• Breaking News

    लखनऊ बड़ा इमामबाड़ा, में एनडीआरएफ एवं उप्र राज्य आपदा प्रबंधन साथ मिलकर किया मेगा मॉक अभ्यास

     


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / ब्यूरो रिपोर्ट 

    लखनऊ: राष्ट्र आज़ादी के 75वें वर्ष को "आज़ादी के अमृत महोत्सव" के रूप में मना रहा है और आपदा जोख़िम नियुनीकरण की मुहिम के तहत राजधानी लखनऊ में ऐतिहासिक इमारतों एवं राष्ट्र की धरोहरों में शामिल बड़े इमामबाड़े में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की राहत बचाव एजेंसियों के बीच एक मेगा मॉक अभ्यास का आयोजन किया गया.



    एन०डी०आर०एफ० के कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा  के कुशल दिशा निर्देशन में एन०डी०आर०एफ० लखनऊ की  टीम ने ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लखनऊ व सभी एजेंसियो के साथ मिलकर एक मल्टी सिनेरियो मेगा मॉक अभ्यास किया I जिसका मुख्य उद्देश्य आपदा के दौरान घायल व् चोटिल व्यक्तियों के अमूल्य जीवन की रक्षा करना, सभी रेस्पोंस एजेंसियों का रेस्पोंस चेक करना व सभी हितधारकों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना है तथा इस मेगा मॉक अभ्यास द्वारा खोज, राहत व बचाव कार्य के संचालन में आने वाली कमियों की समीक्षा कर उन्हें दूर करना भी है .

    ये भी पढ़े-पति ने पत्नी को कुदाल मारकर हत्या कर दी


                विभिन्न आपदा पर आधारित इस बहु परिदृश्य मेगा मॉक अभ्यास के प्रथम चरण में एन०डी०आर०एफ० अधिकारियों व्  सभी एजेंसियों के अधिकारियों के मध्य टेबल टॉप अभ्यास के माध्यम से इस मेगा मॉक अभ्यास की सम्पूर्ण रूप रेखा तैयार की गयी .



    बड़े इमामबाड़े में कुछ फिदायीन आतंकी हथियारों के साथ घुसे और वहां बम ब्लास्ट किया, जिसे कांउटर करने के लिए एटीएस की टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुऐ उन्हें मार गिराया। जोरदार धमाके के कारण बड़े इमामबाड़े की एक इमारत ढह गई और कुछ लोग मलवे में दब गए और कुछ लोग हाइड्रोजन सल्फाइड रसायनिक हमले के प्रभाव से अचेत अवस्था में गिर गए। घटना की जानकारी एनडीआरएफ लखनऊ की टीम को दी गई, टीम त्वरित कार्यवाही करते हुए घटना स्थल पर पहुंची और मलबे में फंसे लोगों को विभिन्न बचाव तकनीकों और इक्विपमेंट्स के माध्यम से मेडिकल बेस तक पहुंचाया और केमिकल ब्लास्ट के कारण अचेत पड़े घायलों को A-level सूट के माध्यम से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इसके अतरिक्त कुछ घायल व्यक्ति ऊंचे गेट पर फंसे थे, जिन्हे एनडीआरएफ के बचाव कर्मियों ने रोप रेस्क्यु की तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए सुरक्षित नीचे उतारा और अग्रिम उपचार के लिए एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल ले जाया गया.

    ये भी पढ़े-निर्माता सुमित कुमार को मिला बेस्ट प्रोड्यूसर का "दादा साहेब फाल्के आइकॉन अवार्ड फ़िल्मस"




     इस मेगा मॉक अभ्यास में एन०डी०आर०एफ० टीम का नेतृत्व श्री नीरज कुमार (उप कमांडेंट) द्वारा किया गया I श्री नीरज कुमार ने बताया कि आपसी समन्वय से सकारत्मक पहल व सशक्त रिस्पोंस सिस्टम को विकसित करने से सभी तरह की आपदाओ में होने वाली दुर्घटनाओ व जान-माल की हानि से आसानी से निपटा जा सकता है और समय - समय पर इस तरह के  मेगा मॉक अभ्यास द्वारा महत्वपूर्ण जीवन की रक्षा की जा सकेगी .


              इस मेगा मॉक अभ्यास के दौरान राहत आयुक्त उत्तर प्रदेश श्री रणवीर प्रसाद, जिलाधिकारी लखनऊ श्री अभिषेक प्रकाश, अपर जिलाधिकारी श्री विवेक कुमार मिश्रा, SDRF के कमांडेंट श्री सतीश कुमार(भा०पु०सेवा) एन०डी०आर०एफ० के रेस्कुअर एवं अन्य संस्थाओ के प्रतिनिधि  मौजूद रहे . 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें



    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad