• Breaking News

    देश का पहला आधुनिक एक्सप्रेसवे जिस पर आम वाहनों के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए होगी अलग से लेन होगी



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    We News 24» नई दिल्ली

    विवेक श्रीवासतव   की  रिपोर्ट


    नई दिल्ली: दिल्ली और मुंबई के बीच भारत  का सबसे आधुनिक और अनोखा एक्सप्रेस-वे तैयार किया जा रहा है.अनोखा इसलिए की  इस एक्सप्रेस-वे पर आम वाहनों के आने जाने के साथ-साथ  इलेक्ट्रिक वाहन के लिए भी अलग से लेंन  होगी आम वाहनों के लिए दो-दो लेन होंगी और इलेक्ट्रिक वहां  वाहन के लिए भी चार लेन होंगी और ये  पहला ऐसा एक्सप्रेस-वे होगा . तक़रीबन  1,350 किलोमीटर लंबे इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर लगभग  एक लाख करोड़ रुपए की लागत लगेगी . इसे 2023 तक कंपलीट कर लिया जायेगा  अभी तक 350 किलोमीटर तक का कार्य  हो चुका है.इसके  बनने के बाद दिल्ली से मुंबई तक का सफर मात्र  13 घंटे में पूरा हो जायेगा .और  150 किमी की दुरी भी कम हो जाएगी. एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल टाउनशिप और स्मार्ट शहर भी बनाए जाएंगे. 


    ये भी पढ़े-खत्म हुआ भक्तों का इंतजार, दो दिन बाद खुलेगा बाबा बैधानाथ मंदिर


    आज होगा हरियाणा कॉरिडोर का  निरीक्षण

    भारत माला परियोजना के अंतर्गत  बनने वाले देश के सबसे आधुनिक और महंगे एक्सप्रेसवे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के हरियाणा कॉरिडोर का मुआयना आज केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे. इस एक्सप्रेस-वे में दोनों तरफ पहली बार दीवार बनाने का भी प्रावधान है. टाइगर रिजर्व के लिए जानवरों को देखते हुए भारत में पहली बार अंडरपास और ओवरपास भी होंगे. भविष्य की योजनाओं को देखते हुए इस एक्सप्रेस-वे के कुछ क्षेत्रों को आगे 12 लेन तक चौड़ा किया जा सकता है. यह पूरा ग्रीन एक्सप्रेस से होगा जिसमें 40% धनराशि भूमि अधिग्रहण पर खर्च होगी, सोलर लाइट , वाटर हारवेस्ट, एक्सेस कंट्रोल दूरी के आधार पर टोल कलेक्शन आदि सुविधाओं से लैस होगा.  


    ये भी पढ़े-पैसे लेन देन के विवाद में हुई गोलीबारी एक की मौत 2 जख्मी।





    हर साल 32 करोड़ लीटर ईंधन बचेगा 

    इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद हर साल करीब 32 करोड़ लीटर ईंधन बचेगा. इससे सालाना 85 करोड़ किलो कार्बन डाई आक्ससाइड उत्सर्जन कम होगा. सुरक्षा के लिए सड़क के दोनों ओर 1.5 मीटर ऊंची दीवार बनेगी. टोल प्लाजा हाईवे के बजाए स्लिप लेन में बनेंगे, ताकि जिस शहर में जाएंगे, उतना ही टोल लगे. हर 2.5 किलोमीटर के बाद पशुओं के लिए ओवर पास बनाए जाएंगे.  

    ये भी पढ़े-राजधानी पटना में दिनदहाड़े ज्वेलरी शॉप से 5 लाख की लूट


    किस राज्य कितनी लम्बी होगी एक्सप्रेस-वे

    मुंबई-दिल्ली के बीच 1350 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे देश के पांच राज्यों से होकर गुजरेगा. इसमें एनसीआर-हरियाणा में 137 किलोमीटर, राजस्थान में 374 किलोमीटर, मध्यप्रदेश में 245 किलोमीटर, गुजरात में 423 किलोमीटर और महाराष्ट्र में 171 किलोमीटर का एक्सप्रेस-वे होगा.

    ये भी पढ़े-इस साल भी गया में नहीं लगेगा 'पितृ पक्ष मेला',इन नियम का पालन कर कर सकते है पिंडदान




    एक्सप्रेस-वे पर ये होंगी सुविधाएं

    इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर कई और खासियतें होंगी. इसमें हर 50 किलोमीटर पर दोनों ओर फेसिलिटी सेंटर होंगे. वहां लोगों के उपयोग के लिए रेस्तरां, फूड कोर्ट, सुविधा स्टोर, ईंधन स्टेशन, ईवी चार्जिंग पॉइंट और शौचालय आदि होंगे. एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों के लिए 120 किमी/घंटे की स्पीड तय होगी. ग्रीनफिल्ड एक्सप्रेस-वे पर लाइटें सोलर पावर से चलेंगी. 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें | 

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad