• Breaking News

    तीन दिवसीय यूरोप दौरे के बाद आज भारत आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी, मैक्रों से की कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


     We News 24» रिपोर्टिंग सूत्र  / ANI

    पेरिस, एएनआई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी तीन दिवसीय यूरोप यात्रा को समाप्त कर स्वदेश के लिए रवाना हो गए हैं। पेरिस में अपने अल्प प्रवास के दौरान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर वो बुधवार (स्थानीय समय) को भारत के लिए रवाना हुए।


    मैक्रों के साथ कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

    फ्रांस में पीएम मोदी ने नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ कई मुद्दों को लेकर बातचीत की। उन्होंने रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु सहयोग के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। फ्रांस से रवाना होने पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि, ‘फ्रांस की मेरी यात्रा संक्षिप्त थी, लेकिन यह कई मायनों में बहुत उपयोगी थी। इस दौरान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करने का अवसर मिला। मैं उन्हें और फ्रांसीसी सरकार को गर्मजोशी से आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।’



    ये भी पढ़े- एईएस,चमकी बुखार जागरूकता अभियान, एलईडी वाहन नुक्कड़ नाटक टीम को जिलाधिकारी ने झंडी दिखाकर रवाना किया


    जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के शीर्ष नेतृत्व के साथ की बैठक

    पीएम मोदी ने अपनी यूरोप यात्रा के दौरान जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के शीर्ष नेतृत्व के साथ कई उच्च स्तरीय बैठकें कीं। साथ ही उन्होंने तीनों देशों में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी की। अपनी यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री ने जर्मनी और डेनमार्क के व्यापारिक नेताओं के साथ भी बातचीत की है।



    ये भी पढ़े-दिल्ली सिविल लाइंस में बुजुर्ग की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझाई, कड़ी मशक्कत के बाद पकड़े गए हत्यारे


    भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंट कंस्लटेशन में शामिल हुए पीएम मोदी

    पीएम मोदी अपनी यूरोप यात्रा के तहत सबसे पहले सोमवार को बर्लिन पहुंचे। जहां उन्होंने छठे भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंट कंस्लटेशन में भाग लेने से पहले जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ द्विपक्षीय चर्चा की। जिसके बाद पीएम ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि इंटर गवर्नमेंट कंस्लटेशन सार्थक रही। इस दौरान भारत और जर्मनी के बीच कुल नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें ग्रीन एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट पार्टनरशिप पर एक संयुक्त घोषणापत्र शामिल है। जिसके तहत जर्मनी 2030 तक भारत को 10 बिलियन यूरो की नई और अतिरिक्त विकासात्मक सहायता देने पर सहमत हुआ।



    ये भी पढ़े- दिल्ली प्रशासन का अतिक्रमण पर हमला , आज से 13 मई तक संगम विहार से शाहीन बाग तक रोजाना चलेगा बुलडोजर


    नार्डिक देशों के प्रधानमंत्रियों से की मुलाकात

    यूरोप यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी कोपेनहेगन पहुंचे, जहां उन्होंने अपने डेनिश समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ बातचीत की और दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यावरण संबंधी मुद्दों समेत द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों देशों के बीच औपचारिक रूप से कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। अपनी यात्रा के तीसरे दिन, पीएम मोदी ने नार्वे, स्वीडन, आइसलैंड, फिनलैंड और डेनमार्क के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नार्डिक शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। 

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad