• Breaking News

    दिल्ली आबकारी घोटाला में ईडी का आरोप, शराब के ठेकों में सौ करोड़ का हुआ लेन-देन, सिसोदिया ने सबूत मिटाने के लिए बदले फोन



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  अंजली कुमारी 

    नई दिल्ली : ED प्रवर्तन निदेशालय  ने गुरुवार को पीएमएलए PMLA कोर्ट में दावा किया कि दिल्ली की आबकारी नीति सार्वजनिक होने से काफी पहले कुछ शराब निर्माताओं को लीक कर दी गई थी। शराब ठेकों के लिए 100 करोड़ रुपयों का लेन-देन हुआ। जांच में यह भी पता चला कि डिजिटल साक्ष्य मिटाने के इरादे से तीन दर्जन महत्वपूर्ण लोगों ने 140 से ज्यादा मोबाइल फोन बदले।


    मुजफ्फरपुर विवाद सुलझाने गई पुलिस पर हमला : चौकीदार समेत दो जवान जख्मी

    अनुचित लाभ पहुंचाने की कोशिश : जांच एजेंसी ने फ्रांस की शराब कंपनी पर्नोड रिकार्ड के दिल्ली क्षेत्रीय प्रमुख बिनॉय बाबू और अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक पी सरथ चंद्र रेड्डी की गिरफ्तारी के बाद विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत को इसकी जानकारी दी। ईडी ने दावा किया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया है कि चुनिंदा व्यापारिक समूहों को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत अग्रिम रूप से दी गई थी।

    यह भी पढ़े- कुढ़नी उप चुनाव को लेकर भाजपा के पूर्ब विधायक केदार प्रसाद गुप्ता ने अपने क्षेत्र में किया जनसंपर्क ।

    31 मई को लीक हुई नीति : जांच एजेंसी ने कहा, इन लोगों में सभी मुख्य आरोपी, शराब कारोबारी, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और अन्य संदिग्ध शामिल हैं। एजेंसी ने कहा कि उसके पास सबूत है कि यह नीति पिछले साल 31 मई को कुछ शराब निर्माताओं के लिए लीक हुई थी, जबकि इसे दो महीने बाद 5 जुलाई, 2021 को सार्वजनिक किया गया था। ईडी ने आरोप लगाया कि बिनॉय बाबू ने दिल्ली शराब घोटाले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और शराब कारोबारी समीर महेंद्रू और अन्य के साथ मिलकर अनैतिक तरीकों से बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए निर्माताओं-थोक-खुदरा विक्रेताओं का गठजोड़ बनाया।

    यह भी पढ़े- झोलाछाप फर्जी डॉक्टर राजेश चला रहा है गांव में गुरु नानक क्लीनिक , नहीं है कोई डिग्री

    रेड्डी प्रमुख लाभार्थी

    रेड्डी की भूमिका के बारे में अदालत को सूचित करते हुए ईडी ने कहा कि वह मामले के प्रमुख लाभार्थी में से एक थे। ईडी ने आरोप लगाया कि रेड्डी ने सक्रिय रूप से योजना बनाई और विभिन्न कारोबारियों, नेताओं के साथ मिलकर साजिश रची तथा दिल्ली की आबकारी नीति में अनुचित लाभ हासिल करने के लिए अनुचित बाजार प्रथाओं में शामिल हुए। जांच एजेंसी ने कहा कि उसने इस मामले में अब तक 169 तलाशी कार्रवाई की है।


    144 फोन बदले

    पीटीआई के मुताबिक जांच एजेंसी ने कहा, यह भी पाया गया कि दिल्ली में खुदरा दुकानें खोलने के लिए दिल्ली के आबकारी अधिकारियों द्वारा रिश्वत की मांग की गई और ली गई। आबकारी मामले में शामिल/संदिग्ध 34 महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने संबंधित अवधि के दौरान डिजिटल साक्ष्य को नष्ट करने के इरादे से कुल 140 फोन (लगभग 1.20 करोड़ रुपये मूल्य) बदले।



    दो कारोबारी गिरफ्तार

    दिल्ली की नई आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार देर रात दो शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। इनमें फ्रांस की शराब कंपनी पर्नोड रिकार्ड के क्षेत्रीय प्रमुख बिनॉय बाबू और अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक पी सरथ चंद्र रेड्डी का नाम शामिल है। दोनों को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है। उधर, अरबिंदो फार्मा ने इस पर बयान जारी किया और बताया कि रेड्डी अरबिंदो फार्मा लिमिटेड या उसकी सहायक कंपनियों के संचालन से किसी भी तरह से जुड़े नहीं थे। ईडी ने दोनों की हिरासत मांगी है। 

    आप हमें से इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad