• Breaking News

    क्या आप जानते है उत्तर प्रदेश का इतिहास ,पहले इसका क्या नाम था ,कब बना ,सबसे बड़ा जिला कौन है ,आइये जानते है

     




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» लखनऊ 

    रिपोर्टिंग / 

    लखनऊ : वैसे तो वर्तमान में भारत का सबे बड़ा राज्य राजस्थान था इससे पहले मध्यप्रदेश लेकीन राजनीति और जनसंख्या  के हिसाब से देखे तो   उत्तर प्रदेश  भारत  का सबसे बड़ा राज्य है. उत्तर प्रदेश की बात करे तो अलग-अलग संस्कृति समाई हुयी है  . हम  उत्तर प्रदेश का इतिहास की बात करे तो तकरीबन 4000 साल पुराना है. पूर्व में इस  राज्य पर आर्यों का कब्जा था जिमका मुख्य कारोबार कृषि से जुड़ा हुआ  था. आर्यो ने अपने समय में कई लड़ाईयां लड़ी और जित कर आस पास के इलाकों पर भी कब्जा किया.


     उत्तर प्रदेश महाभारत के यु्द्ध का केंद्र भी  था. इस क्षेत्र में महाभारत और रामायण समेत कई अन्य पुराणों और महाकाव्यों की रचना हुई.


    ये भी पढ़े-बिहार के नवादा को देश का दूसरा जामताड़ा नहीं बनने देंगे, हाईकोर्ट





    उत्तर प्रदेश की भौगोलिक स्थिति

    उत्तर प्रदेश गंगा के मैदान का एक उपजाऊ भूभाग है, यह विशाल राज्य 2,40,928 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. उत्तर प्रदेश 23°52'N और 31°28'N अक्षांशों और 77°3′ और 84°39'E देशांतरों के बीच स्थित है.


    राज्य के उत्तर में हिमालय की तलहटी और दक्षिण में विंध्य पर्वतमाला है. उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा नौ राज्यों को स्पर्श करती है- उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, बिहार और दिल्ली.


    उत्तर प्रदेश में 75 जिले हैं.

    उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला 

    क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी है. यह जिला 7,680 स्क्वायर किलोमीटर में बसा हुआ है.


    ये भी पढ़े-झारखंड के इस गाँव में डायरिया का प्रकोप ,दो लोगों की मौत दर्जनों लोग बीमार



    उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे राज्य

    भारतीय पौराणिक कथाओं की दो पवित्र नदियों गंगा और यमुना की माला से घिरा उत्तर प्रदेश पूर्व में बिहार, दक्षिण में मध्य प्रदेश, पश्चिम में राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा और उत्तर में उत्तरांचल और नेपाल स्पर्श करता है.

    क्षेत्रफल की दृष्टि से यह भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है. यह राज्य फ्रांस के क्षेत्रफल का आधा, पुर्तगाल का तीन गुना, आयरलैंड का चार गुना, स्विट्जरलैंड का सात गुना, बेल्जियम का दस गुना और इंग्लैंड से थोड़ा बड़ा है.

    ये भी पढ़े-बांग्लादेश दुर्गा पूजा में हुए हिन्दू हिंसा के जिम्मेदार मुख्य संदिग्ध आरोपी गिरफ्तार






    उत्तर प्रदेश पर एक नजर

    उत्तर प्रदेश का गठन 1 अप्रैल साल 1937 को हुआ था तब इसका नाम यूनाइडेट प्रोविन्स था. वहीं इसे राज्य का दर्जा 26 जनवरी साल 1950 मिला.

    साल 2011 की जनगणना के मुताबिक राज्य की जनसंख्या 199,812,341 है.

    राज्य का जनसंख्या घंनत्व 829 प्रति वर्ग किलोमीटर है.

    राज्य में साक्षरता दर 69.72 प्रतिशत है.

    राज्य में लिंगानुपात 912 प्रति हजार है.

    पुरुष साक्षरता 79.24%है.

    महिला साक्षरता 59.26%है.

    उपरोक्त आंकड़े साल 2011 जनसंख्या गणना के हैं.

    जीडीपी (2018-19): 14.89 लाख करोड़ रुपयेहै.

    प्रदेश का उच्च न्यायालय इलाहाबाद उच्च न्यायालय है वहीं खंडपीठ लखनऊ न्यायालय है.

    राज्य में शहर और कस्बे 915 हैं.

    विकास खंड की संख्या 822 औरनगर निगम 17 हैं

    उत्तर प्रदेश से लोकसभा सदस्य की सीट 80 है वहीं राज्यसभा की सीट 31 है. अगर विधान सभा सीटों की बात करें तो 403+1 सीटें हैं. वहीं विधान परिषद में 100 सीटें हैं.





    राज्य की प्रमुख नदियाँ गंगा, यमुना, गोमती, राम गंगा, घाघरा, बेतवा औरकेन है.

    उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलकौशाम्बी, श्रावस्ती, सारनाथ (वाराणसी), कुशीनगर, लखनऊ, आगरा, झांसी, मेरठ, मथुरा, प्रयागराज कानपुर और गोरखपुरहै.

    उत्तर प्रदेश ने अब तक देश को 9 प्रधानमंत्री दिया है. जवाहर लाल नेहरु, लाल बहादुर शास्त्री, चौधरी चरण सिंह, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, वी.पी. सिंह, चंद्रशेखर और अटल बिहारी वाजपयी.

    उत्तर प्रदेश का शास्त्रीय नृत्य कथक है.

    इस राज्य को चावल के कटोरे के रूप में भी जाना जाता है.

    साल 2000 में राज्य के उत्तरी भाग को अलग करके राज्य उतराखंड का दर्जा दिया गया.

    उत्तर प्रदेश में 18 मंडल आते हैं.अलीगढ़ मंडल, आगरा मंडल, आजमगढ़ मंडल, प्रयागराज मंडल, कानपुर मंडल,गोरखपुर मंडल, चित्रकूट मंडल, झांसी मंडल, देवीपाटन मंडल, अयोध्या मंडल, बस्ती मंडल, बरेली मंडल, विंध्याचल मंडल, मुरादाबाद मंडल, मेरठ मंडल, लखनऊ मंडल, वाराणसी मंडल औरसहारनपुर मंडल.

    अगर सबसे बड़ें मंडल की बात करें तो लखनऊ मंडल क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा है इसके अंतर्गत 6 जिले आते हैं.


    महापुरुषों की भूमि है उत्तर प्रदेश

    उत्तर प्रदेश का गौरवशाली इतिहास रहा है, यहां इन्द्रधनुषी भूमि है जहाँ भारतीय संस्कृति अनादि काल से फलती-फूलती रही है. विभिन्न प्रकार की भौगोलिक भूमि और कई सांस्कृतिक विविधताओं से संपन्नउत्तर प्रदेशराम, कृष्ण,बुद्ध, महावीर,अशोक,हर्ष और अकबर और ऐतिहासिक नायकों की गतिविधि का क्षेत्र रहा है. उत्तर प्रदेश सूरदास, तुलसीदास, कबीर, मीराबाई और रस्खान जैसे लोगों का जन्मभूमि है.


    ये भी पढ़े-LAC पर चीन की आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में भारत, तैनात किये मल्टीपल राकेट लांचर


    भगवान बुद्ध ने दिया था पहली बार उपदेश

    उत्तर प्रदेश की ही भूमि पर भगवान बु्द्ध ने पहली बार बौद्ध धर्म का प्रचार किया. जिस समय भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश सारनाथ के धमेक स्तूप में दिया, उस समय उत्तर प्रदेश मगध शासन के अधीन था. मगध साम्राज्य के शासन के दौरान, बौद्ध और जैन धर्म विकसित हुआ. यह प्रशासनिक और आर्थिक उन्नति का काल था.


    बाद में इस भूमि की सत्ता पर नंद वंश और मौर्य वंश के हाथों में रही. उत्तर प्रदेश मुगल शासन के दौरान और विशेष रूप से सम्राट अकबर के शासन के दौरान समृद्धि के चरम पर पहुंच गया. समय के साथ,उत्तर प्रदेश में मुगल शासन का पतन और अंग्रेजों का आगमन हुआ.


    अवध के तीसरे नवाब के शासनकाल के दौरान ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी प्रदेश में दाखिल हुई. इसमें कोई संदेह नहीं है कि उत्तर प्रदेश का इतिहास ब्रिटिश शासन के दौरान और बाद में देश के इतिहास के साथ-साथ चलता रहा है, लेकिन यह भी सर्वविदित है कि राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में राज्य के लोगों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है. इस राज्य ने भगवान श्रीराम से लेकर अंग्रेजों तक का शासन देखा है.


     इस आर्टिकल को शेयर करे 

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें |


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad