• Breaking News

    3 दिन विंटर वेकेशन में घूमने का प्लान है तो हिमाचल के इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं

     


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / दीपक कुमार 

    नई दिल्ली : आप सर्दियों छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते है तो जरुर आपकी टूरिस्ट लिस्ट में उत्तराखंड, हिमाचल, कश्मीर जैसे पहाड़ी जगह  जरूर शामिल होते होंगे। विशेष खासकर हिमाचल प्रदेश की वादियों में जाना किसे पसंद नहीं होगा  हिमाचल प्रदेश  बहुत बड़ा है, जहां  देखने और घूमने के लिए बहुत खास जगह  है। वैसे तो  पुरे हिमाचल में घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है, आप पूरे महीने आराम से इन जगहों में घूम सकते हैं। लेकिन अगर आप  3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप शिमला और मनाली आदि इन जगहों में जाना  ना भूलें। तो आइये चलते है हिमाचल की सैर पर .




    ये भी पढ़े-HAJIPUR:वैशाली जिले में आर्थिक अपराध इकाई ने एक थानेदार पर की बड़ी कार्रवाई ,आय से ज्यादा मिला सम्पति


    शिमला

    सबसे पहले हम आपको हिमाचल की  राजधानी शिमला के बारे बताने जा रहे है चीड़ से ढकी पहाड़ियों के भव्य दृश्यों के साथ, यह पांच घंटे की टॉय ट्रेन की सवारी को आपको अपने शिमला टूर में जरूर शामिल करना चाहिए। 96 किलोमीटर की लम्बी इस यात्रा में, टॉय ट्रेन आपको 20 स्टेशनों, 103 सुरंगों, 800 पुलों और लगभग 900 सांस रोक देने वाले मोड़ों से लेकर जाएगी। बरोग और शिमला के बीच की दूरी इस यात्रा का सबसे अद्भुत हिस्सा है जब एक खड़ी चढ़ाई के कारण ट्रेन धीमी हो जाती है, जिससे आपको कुछ मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्यों को देखने का मौका मिलता है।  



    ये भी पढ़े-आपका वजन नहीं घटने देगी 5 'गंदी' आदतें , कही आप भी तो नहीं करते हैं ये गलती


    ये शहर होने के साथ साथ सैलानियों  के लिहाज से देश में सबसे मशहूर जगह है। ब्रिटिश काल से ही शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कई पुरानी इमारतें शानदार ब्रिटिश वास्तुकला की याद दिलाती हैं, जहां आप घूमने- फिरने के लिए जा सकते हैं। लेकिन अगर आप 3 दिन के लिए शिमला आए हैं, तो आपको शिमला की इन जगहों को जरूर  देखना  चाहिए। 


    ये भी पढ़े-जानिए कौन है छठ मैया, गोधन के दिन से ही क्यों शुरू होती है इनकी पूजा, जाने छठ महा पर्व का इतिहास

    तस्वीर PTI


    पहले दिन में आप शिमला की खूबसूरती के साथ-साथ बहुत ही अनोखी चीज देख सकते है। यहां काफी बहुत कुछ देखने और घूमने के लिए हैं।  आप पहले में  कुफरी घूमने का प्लान बना सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कुफरी, जो शिमला से करीब लगभग 16 किमी दूरी पर स्थित एक छोटा-सा शहर है। ये जगह इतनी खूबसूरत है कि आपको इस जगह को देखने  में पूरा दिन आराम से लग जाएगा।

    बैरल


     दूसरा जगह है शिमला से 4 घंटे की दूरी पर मौजूद बैरल बेहद खूबसूरत जगह है. यहां के पारम्परिक घर इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. इन घरों की खासियत है कि यहां निचले तल पर पालतू जानवर रहते हैं और ऊपरी मंजिल में लोग बसते हैं.  


    ये भी पढ़े-क्या आप जानते है उत्तर प्रदेश का इतिहास ,पहले इसका क्या नाम था ,कब बना ,सबसे बड़ा जिला कौन है ,आइये जानते है



    दूसरा दिन 

    दुसरे दिन में आप शिमला में मौजूद महलों और मंदिर के अद्भुत दृश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि शिमला में ऐसे कई मंदिर मौजूद हैं, जो बेहद खूबसूरत है। यहां आप जाखू मंदिर काली बारी को देख सकते हैं। इसके अलावा, आप नारकंडा की सैर भी कर सकते हैं, ये शिमला की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आप यहां अपने पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं।  

    शिमला काली  बारी 


    तीसरे दिन

    शिमला में तीसरे दिन आप यहां के फेमस मॉल रोड की सैर कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉल रोड हिल स्टेशन के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है, जिसे हिल स्टेशन का दिल भी कहा जाता है। यह जगह सैलानियों  को भी खूब आकर्षित करती है क्योंकि यहां सभी तरह की दुकानें, होटल्स आदि मौजूद होते हैं। यहां आपको दुनियाभर का सामान जैसे कपड़े से लेकर ज्वेलरी, शूज़, पर्स आदि सब कुछ आसानी से मिल जाएगा। 

    शिमला मोल रोड 


    ये भी पढ़े-VIDEO:क्या आप जानते है वृन्दावन नाम क्यों पड़ा , आइये जानते है श्री कृष्ण का शरीर कहे जाने वाले वृन्दावन का रहस्य और महत्तव


    अब बात करते है कुल्लू और मनाली 

    हिमाचल प्रदेश में शिमला के अलावा, मनाली एक ऐसा जगह  है, जहां सर्दियों में सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि मनाली, हिमाचल प्रदेश में समुद्र तल से लगभग 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पर्यटकों की पहली पसंद है और ऐसा हिल स्टेशन है जहां लोग सबसे ज्यादा आते हैं। लेकिन अगर आप मनाली घूमने के लिए 3 दिन का ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो आप इन जगहों को देख  सकते हैं। 

    मनाली मोल रोड 


    पहला दिन

    अगर आप मनाली में अपने दोस्तों के साथ आए हैं, तो आप पहले दिन रोहतांग को देख  सकते हैं। क्योंकि रोहतांग मनाली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आपको इस जगह को घूमने में पूरा दिन लग जाएगा। आप यहां कई तरह की एडवेंचर मजा ले सकते है ।दूसरा खुबसूरत जगह है गुशैनी जो हिमाचल के कुल्लू जिले के पास स्थित  है. ये जंगलों से घिरा हुआ इलाका है और यही इसकी खूबसूरती को निखारता है.यहां पर नदी के किनारे एक गेस्ट हाउस है, जो हमेशा से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. 

    रोहतांग

    ये भी पढ़े-दिल्ली जितनी खूबसूरत है, उतने ही कुछ डरावनी भूतिया जगह भी है यहां, जाने भूली भटियारी महल के बारे में


    दूसरा दिन

    मनाली में दुरे  दिन आप यहां मौजूद मंदिरों को घूमने और देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि मनाली में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपनी वास्तुकला और खूबसूरत दृश्य के लिए जाने जाते हैं जैसे- हिडिम्बा देवी मंदिर हिडिम्बा देवी मंदिर को एक नाम और भी दिया गया है जो धुनगिरी मंदिर जो मनाली, हिमाचल प्रदेश में स्थित है. ये माता हिडिम्बा का मंदिर जो पाण्डु पुत्र भीम की पत्नि थी. द्रोपदी से पहले भीम का विवाह हिडिम्बा से हो गया था. ये मंदिर धुनगिरी वन विहार, हिमालय में स्थित है. जिसका निर्माण 1553 में हुआ था. यहां के लोग इन्हे माता दुर्गा से भी अधिक मानते हैं  इसके अलावा, आप यहां मौजूद गुरुद्वारे भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

    हिडिम्बा मंदिर 


    तीसरा दिन 

    मनाली के तीसरे यानि आखिरी दिन आप अपने मॉल रोड को देखने और खूब सारी शॉपिंग करने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां कई सारे स्ट्रीट फूड को खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 



    आप हिमाचल प्रदेश के 3 दिन के ट्रिप में इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़े रहे वी न्यूज 24  के साथ। 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें






     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad