Haider Aid


 

  • Breaking News

    महाराष्ट्र/ मानसून की पहली बारिश में ही मुंबई हुआ पानी-पानी,अगले 5 दिन जोखिम भरे



    COVID%2BCampaign

    We News 24 Hindi »मुम्बई, महाराष्ट्र

    मिडिया रिपोर्ट 


    मुंबई:मानसून की पहली बारिश में ही पानी-पानी हो गया  . भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर जाने से लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों के पहिए भी थम गए. इमारत ढहने सरीखे हादसे अलग जान पर बन आए हैं. इसके बीच मुंबई  में हाई टाइड को लेकर चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की बारिश के 4 महीने के 18 दिन बेहद खतरे वाले हैं. इन 18 दिनों में हाई टाइड के दौरान समुद्र में लहरों की ऊंचाई करीब 5 मीटर तक पहुंच सकती है. यही नहीं, अगर हाई टाइड के वक्त बारिश हुई तो मुंबईकरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.



    ये भी पढ़े-पटना/बिहार के किसानों को ठंडे पानी में पकने वाला जादुई चावल के बीज निःशुल्क मिलेगा ,आवाज एक पहल

    एक दिन पहले ही आ गया मानसून

    गौरतलब है कि इस बार मुंबई में मानसून ने एक दिन पहले ही दस्तक दे अपने तेवर दिखा दिए हैं. सामान्यतः मुंबई में मॉनसून का आगमन 10 जून को होता है.ऐसे में बुधवार सवेरे से शुरू हुई बरसात ने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए. बारिश का यह सिलसिला गुरुवार को मुंबई व आस पास सटे शहरों के कुछ इलाकों में दिखा, तो कुछ जगह रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. ऐसे में मौसम विभाग ने मॉनसून के दौरान समुद्र में उठनेवाली ऊंची लहरों से मुंबईकरों को अभी से आगाह कर दिया है. लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे खुल रही मुंबई से लोग बारिश का लुत्फ उठाने के लिए समुद्र किनारे जाते हैं, ऐसे में वे हाई टाइड में लहरों की चपेट में न आएं, इसके लिए मौसम विभाग ने अभी से ही अलर्ट जारी किया है.



    ये भी पढ़े-नई पल्सर NS125 लॉन्च,महंगी बाइक को धूल चटाएगी फीचर ऐसे जो पहले नही देखे होंगे



    4 महीनों में 18 दिन जोखिम भरे

    मॉनसून के 4 महीने में मुंबईकरों के लिए 18 दिन जोखिम भरे रहेंगे. इनमें 6 दिन तो सिर्फ जून महीने में ही है, जबकि 12 दिन में से जुलाई में 5 दिन, अगस्त में 5 और सितंबर में 2 दिन है. हाई टाइड के दौरान बीएमसी पंपिंग स्टेशनों के फ्लड गेट बंद कर देती है. इस दौरान बारिश जोरदार हुई तो मुंबई की सड़कों पर जमा होने वाले पानी की निकासी नही हो पाएगी जिससे मुंबई में बाढ़ जैसी स्थिति हो जाती है.

    हाई टाइड पर अलर्ट जारी

    25 व 26 जून को हाई टाइड के समय समुद्र में लहरों की ऊंचाई 4.85 मीटर रहेगी, जबकि अन्य 16 दिनों में समुद्र में लहरों की ऊंचाई 4.55 मीटर से 4.77 मीटर रहेगी. इस साल समय से पहले मानसून की दस्तक से जून महीने में रेकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है. तीन दशकों में बुधवार और गुरुवार के बीच जून महीने में 24 घंटे की बारिश दूसरी बड़ी बारिश हुई. इस दौरान वेदर ब्यूरो ने यहां 231 मिमी बारिश दर्ज की है. इससे पहले 1991 में 10 जून को मुंबई में 399 मिमी बारिश हुई थी. मुंबई व उससे सटे आसपास इलाकों में आगामी 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक आगामी 5 दिनों तक मुंबई में तेजी बारिश की संभावना है. मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर, रायगड और कोंकण में भी आगामी दिनों तक बारिश होने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

    इस खबर को शेयर करे |

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें 

     

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad