• Breaking News

    112वां मुल्तान ज्योत महोत्सव 2022 हरिद्वार में धूमधाम से मनाया गया निकाली गई विशाल शोभा यात्रा





    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / दीपक कुमार

    हरिद्वार : में 112 वां मुल्तान ज्योत  महोत्सव महरौली मुल्तान समाज कल्याण संध  के तत्वाधान में हरिद्वार में 7 अगस्त   रविवार शाम मुल्तान ज्योत महोत्सव (Multan Jot Festival) का आयोजन बड़ी ही धूमधाम से किया गया.




     इस दौरान देशभर से एकत्रित हुए मुल्तानी समाज के लोगों ने 112वीं मुल्तान ज्योत  बैंड बाजों के साथ मां गंगा में विसर्जित की. रविवार सुबह समाज से जुड़े लोगों ने मां गंगा में दूध की होली खेली.



    यह भी पढ़े- शादी का दबाव बनाने पर हुई थी युवती की हत्या, प्रेमी समेत तीन गिरफ्तार

    आपको बता चले की  मुल्तान भगत रूपचंद वो पहले पहले व्यक्ति थे जिन्होंने सन 1911 में पाकिस्तान से हरिद्वार तक मुल्तान ज्योति यात्रा शुरुआत किया जब देश का बंटवारा हुआ तो मुलतान समाज के लोग हिदुस्तान में आ गये तब से लेकर आज तक देश भर के मुल्तान समाज के लोग एक वार्षिक महोत्सव की तरह बड़े उत्साह से मुल्तान ज्योत महोत्सव कार्यक्रम करते चले आर हे .



    ऐसी ही एक शक्शियत प्रेम कुमार प्रेमी जी जिन्होंने भगत रूपचंद से प्रेरणा लेकर दिल्ली के महरौली में सन 2001में मुल्तान ज्योत महोत्सव का शुभारम्भ किया और तब से लेकर अब तक हर साल निरंतर प्रधान प्रेम कुमार प्रेमी के नेतृत्व में मुल्तान ज्योति महोत्सव धूम धाम से मनाया जाता है . इस बार 21 वी ज्योत महोत्सव था जो 7 अगस्त को बड़ी घूम धाम से हरिद्वार में मनाया गया .



    आपके जानकारी के लिए बता दे ज्योत कार्यक्रम वैसे तो 3 से 4 दिन पहले से ही हरिद्वार में अलग-अलग स्थानों पर चलता है. लेकिन मुख्य कार्यक्रम 7 अगस्त  रविवार को सुबह से ही शुरू हो गया था,



     जिसके तहत पहले ढोल बाजों के साथ मुल्तानी समाज के  लोग गुलाल की होली खेलते हुए हरकी पैड़ी पहुंचे. यहां पर पिचकारियों से दूध की होली खेली गई. जिसके बाद शाम के समय पूरे विधि-विधान से जोत की पूजा-अर्चना की गई. बता दें, मुल्तान समाज आधी रात को जोत को गंगा में प्रवाहित करता है.

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 
    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .



    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad