Haider Aid


 

  • Breaking News

    घर आए मेहमानों का स्वागत लौंग की चाय पिलाकर कीजिये , जाने बनाने का तरीका



    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 
    हेल्थ टिप्स


    नई दिल्ली :   भारत में घर आए मेहमानों का स्वागत चाय पिलाकर किया जाता है। दिन भर की थकान मिटानी हो, मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर सुबह उठकर दिन की शुरूआत करनी हो यहां के लोग चाय पीने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ऐसे में अगर आपकी एक प्याली चाय में फ्रेशनेस के साथ सेहत का भी डबल डोज मिल जाए तो? जी हां ऐसी ही एक चाय है लौंग की चाय। लौंग की चाय पाचन शक्ति बढ़ाकर कई बीमारियों से राहत देने का काम करती है। इतनी ही नहीं इस चाय का सेवन करने से व्यक्ति अपना कई किलो वजन भी बढ़ी आसानी से घटा सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं इस चाय को पीने के फायदे और कैसे करते हैं इसे तैयार। 


    जल्द वजन घटायेगी लौंग की चाय  बनाने के लिए सामग्री-

    -2 कप पानी

    -4-5 लौंग

    -1/2 इंच दालचीनी छड़ी

    -1/2 इंच अदरक

    -गुड़

    -नींबू का रस


    लौंग की चाय बनाने का तरीका-

    लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उसे उबाल लें। अब इस पानी को गैस से हटाकर उसमें 4 से 5 लौंग, कसा हुआ अदरक और दालचीनी डालकर उन्हें 15 से 20 मिनट तक पानी में ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इस पानी को एक कप में छानकर इसमें 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आपकी हर्बल मसालेदार लौंग की चाय बनकर तैयार है।


    लौंग की चाय पीने के फायदे-

    वजन कम करने में मददगार-

    लौंग की चाय पीने से पाचन बेहतर होता है, जिससे व्यक्ति को अपना वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसका सेवन करने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जो तेजी से फैट को बर्न करने में मदद करता है।


    लौंग की चाय ज्यादा पीने के साइड इफेक्ट्स-

    लौंग की चाय का सेवन दिन में एक से दो बार ही करना चाहिए। इस चाय का अधिक सेवन आपको फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसका ज्‍यादा सेवन करने से व्यक्ति को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसी समस्या हो सकती हैं। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लौंग की चाय का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।ऐसा करना उनके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।


    6 बीमारियां हो जाती हैं गायब

    1- मॉर्निंग सिकनेस से दिलाए राहत

    अगर आप मॉर्निंग सिकनेस से अक्सर परेशान रहते हैं तो आपको लौंग वाली चाय पीना शुरु कर देना चाहिए. लौंग एक ऐसा एंटीसेप्टिक है जो अपच की समस्या को ठीक करने के साथ-साथ उल्टी और मितली से भी राहत दिलाता है. खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए इसे बेहद गुणकारी माना जाता है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में अधिकतर महिलाओं को सुबह के समय उल्टी की शिकायत रहती है, ऐसे में उन्हें लौंग वाली चाय पीना चाहिए.


    2- संक्रमण को दूर करने में मददगार

    लौंग एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं और संक्रमण को दूर भगाने में मदद करता है. लौंग की चाय पीने से शरीर के विषैले तत्व आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं और लौंग को घाव पर लगाने से इंफेक्शन दूर होता है और घाव जल्दी भर जाता है. यह भी पढ़ें: चावल खाने वाले हो जाएं सावधान, इससे आपकी सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान


    3- पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए

    अगर आप खराब पाचन क्रिया से परेशान रहते हैं तो आपके लिए लौंग वाली चाय एक कारगर औषधि साबित हो सकती है. लौंग वाली चाय पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. दरअसल, लौंग की चाय पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है और एसिडिटी को कम करती है. इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है.


    4- दर्द को करे पल भर में बेअसर

    अगर आप दातों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इसमें लौंग की चाय आपकी मदद कर सकती है. लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांत के दर्द से फौरन आराम दिलाता है. इसके अलावा दर्द के समय अगर एक लौंग मुंह में रख लिया जाए तो इससे दर्द ठीक होता है. इसके अलावा सिर दर्द होने पर इसका तेल सिर पर लगाने से फायदा होता है.

    5- साइनस और कफ में कारगर

    अगर आपको साइनस और कफ की समस्या है तो लौंग वाली चाय आपको इस समस्या से राहत दिलाने में कमाल का असर दिखा सकती है. नियमित रुप से रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने से इंफेक्शन खत्म होता है और साइनस की समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा यह कफ से भी निजात दिलाने में मदद करता है. 

    6- अस्थमा में फायदेमंद

    अस्थमा के मरीजों के लिए लौंग वाली चाय एक कारगर औषधि मानी जाती है. अस्थमा से निजात पाने के लिए लौंग को पानी में उबालकर काढ़ा बना लेना चाहिए, फिर इसमें शहद मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन करना चाहिए. इसके अलावा लौंग के तेल का अरोमा भी अस्थमा से राहत दिलाता है.


    इसके अलावा लौंग डायबिटीज, कील-मुहासे, हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्याओं को दूर भगाकर शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए अगर आप खुद को सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं तो लौंग की चाय को पीना शुरु कर दीजिए.




    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad