• Breaking News

    पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर देश को दे रहे हैं आठ चीतों का तोहफा, 74 साल बाद भारत में दिखेगा चीता

     


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / गौतम कुमार  

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि शनिवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर देश को एक सौगात देने जा रहे है. लगभग 74 साल बाद भारत की भूमि पर फिर से चीता कदम रखने जा रहा है. बता दें कि आजादी के बाद से भारत में आखिरी बार चीता साल 1948 में देखा गया था. इसके बाद से चीता को विलुप्त करार दे दिया गया था. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर फिर से देश को कुल आठ चीता गिफ्ट करने जा रहे है. भारत में चीतों को वापस लाने वाला 'Project Cheetah' दुनिया के सबसे बड़े वाइल्ड लाइफ ट्रांसलोकेशन प्रोजेक्ट में से एक है.

    यह भी पढ़े-बरौनी बछवाड़ा फायरिंग में बिहार पुलिस ने क्यों जल्दबाजी में की प्रेस वार्ता

    कूनो नेशनल पार्क में करेंगे चीतों का स्वागत

    बता दें कि पीएम मोदी आज मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों का स्वागत करेंगे. नामीबिया से लाए जा रहे इन 8 चीतों को इसी पार्क में रखा जाना है. मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेंगे जहां से सीधे वह श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना हो जाएंगे. चीतों को रिलीज किए जाने की पहली साइट पर वह लगभग 10 बजकर 30 मिनट पर पहुंचेंगे और दूसरी साइट पर 10 बजकर 45 मिनट पर चीतों को छोड़ेंगे.

    यह भी पढ़े-कोंग्रेस के नेता ने कहा 'भारत जोड़ो यात्रा' सोई हुई अराजकता और भ्रष्टाचार को जगाने के लिए है।

    कुछ वक्त के लिए क्वारंटीन रहेंगे चीतें

    बता दें कि नामीबिया से आने वाले चीतों में 5 मादा और 3 नर हैं. बताया जा रहा है कि ये चीते एक स्पेशल जंबो जेट से पहले सवेरे 6 बजे ग्वालियर पहुंचे. जहां से वायुसेना के हेलीकॉप्टर उन्हें कूनो नेशनल पार्क तक लाया जाना है. इन चीतों को शुरुआत में एक स्पेशल बाड़े में रखा जाना है. वो इस बाड़े में कुछ वक्त के लिए क्वारंटीन रहेंगे, उसके बाद उन्हें खुले जंगल में छोड़ा जाएगा. पीएम मोदी पिंजड़े का लीवर खींचकर इन चीतों को इसी बाड़े में छोड़ने वाले हैं. चीतों को छोड़ने के बाद पीएम मोदी यहां एक इंटरेक्शन में भाग लेंगे.

    यह भी पढ़े-पीएम मोदी का 72 वां जन्मदिन, 8 साल में मोदी सरकार ने देश को दी कई जबरदस्त योजनाएं

    457 लोगों को बनाया गया है चीता मित्र

    कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों से लिए अलग से सुरक्षा व्यवस्था किए गए है. पार्क के आसपास रहने वाले लोग चीतों से डरकर उन्हें नुकसान न पहुंचाएं, इसके लिए सरकार ने 'चीता मित्र' भी बनाए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी अपने कार्यक्रम के दौरान इन चीता मित्रों से मुलाकात करेंगे. सरकार ने कुल 90 गांवों के 457 लोगों को चीता मित्र बनाया है. इनमें सबसे बड़ा नाम रमेश सिकरवार का है. वो पहले डकैत थे और अब उन्होंने चीतों की रक्षा करने की कसम खाई है.

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad