Haider Aid


 

  • Breaking News

    भारत में लगेगा 3 मई से संपूर्ण लॉकडाउन ,जाने वायरल खबर की सच्चाई

     

    तस्वीर वी न्यूज 24 


    COVID%2BCampaign

    We News 24 Hindi » नई दिल्ली

    आरती गुप्ता की  रिपोर्ट

    नई दिल्ली : भारत इस समय कोरोना की दूसरी लहर के बीच भारी संकट में घिरा है। देश में रोज रिकॉर्डतोड़ कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहा  हैं। एक बार फिर से देश में संपूर्ण लॉकडाउन  की चर्चा का बजार गर्म । सोशल  मीडिया पर इसको लेकर तरह-तरह की खबर आ  रही हैं। सोशल  मीडिया के सभी प्लेटफॉर्मों में देश में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगने की चर्चा तेज हो गयी  है। इसको लेकर कई संदेश 3 मई से 20 मई के बीच संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं  आइए जानते हैं इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे इन दावों के पीछे की क्या  है सच्चाई। 

    ये भी पढ़े- BREAKING:सिवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की मौत की खबर झूठी,जिन्दा है शहाबुद्दीन

    देश में 3 से 20 मई के बीच संपूर्ण लॉकडाउन का दावा !

    सोशल  मीडिया पर पीएम मोदी की तस्वीर  के साथ सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसमें 3 मई से 20 मई के तक संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि देश के सभी राज्यों ने संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमति जताई है। 3 मई से 20 मई तक पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। 

    ये भी पढ़े-BIG BREAKING :ट्रक और स्कार्पियो के टक्कर में तीन लोगों की मौत व पाँच लोग गंभीर रूप से जख्मी

    जानिए इन दावों के पीछे क्या है सच्चाई

    इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे इन दावों के पीछे की सच्चाई जानने की कोशिश की गई। फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगने की खबर का केंद्र सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने संज्ञान लिया।  पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर इन दावों के पीछे की सच्चाई शेयर की है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट में लिखा- 'सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। PIBFactCheck ने कहा कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।'

    ये भी  पढ़े-इस समय की बड़ी खबर ,RJD के पूर्व सांसद बाहुबली मोहम्मद शहाबुद्दीन की मौत

    पीएम मोदी ने लॉकडाउन को लेकर क्या कहा है ?

    20 अप्रैल को देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने इस बात की ओर साफ इशारा कर दिया कि सरकार कहीं से लॉकडाउन नहीं लगाना चाहती है। पीएम मोदी ने कहा था कि वर्तमान स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। उन्होंने कहा था कि मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें। लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है।


    लॉकडाउन न लगाएं, प्रतिबंधात्मक उपाय करें

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि कोरोना का संक्रमण कम करने के लिए वे पूरे राज्य में लाकडाउन न लगाएं। इसके बदले जिलों में और जहां पर दूसरी लहर का असर ज्यादा है, वहां प्रतिबंधात्मक उपाय करें।

    ये भी पढ़े-  मुजफ्फरपुर में अब हो जाइए सावधान, नए निर्देश के साथ शुरू हुई सख्ती,कई वाहन जब्त।

    क्या है  PIBFactCheck?

    झूठी या फर्जी खबर यानी फेक न्यूज(Fake News) से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक 'तथ्य जांच इकाई' गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है।


    आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक

    अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।



    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6 

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad