• Breaking News

    अनूप मांझी उर्फ लाला ने पुलिस व अधिकारी की सांठगांठ से बेचा 1340.27 करोड़ का अवैध कोयला



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  सूरज महतो 

    रांची: अनूप माझी उर्फ लाला ने पश्चिम बंगाल और झारखंड स्थित इस्टर्न कोल फील्ड लिमिटेड (ECL) के लीज क्षेत्र से अवैध खनन कर 1340.27 करोड़ रुपये मूल्य का कोयला निकाला. इडी ने जांच में पाया कि लाला ने अवैध कोयला खनन और उसके व्यापार के लिए पूरा सिंडिकेट तैयार कर रखा था. इस गिरोह में लाला अपने करीबी लोगों के अलावा पुलिस और इसीएल के अधिकारी सहित अन्य लोग शामिल थे. कोयले के व्यापार से होनेवाली आमदनी और खर्चे का हिसाब-किताब रखने के लिए लाला ने चार्टर्ड एकाउंटेंट रखा था. जांच के दौरान इडी ने सीएमपीडीआइ और इंजीनियरों की सहायता से लाला गिरोह द्वारा अवैध खनन कर निकाले गये कोयले का मूल्यांकन कराया.

    यह भी पढ़े-2021 से फरार दहेज हत्या मामले में एक अभियुक्त को बिहटा पुलिस ने भेजा जेल।

     लाला गिरोह द्वारा 30.97 लाख मीट्रिक टन कोयले के अवैध खनन की पुष्टि की. अवैध खनन से निकाले गये कोयले का मूल्य 1324. 27 करोड़ रुपये आंका गया है. जांच के दौरान इडी ने पाया कि लाला गिरोह ने इसीएल के लीज क्षेत्र के मुगमा,राजमहल, एसपी माइंस,कोजोरा, कुनुस्तेरिया, सतग्राम, श्रीपुर, पंडावेश्वर, सालनपुर,सोदेपुर सहित कुछ अन्य क्षेत्रों में अवैध खनन कर कोयला निकाला.


    लाला चालान से कोयले की ढुलाई : 

    लाला ने अवैध खनन में निकले कोयले की ढुलाई के लिए मुगमा,धनबाद के पते पर फर्जी ट्रांसपोर्ट कंपनियां बना रखी थीं. इनके सहारे विभिन्न स्थानों तक कोयला ढुलाई की गयी. कोयला ढुलाई के लिए लाला गिरोह द्वारा अपना चालान दिया जाता था. कोयला क्षेत्र में इसे ‘लाला चालान’ के नाम से जाना जाता था. कोयला ढुलाई पर नजर रखने के लिए लाला ने 15 पेट्रोलिंग पार्टियां रखी थीं. इसमें लाला के खास लोगों के अलावा स्थानीय युवकों को शामिल किया गया था.

    यह भी पढ़े- हिंदू धर्म से आजादी वाली सोच घातक,माफी मांगें विधायक और पार्षद, अन्यथा कोर्ट जाएंगे

    पेट्रोलिंग पार्टियों को गाड़ियां दी गयी थीं. पेट्रोलिंग पार्टियां कोयला लदे उन ट्रकों से 85 हजार से एक लाख रुपये तक दंड वसूलती थी, जिनके पास ‘लाला चालान’नहीं होता था. लाला चालान के सहारे कोयला ढोनेवाली गाड़ियों को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए अनोखी व्यवस्था की गयी थी. ट्रकों के नंबर प्लेट पर 10 या 20 रुपये का नोट रख कर खींचे गये फोटो को व्हाट्सएप के सहारे पुलिस,लाला की पेट्रोलिंग पार्टी और अफसरों को भेजा जाता था. इससे लाला गिरोह के लिए कोयला ढोनेवाली गाड़ियों को कहीं रोका नहीं जाता था.


    कोयला बेचने के लिए गिरोह में प्रोमेटर्स भी थे : 

    लाला गिरोह द्वारा अवैध खनन कर निकाले गये कोयले की बिक्री स्टील कारखानों व अन्य को की जाती थी. लाला को कोयले की बिक्री के लिए उसके करीबी प्रोमोटर के रूप में काम करते थे. ये लोग वैध तरीके से इसीएल का कोयला लेकर जानेवाले ट्रकों को परेशान करते थे.


    इसके अलावा अलग-अलग कारखाना के प्रबंधकों से मिल कर लाला का कोयला खरीदने पर कोई परेशानी नहीं होने का वायदा करते थे. इडी ने अब तक की जांच के दौरान आठ ऐसी कंपनियों की पहचान की है, जिन्होंने लाला गिरोह से कोयला खरीदा है. इन कंपनियों को औसतन 2000 रुपये प्रति मीट्रिक टन की दर पर कोयला की बिक्री की गयी है. इनका भुगतान लाला गिरोह के लोगों ने नकद के रूप में लिया.

    यह भी पढ़े-कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव हार गये जिन्दगी के जंग, आज सुबह 10 बजे एम्स में ली आखरी साँसे

    लाला गिरोह ने 30.97 लाख मीट्रिक टन कोयले का किया अवैध खनन


    धनबाद के फर्जी पते पर बनी ट्रांसपोर्ट कंपनियांमे जगन्नाथ रोड लिंक

    मेसर्स फ्लाइंग जेट

    मेसर्स राज लक्ष्मी

    मेसर्स बीरबल

    मेसर्स प्रह्लाद

    मेसर्स चाइना वैन

    मेसर्स शमशेर

    मेसर्स कल्याण

    अवैध कोयला खरीदनेवाली कंपनियां

    मेसर्स आमिया स्टील प्राइवेट लिमिटेड

    मेसर्स गगन फेरोटेक प्राइवेट लिमिटेड

    मेसर्स कांगकास्ट स्टील एंड पावर लिमिटेड

    मेसर्स कुंज बिहारी स्टील प्राइवेट लिमिटेड

    मेसर्स सावित्री इस्पात प्राइवेट लिमिटेड

    मेसर्स शाकंभरी इस्पात प्राइवेट लिमिटेड

    मेसर्स इलोक्विंट स्टील एंड आयरन प्राइवेट लि

    मेसर्स एसएसपी स्टील एंड रोलिंग मिल लि 

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad