• Breaking News

    झारखंड राज्य सूचना आयोग के पास पर्याप्त संख्या में आयुक्त नहीं, 25 हजार आवेदन लंबित


    झारखंड राज्य सूचना आयोग के पास पर्याप्त संख्या में आयुक्त नहीं, 25 हजार आवेदन लंबित




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  /सूरज महतो 

    RANCHI: लगभग 25 हजार आवेदन सूचना आयुक्तों के अभाव में झारखंड राज्य सूचना आयोग में  सुनवाई को लंबित पड़े हैं. भारतीय सूचना अधिकार मंच ने इस पर चिंता जतायी है. मंगलवार को मंच के केंद्रीय अध्यक्ष रविकांत पासवान ने राज्य सरकार पर निशाना साधते कहा कि झारखंड में पिछले लगभग तीन वर्षों से राज्य सूचना आयोग वीरान पड़ा है. एक भी सूचना आयुक्तों के नहीं रहने से तथा सूचना का अधिकार के तहत हजारों आवेदन लंबित पड़े हैं.


    यह भी पढ़े-

    राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के लिए जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता 25 से 29 जनवरी तक होगी।

    राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के लिए जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता 25 से 29 जनवरी तक होगी।


    आयोग में एक मुख्य सूचना आयुक्त व 10 राज्य सूचना आयुक्तों का पद सृजित हैं. राज्य सरकार ने पिछले दो वर्ष पूर्व एक मुख्य सूचना आयुक्त और पांच राज्य सूचना आयुक्तों की नियुक्ति की वेकेंसी निकाली थी. इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है. हालत यह है कि आयोग में एक भी सूचना आयुक्त नहीं है और नतीजतन सूचना का अधिकार (आरटीआई) मामले की सुनवाई बाधित है. 


    ये भी देखे-

    पासवान के मुताबिक सूचना का अधिकार आम लोगों का एक मौलिक अधिकार है. सरकारी लोक प्राधिकरण से सूचना मांगने के बाद ससमय नहीं मिलने या अधूरी, भ्रामक या मिथ्या सूचना मिलने पर आम जनता आयोग में अपील या शिकायत करती है. पर आयोग में सूचना आयुक्तों के नहीं रहने से सुनवाई बाधित है. हेमंत सरकार सूचना का अधिकार कानून को पूरी तरह से विफल करने में लगी हुई है. सूचना आयोग में सूचना आयुक्तों का नहीं होना सरकार की साजिश है जो आम जनता के अधिकारों का हनन भी है. इसके लिए फरवरी में मंच की ओर से महानगर रांची में एक आवश्यक बैठक बुलाई जाएगी. मार्च माह में इस मामले पर सरकार के विरुद्ध जोरदार आंदोलन किया जाएगा. 

    • वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

      .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

      Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad