Haider Aid


 

  • Breaking News

    जाने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू में किन-किन कामों के लिए मिलेगा कर्फ्यू पास



    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    दीपक कुमार की रिपोर्ट 


    नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस वीकेंड में कर्फ्यू लगाने और 30 अप्रैल तक मॉल, जिम तथा ऑडिटोरियम बंद रखे जाने की घोषणा की है। आधिकारिक आदेश के अनुसार, वीकेंड कर्फ्यू 16 अप्रैल (शुक्रवार) रात 10 बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल (सोमवार) सुबह 5 बजे समाप्त होगा। राजधानी में जिम, ऑडिटोरियम, मॉल, स्पा, मनोरंजन पार्क और सभा कक्ष 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। सिनेमाघरों में भी केवल 30 प्रतिशत लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।रेस्तरांओं के भीतर बैठकर खाना खाने की अनुमति नहीं होगी और सिनेमाघर में भी केवल 30 प्रतिशत दर्शक ही जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने उपराज्यापाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद ये घोषणाएं कीं।

    ये भी पढ़े-ऊर्जा राज्य मंत्री उमाशंकर सिंह पटेल ने कहा लापरवाह अधिकारियो पर चुनाव बाद होगी कार्यवाही

     अधिकारियों ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू को बढ़ाने पर फैसला अगले सप्ताह कोविड-19 हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा। दिल्ली में बुधवार को एक दिन में सर्वाधिक 17,282 नए मामले सामने आने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा  कि कोरोना की चेन तोड़ने और लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है। हम अस्पताल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों जैसी आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों और शादी करने वालों को असुविधा नहीं होने देंगे। हम उन्हें बिना देरी और आराम से आवाजाही करने देने के लिए पास जारी करेंगे। सरकार पहले ही 30 अप्रैल तक दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर चुकी है।


    ये भी पढ़े-सीतामढ़ी जिले के मेजरगंज में जमीनी विवाद को लेकर पूर्व सैनिक के साथ मारपीट

    केजरीवाल ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं और विवाह समारोह प्रभावित नहीं होंगे और विवाह कार्यक्रमों में शामिल होने वालों को पास जारी किए जाएंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने आदेश में कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमित होगी।


    हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस अड्डे जाने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाकर आगे जाने की अनुमति होगी। हालांकि, टीका लगवाने जा रहे लोगों को कर्फ्यू पास के लिए आवेदन करना होगा। मीडिया कर्मियों को वीकेंड कर्फ्यू से छूट रहेगी। भोजन, किराने, फल और सब्जियों और दैनिक उत्पादों से जुड़े लोगों को भी आवाजाही के लिए कर्फ्यू पास दिखाना होगा।

    ये भी पढ़े-बंगाल चुनाव में फूटा कोरोना बम , कांग्रेस उम्मीदवार की कोरोना से मौत


    मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अस्पतालों में बेड्स की कमी नहीं है और कोविड मरीजों के लिए अब भी 5,000 बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि बड़े पैमाने पर बेड्स उपलब्ध कराने के लिए प्रयास जारी हैं।


    केजरीवाल ने घोषणा की कि राजधानी में रेस्तरांओं को खाना घर पहुंचाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही कहा कि एक क्षेत्र में प्रतिदिन केवल एक ही साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति होगी तथा कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत पाने वालों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कदम भी उठाए जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि सरकार कोविड संबंधी व्यवहार जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आदि को सख्ती से लागू करना सुनिश्चित करेगी क्योंकि कुछ लोग अब भी इसका पालन नहीं कर रहे हैं। 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad