• Breaking News

    आइए चलते हैं ,लंगूर खोला के रोमांचक सफर पर,यंहा विराजमान है सक्षात शिव



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / दीपक कुमार 

    ढलकेवर नेपाल  :हिंदू धर्म में भगवान शिव अपना एक खास स्थान  रखते हैं और पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पूजे जाते है । शिव के भक्तों की संख्या अशंख्य है । शिव जी की पूजा में शिवलिंग  अपनी अलग महत्व  रखते  है । सामान्य तौर पर ऐसा भी कहा जाता है कि बिना शिवलिंग के शिव की पूजा अधूरी मानी जाती है ।और  शिव का 12 ज्योति शिवलिंग के बारे में आपने सुना ही ही होगा पर इन 12 ज्योति शिवलिंगके आलावा भी शिव के बहुत सारे ऐसे स्थान है जो बड़े ही दुर्गम और बड़े -बड़े पर्वतों के बिच बसा है . ऐसे कई स्थान जिसके बारे में हम जानते तक नहीं है . 


    ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही अनसुना और अनदेखा शिवलिंग के बारे में बताने जा रहे हैं . जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है .जो सदियों से लोगो के पहुँच से दूर था  इस शिव लिंग की खोज आज से तक़रीबन 55 साल पहले किया गया  | तो आइये चलते है रोमांचो से भरी हुयी लंगूर खोला यात्रा पर 

    ये भी पढ़े-दिल्ली पुलिस पर फूटा कोरोना बम, 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में

    जो  दुर्गम पहाड़ी रास्ते और नदी से होकर गुजरती है | यंहा जाने के लिए  के दो रास्ते है एक तो पुराना रास्ता है जो बहुत ही दुर्गम और कठनाई भरा है जो नेपाल के ढलकेबर से जाता है | और दूसरा रास्ता चन्दनपुर से है आप चंदनपुर तक अपनी सवारी या मिनी बस से जाने के बाद आपको ये यात्रा पैदल पूरा करना होगा .


    जन्हा पर आपको अद्भुत  शिवलिंग का दर्शन होगा जो  लंगूर खोला नामक एक गुफा में स्थित है । इस मंदिर को असली नाम मधु गंगा महादेव है लेकिन इस नाम से बहुत कम लोग ही जानते है लोगो में ये लंगूर खोला के नाम से प्रसिद्ध है । यह नेपाल के सिन्धुली जिला के दुधौली नगर पालिका वार्ड न 2 में  स्थित है | वैसे तो आको बताते चले की  नेपाल दुनिया का एक बहुत ही खूबसूरत देश है जिसको ‘दुनिया की छत’ के रूप में भी जाना जाता है। नेपाल एक प्यारा हिमालयी देश है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। 

    ये भी पढ़े-राजधानी दिल्ली में प्रसाशन सख्त , कोरोना गाइडलाइन्स तोड़ने वाले से वसूले 74 लाख 25 हजार 900 रुपए


    मधु गंगा महादेव की खोज 

    मधु गंगा महादेव के बारे में कहा जाता है कि आज से लगभग 53 साल पहले बद्री बहादुर थापा नामक व्यक्ति का गाय का बच्चा खो  गया उस गाय की बच्चे की खोज के क्रम में ये मधु गंगा महादेव मिला | 

    जाहिर है कि यह शिवलिंग अपने आपमें बहुत ही खास है । ऐसे में इसकी पूजा - अर्चना के लिए भारी संख्या में आसपास के लोगों का जमावड़ा लगता है । हालांकि इस मंदिर और शिवलिंग के बारे में ।

     ये भी पढ़े-अखिलेश यादव का ताना , चुनाव जीतते ही योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री पद के दावेदार हो जाएंगे




    बहुत कम लोगों को जानकारी है । इसलिए इसके दर्शन के लिए दूर - दूराज के लोग बहुत कम आते हैं । उल्लेखनीय है कि सावन के महीनो में इस मंदिर में भारी संख्या में लोग जमा होते हैं । ऐसे में यहां का नजारा देखने लायक होता है ।


    लंगूर खोला की कहानी


    इस अद्भुत शिव लिंग  नाम है मधु गंगा महादेव  जो  एक गुफा में विराजमान है इस गुफा की कहानी है की आज से लगभग 53 साल पहले बद्री बहादुर थापा नामक व्यक्ति का गाय का बच्चा खो  गया उस गाय की बच्चे की खोज करते-करते वो कमला नदी पहुंचे जब उनकी नजर इस गुफा पर परी इस गुफा के अद्भुत नजारे है इस गुफा के अन्दर अनेक शिव लिंग बना हुआ है और उस शिव लिंग पर गुफा के ऊपर से  गाय के थन के का कई आकर बना हुआ है और उस थन से दूध के रंग जैसा पानी प्रत्येक शिव लिंग पर गिरता रहता है | ये नजारा देखते ही बनता है |
    लंगूर खोला जाने के रास्ते
    लंगूर खोला की यात्रा पर नेपाल से सटे बिहार के कई जिला जैसे सीतामढ़ी,मधुबनी,मुजफ्फरपुर,मोतिहारी से बड़ी तादात में लोग आते है | और लगभग एक दिन का कठिन सफर तय कर इस पवित्र स्थान पर शिव भक्त  पहुचते है | इस यात्रा आप एक बार आयेंगे तो बार-बार आने का आपका दिल  करेगा | 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad