायर सर्विस के जवानो-अफसरों ने मरीजों को सुरक्षित बाहर नहीं निकाल दिया। इस घटना से काफी समय तक डर का माहौल बना रहा था। दिल्ली दमकल सेवा टीम प्रमुख के मुताबिक, मौके पर जो भगदड़ के से हालात बन गये थे, उनमें भी, अस्पताल स्टाफ ने समझदारी और सब्र से काम लेकर बचाव-राहत कार्य में मदद की। तभी आईसीयू वार्ड में भर्ती मरीजों को सुरक्षित अन्य वार्ड्स में पहुंचाना पाना संभव हो सका।

    ये भी पढ़े-एक हफ्ता बाद खुला स्वेज नहर का रास्ता ,विशाल कार्गो जहाज हटाया गया, दुनिया के लिए राहत की खबर

    दिल्ली में कपड़ों की फैक्टरी में भी लगी आग

    राजधानी दिल्ली में बुधवार को आग लगने की दूसरी घटना पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर में घटी। यहां रामलीला मैदान रघुवरपुरा पार्ट-2 स्थित एक रेडीमेड गारमेंट फैक्टरी में भीषण आग लग गयी। सुबह करीब सवा आठ बजे आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर दिल्ली दमकल की 15 गाड़ियां पहुंच गयीं। बुधवार सुबह करीब 10 बजे खबर लिखे जाने तक आग बुझाने के प्रयास जारी हैं। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घनी आबादी होने के चलते यहां लगी आग को बुझाने में भी दिल्ली दमकल सेवा को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। आग में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग कैसे लगी इसका भी फिलहाल पता नहीं चल सका है।



    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें




    %25E0%25A4%25B5%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25AC%25E0%25A4%25B8%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%2587%25E0%25A4%259F%2B%25E0%25A4%25B2%25E0%25A5%258B%25E0%25A4%2597%25E0%25A5%258B

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad