Header Ads

  • Breaking News

    सर्दियों में मूली खाना है सेहत के लिए फायदेमंद,कई बीमारियों का इलाज करता है मुली



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / हेल्थ 

    नई दिल्ली : सर्दी में मूली खाने से ना सिर्फ स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत का भी ध्यान रखती है। मूली का इस्तेमाल सलाद के साथ और सब्जी बनाकर किया जाता है। मूली में प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी, सी, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, गंधक, सोडियम, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस और क्लोरीन भरपूर होता है जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। सर्दी में खाने के साथ मूली का सेवन करने से खाने का स्वाद बढ़ता है।


    पौषक तत्वों से भरपूर मूली को खाने से कुछ लोग परहेज़ करते हैं क्योंकि इसे खाने से मुंह से बदबू और डकार आती है। लेकिन आप जानते हैं कि मूली में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। सर्दी में मूली बॉडी को हाइड्रेट रखती है, साथ ही कई तरह की परेशानियों से निजात भी दिलाती है। आइए जानते हैं कि मूली सर्दी में कौन-कौन सी बीमारियों का उपचार करती है।


    ये भी पढ़े-Sitamarhi Crime News :जिला परिषद प्रत्याशी के पोते को बदमाशों ने मारी गोली,इलाके में है दहशत


    सर्दियों में मूली खाने के फायदेः  

    ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है:

    कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि मूली ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है। मूली शरीर को पोटैशियम देती है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।




    दिल की सेहत दुरुस्त रखती है:

    सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मूली दिल को सेहतमंद रखने में मदद करती है।

    इम्यूनिटी बढ़ाती है:

    सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मूली का सेवन फायदेमंद है। मूली में विटामिन ए, सी, बी6, पोटैशियम और अन्य मिनरल मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।


    ये भी पढ़े-बोचहा विधायक मुसाफिर पासवान के श्राद्ध कर्म मे शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।




    सर्दी-खांसी का इलाज करती है:

    सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या से निजात पाने के लिए मूली बेहतरीन दवा है। मूली में एंटी कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।  


    एसिडिटी का इलाज करती है:


    अगर आप एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो कच्ची मूली का सेवन करें। कच्ची मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मददगार होती है।  

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

     


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad