Header Ads

  • Breaking News

    आज प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के लुम्बनी पहुंचे ,नेपाल के साथ कुल छह समझौता पर हुए हस्ताक्षर


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24»रिपोर्टिंग सूत्र / गौतम  कुमार 

    नई दिल्ली,ANI प्रधानमंत्री मोदी सोमवार सुबह वायुसेना के हेलिकाप्टर से लुंबिनी नेपाल पहुंचे लुंबिनी पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका जोरदार स्वागत किया। मोदी लुंबिनी में सबसे पहले गौतम बुध की माँ महामाया देवी के मंदिर गए। माया देवी मंदिर में उन्होंने पूजा की। इस दौरान पीएम देउबा भी उनके साथ थे।


    ये भी पढ़े- इस समय की बड़ी खबर ,ज्ञानवापी मस्जिद में मिला बड़ा शिवलिंग ,अदालत ने संबंधित क्षेत्र को सील करने का दिया आदेश


    संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत में सारनाथ, बोधगया और कुशीनगर से लेकर नेपाल में लुम्बिनी तक ये पवित्र स्थान हमारी सांझी विरासत और सांझी मूल्यों का प्रतीक है। हमें इस विरासत को साथ मिलकर विकसित करना है और आगे समृद्ध भी करना है।हमने लुम्बिनी में डा. अम्बेडकर Chair for Buddhist Studies स्थापित करने का भी निर्णय लिया। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था।

    ये भी पढ़े-मुज़फ्फरपुर मे सड़क दुर्घटना सकरा थाना क्षेत्र के एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत।

    पीएम देउबा प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति पर जताई प्रसन्नता

    नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी की इस पवित्र भूमि पर पीएम मोदी का स्वागत करते हुए आज बेहद खुशी हो रही है। इस पवित्र भूमि में इस विशेष समारोह में पीएम मोदी की उपस्थिति बेहद खास है।


    कुल छह समझौता पर हुए हस्ताक्षर

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नेपाल यात्रा के दौरान आज कुल छह समझौता पर हस्ताक्षर किए गए और उनका आदान-प्रदान किया गया। वहीं नेपाल  समकक्ष के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता में जल विद्युत, विकास और कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा हुई।

    भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की

    प्रधानमंत्री मोदी ने लुंबिनी में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। भारतीय लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। भारतीय लोग 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय के नारे' लगा रहे थे।

    ये भी पढ़े- करियर ग्लैमर कंपनी की ओर से एक निजी रेस्टोरेंट में बच्चों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

    वापसी में लखनऊ भी आएंगे मोदी

    पीएम मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाणस्‍थली पर वंदन करेंगे। 30 मिनट प्रवास के बाद शाम करीब पांच बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे। पीएम लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे। 

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad