Haider Aid


 

  • Breaking News

    अमेरिका से भारत के लिए एयर इंडिया के विमान में रवाना हुआ 318 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

     


    COVID%2BCampaign

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    राजकुमार  की   रिपोर्ट 

    नई दिल्ली :  देश में कोरोना संक्रमण की लगातार बिगड़ती स्थिति के बीच 318 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एयर इंडिया के विमान  में अमेरिका से भारत के लिए रवाना कर दिए गए हैं. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर दी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह  पुरी ने ट्विटर पर लिखा कि हर व्यक्ति के बहुमूल्य जीवन को बचाने और कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई को और मजबूत बनाने के लिए नागरिक उड्डयन क्षेत्र  की ओर से किया गया यह एक प्रयास है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली एक मशीन है, जो मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए एक बड़ा विकल्प है. 

    ये भी पढ़े-बिहार के भागलपुर में, पति ने कलेजे पर पत्थर रखकर प्रेमी के साथ करवा दी पत्नी की शादी

    देश में मुख्यत: दो बड़ी कंपनियां बीपीएल और फिलिप्स इसे तैयार करती है. ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर से काफी अलग होता है। मेडिकल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की लागत कम (करीब 30 से 60 हजार रुपये) होती है. कुछ तो बेहद छोटे पोर्टेबल मशीन की कीमत 3 से 5 हजार भी होती है. यह बिजली या बैटरी से चलता है. ऑक्‍सीजन सिलेंडर और रीफिलिंग की तुलना में यह सस्ता, सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प है. कंसंट्रेटर ऑक्सीजन के नए मॉलिक्यूल्स नहीं बनाते, बल्कि सामान्य हवा में से ही नाइट्रोजन को अलग कर देते हैं ताकि उसमें ऑक्सीजन बचे। मालूम हो कि बढ़ते कोरोना संकट के बीच कई देशों ने भारत की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मदद का भरोसा देते हुए कहा है कि महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल जूझ रहे थे तो भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी. 

    ये भी पढ़े-दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मुफ्त में मिलेगा कोरोना वैक्सीन

    इस जरूरत के समय में भारत की मदद के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। वहीं, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी भारत को हरसंभव मदद देने का भरोसा दिया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘अमेरिका कोविड-19 संक्रमण की खतरनाक स्थिति में तेजी से अतिरिक्त मदद और सप्लाई मुहैया कराने के लिए भारत सरकार के साथ करीब से काम कर रहा है. सहायता के साथ, हम भारत के लोगों और इसके साहसी हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए प्रार्थना करते हैं’। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जैक सलिवन ने ट्वीट कर कहा कि भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर उनकी भारतीय NSA अजित डोभाल से बात हुई है. उन्होंने कहा कि अमेरिका इस मुश्किल घड़ी में भारत के लोगों के साथ खड़ा है और हम ज्यादा से ज्यादा सप्लाई और संसाधन तैनात कर रहे हैं। इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने भी भारत की मदद का पूरा भरोसा जताया था. उन्होंने कहा था कि उनका देश कोविड-19 के भयावह प्रकोप के बीच भारत को और उसके स्वास्थ्य नायकों को तेजी से अतिरिक्त मदद देगा।


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad