• Breaking News

    Omicron:क्या कर्नाटक के बाद दिल्ली में ओमिक्रॉन ने दी दस्तक, विदेश से आए 8 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / मनीषा 

    नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रान ने कर्नाटक राज्य में दस्तक दे दी है. लेकिन अब कर्नाटक के बाद दिल्ली में भी ओमिक्रोन की सुगबुहाहट होने लगी है. दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में विदेश से आए 8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इन सभी लोगों के सैंपल जीनोम सिस्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है. दिल्ली के एलएनजेपी अस्पातल में पिछले दो दिनों में विदेश से आए 12 लोगों को एडमिट कराया गया है जिसमें से 8 लोग पॉजिटिव पाए गए है और इनके सैंपल व्होल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए है ताकि वैरिएंट का पता लग सके.


    ये भी पढ़े-MUJFFARPUR:पप्पू यादव आंख पीड़ित से मिलने एसकेएमसीएच पहुचे


    वहीं बाकी चार के सैंपल दोबारा टेस्ट के लिए भेजे गए हैं. इस पर एबीपी न्यूज़ ने एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार से बात की. उन्होंने बताया- “हमारे पास कुल 12 मरीज है जिसमें से 8 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं. इनमें से चार का पता अरटीपीसीआर से चला है जबकि चार RAT से पता चला है. जो मरीज हैं वह यूके से और फ्रांस, बेल्जियम और तन्जानिया से हैं. ज्यादातर मरीज ठीक हैं किसी तरह क्यों ने दिक्कत नहीं है, उन्हें आईसीयू या किसी तरह की आवश्यकता नहीं है. माइल्ड केस है और उन्हें स्पेशल वार्ड में भर्ती कराया गया है.


    उन्होंने आगे बताया कि जो मरीज पॉजिटिव थे या किसी को लक्षण थे हल्का बुखार था उनको लाया गया है. इसमें से 8 पॉजिटिव पाए गए और बाकी लोगों के सैंपल को हमने दोबारा अरटीपीसीआर टेस्ट के सैंपल आज सुबह भेजा है. जो पॉजिटिव है उनके सैंपल भेज दिया है जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए और इसमें समय लगता है क्योंकि यह जटिल साइंटिफिक प्रक्रिया है और इसमें समय लगता है.

    ये भी पढ़े-MUJFFARPUR:अपर मुख्य सचिव ने प्रमंडल स्तरीय बैठक में मद्य निषेध विभाग के कार्यों की समीक्षा की



    ओमिक्रोन की भारत में एंट्री

    देश में दो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं. चिंता की बात ये है कि जिस डेल्टा वैरिएंट ने दूसरी लहर में हजारों लोगों की जान ली थी, ये वायरस उससे भी कई गुना ज्यादा खतरनाक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि भारत में दो ओमिक्रोन के केस कर्नाटक में सामने आए हैं. दोनों संक्रमित पुरुष हैं, जिनकी उम्र 66 साल और 46 साल है.


    लोगों को कोविड के सभी नियमों का पालन करना होगा- डॉ अशोक

    दिल्ली में फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टर अशोक सेठ ने बताया है कि ओमिक्रोन वायरस सबसे पहले साउथ अफ्रीका में पाया गया. इसमें बहुत सारे म्युटेशन्स हैं. जब वायरस अपनी शक्ल बदलता है तो शायद वो और खतरनाक बन जाए. लोगों को कोविड के सभी नियमों का पालन करना होगा. हमारा देश इससे लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है.


    पाबंदियों का नया दौर शुरू

    ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए पाबंदियों का नया दौर शुरू हो गया है. दादरा-नगर हवेली और दमन दीव में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. दिल्ली में मेट्रो जैसी सार्वजनिक जगहों पर टीके की दोनों डोज नहीं लगी होने पर यात्रा में पाबंदी की तैयारी है. दिल्ली सरकार इस बारे में प्रस्ताव तैयार कर रही है, हालांकि केंद्र सरकार कह रही है कि अभी डरने की कोई जरूरत नहीं, लेकिन कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन कड़ाई से करना होगा.

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad