• Breaking News

    खीरी में देवदूत बनकर आए एनडीआरएफ के जवानो को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने किया सम्मानित

     



    • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने की घोषणा, खीरी में रेस्क्यू में लगी एनडीआरएफ टीम को मिलेगा फ़ॉर लाइफ सेविंग अवार्ड


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» लखीमपुर-खीरी, उत्तर प्रदेश

    रिपोर्टिंग / 

    लखीमपुर खीरी 25 अक्टूबर 2021 : सोमवार को कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों का भव्य सम्मान समारोह आयोजित हुआ। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री भारत सरकार व खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया की मौजूदगी में एनडीआरएफ जवानों को खीरी में बाढ़ के दौरान बचाव व राहत कार्यो में निभाई गई शानदार भूमिका के लिए सम्मानित किया।


    ये भी पढ़े-पांचवें चरण के शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर जिले में संपन्न हुए



    कार्यक्रम की शुरु में प्रशासन व एनडीआरएफ़ ने मिलकर   बाढ़ बचाव एवं राहत कार्यों की डॉक्यूमेंट्री दिखाकर अपना प्रजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि अपनी जान जोखिम में डालकर बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों को संकट की इस घड़ी से निकालने के लिए हम हमेशा इन देवदूत रूपी बहादुर सिपाहियों के आभारी रहेंगे। यह इस बल की कार्यकुशलता का ही परिणाम है कि इस आपदा के दौरान होने वाले जान माल के नुकसान को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सका। बाढ़ में प्रशासन ने पूरी तत्परता से काम किया। 90 वर्षों बाद सबसे ज्यादा नदियों में डिस्चार्ज हुआ। रेस्क्यू ऑपरेशन में इस बल ने अपने उद्देश्यों, इच्छाशक्ति व संकल्प को साथ रखते हुए काम किया। उन्होंने उनके कार्य को देखते हुए गृह मंत्रालय की ओर से फ़ॉर लाइफ सेविंग अवार्ड देने की घोषणा की। 


    ये भी पढ़े-भोजपुरी भाषा है सांस्कृतिक एकता का प्रतीक अवधबिहारी चौधरी


     

    उन्होंने कहा कि पीएम व गृहमंत्री डिसीजन मेकर व रिजल्ट मेकर है, उसी के अनुरूप आज हमारे सारे दल काम कर रहे हैं। इंडिया रेप और प्रशासन ने सम्मिलित और समेकित प्रयास करते हुए अच्छे परिणाम दिए हैं। डीएम ने समय पर निर्णय लेते हुए हम लोगों को सूचना दी एवं आवश्यक प्रबंध किए। डीएम व उनकी पूरी टीम ने जिस प्रकार से काम करके खीरी से बड़ी त्रासदी को टाला है, वह काबिले तारीफ है।


    विधायक (सदर) योगेश वर्मा ने कहा कि जिले में एनडीआरएफ के जवानों ने अपने सौर्य व पराक्रम से प्रभावित लोगो की जान बचाई। जिसकी जिलेभर में चहुओर प्रशंसा हो रही। डीएम ने बताया कि बाढ़ की चेतावनी मिलने के बाद लोगों को बचाने के लिए सेना व एनडीआरएफ के जवानों को ज़िले में बुलाया गया। उन्होंने कहा कि विपरीत हालातों में जवानों ने केवल लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला, बल्कि बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी तो इन्होंने और भी शानदार सेवाएं दीं। इन जवानों ने मोटरबोट के जरिये बाढ़ प्रभावित गांवों में पहुंचकर पीड़ितों को राहत सामग्री वितरित की। जवानों की बहादुरी के साथ की गई मानवता की सेवा के लिए इनको हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दल ने अपनी जान की बाजी लगाकर 530 लोगों को रेस्क्यू किया। 


     

    एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट नीरज ने बताया कि कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देश व उनके नेतृत्व में दल की तीन यूनिट ने खीरी में जिला प्रशासन के सहयोग से युद्ध स्तर पर बाढ़ बचाव व राहत कार्यों को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि एक स्थान पर उन्होंने एयरफोर्स के साथ भी ज्वाइंट ऑपरेशन चलाकर लोगों की जान बचाई। उन्होंने बताया कि उनकी टीम ने आपदा सेवा सदैव सर्वत्र मंत्र पर काम किया।

    ये भी पढ़े-करवा चौथ 2021: जानिए आज करवा चौथ के दिन अपने शहर के चंद्रोदय का समय, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

     

    इनका हुआ सम्मान :

     डिप्टी कमांडेंट नीरज कुमार, इस्पेक्टर मिथिलेश कुमार, सभाजीत सहित 03 टीमो के 63 रेस्क्यूवर का सम्मान हुआ। 


    इनकी रही मौजूदगी : सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर, एडीएम संजय कुमार सिंह, एसडीएम डॉ अरुण कुमार सिंह, राजेश कुमार, एसीएमओ डॉ वीसी पंत, डॉ आदिम, सीवीओ डॉ अजित सिंह।

    इस आर्टिकल को शेयर करे 



    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें |



    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad