• Breaking News

    योगा क्लास : वजन कम करके पाचन शक्ति में सुधार करता है कटिचक्रासन, जानें फायदे और तरीका


    कटिचक्रासन के नियमित अभ्यास से शरीर के कई अंग मजबूत होते हैं जैसे कंधे गर्दन कमर जांघ  और हाथ 

    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


     We News 24» रिपोर्टिंग / दीपक कुमार 


    नई दिल्ली : वि न्यूज 24  योग पाठशाला कॉलम आरम्भ किया है , जिसमे हमने अपने पहले दिन के योग पाठशाला में आपको बताया ताड़ासन के फायदे दुसरे दिन के योग पाठशाला में आपको बताया त्रिकोणासन के फायदे  आज के योग पाठशाला में बताने जा रहे  है कटिचक्रासन के बारे में .


    ये भी पढ़े- दिल्ली समाचार: विश्व शांति महायज्ञ तिरुपति बालाजी की आरती के दौरान छतरपुर की धरती बना देवलोक


    योग के महत्व का जिक्र हमारे वेदों से लेकर साहित्य तक में मिलता है योग करने से न केवल बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है बल्कि अपने जीवन में भी खुशहाली लाई जा सकती है . नियमित रूप से योग आसनों का अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखता है .और मन भी  शांत रखता है, वैसे तो ऐसे बहुत से योग हैं, जिनके अभ्यास से फायदा होता है .लेकिन आज हम आपको ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं जिससे कमर दर्द से लेकर बढ़ते वजन की समस्या में राहत मिलती है .आज हम आपको कटिचक्रासन करने के लाभ और इसके योगासन के विधि के बारे में बताएंगे

    ये भी देखे -ये हैं योग का ताड़ासन ,कभी भी करें ताड़ासन, होंगे कई फायदे


     कटिचक्रासन करने का तरीका 

     इस योग आसन का अभ्यास करने के दौरान कमर को दाएं और बाएं और घुमाया जाता है . इसलिए इस योगासन को कटिचक्रासन का नाम दिया गया है .कटी का मतलब कमर होता है . इस आसन को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैर के बीच डेढ़ से दो फुट की दूरी रखें अब कंधों की सीध में दोनों हाथों को फैलाए इसके बाद बाएं हाथ को दाए कंधे पर रखे और दाएं हाथ के पीछे से बाएं और दाएं अब मुंह को घुमाकर बाई कंधों के सिद्ध में ले आए  इस स्थिति में कुछ समय तक खड़े रहे .जब आप अच्छी तरह घूम जाते हैं तो इस स्थिति को बनाए रखें फिर सांस लेते हुए अपने बीच में आए ये आधा चक्कर हुआ .अब यही प्रक्रिया दाएं तरफ करें इस आसन को दौरान ध्यान रखें कि कमर को घुमाते घुटने और पैर भी एक जगह ध्यान रखें कि अगर कमर में दर्द हो तो इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए .


    कटिचक्रासन करने के लाभ 

    इस इस आसन के रोजाना नियमित अभ्यास से वजन को कम करने में सहायता मिलती है शरीर को इस आसन के अभ्यास से कम किया जा सकता है इसके जरिए डायबिटीज की समस्या में लाभ मिलता है रोज किया जाए तो पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है इससे कब्ज और गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है सांस संबंधी रोग के लिए कटिचक्रासन फायदेमंद है जो महिलाएं अपनी कमर को कम करना चाहती है वह जाना इस आसन का अभ्यास करें कमर पतली करने के लिए भी या आसन किया जाता है इससे रोजाना अभ्यास से पेट ठीक रहता है और पाचन शक्ति भी दुरुस्त रहती है कटिचक्रासन के नियमित अभ्यास से शरीर के कई अंग मजबूत होते हैं जैसे कंधे गर्दन कमर जांघ  और हाथ .

    योग के कुछ मुद्रा 

    ताड़ासन



     त्रिकोणासन




    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad