• Breaking News

    Sitamarhi News: जिलाधिकारी निर्देश पर मस्तिष्क ज्वर की रोकथाम हेतु सघन जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।





    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / पवन साह , सीतामढ़ी संवाददाता 

    सीतामढ़ी: जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा के निर्देश के आलोक में *अडॉप्ट -अ- विलेज* कार्यक्रम को धरातल पर उतारने के मद्देनजर और चमकी बुखार के प्रकोप पर प्रभावित नियंत्रण करने के निमित आज जिले के कुल 159 पंचायतों के 159 गांवों में प्रातः कालीन चौपाल आयोजित कर मस्तिष्क ज्वर की रोकथाम हेतु सघन जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। 


    सभी 159 गांवों में पदाधिकारी पहुंचे। आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका ,जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की ,चमकी बुखार संबंधित प्रचार-प्रसार का मुआयना किया एवं आम आवाम से रूबरू होते हुए चमकी बुखार को लेकर उन्हें जागरूक किया गया।


    इस क्रम में रून्नीसैदपुर के थुम्हा पंचायत में प्रातःकालीन चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित जिला भेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर आरके यादव ने उपस्थित जन समुदाय को चमकी बुखार से सुरक्षा एवं बचाव की विस्तृत जानकारी दी। 


    डॉ आर ०के यादव ने विस्तार से मस्तिष्क ज्वर के कारण तथा बचाव के तरीके तथा सरकार द्वारा इसके लिए किए गये व्यवस्थाओं के बारे मे जानकारियाँ दी ।सभी सरकारी अस्पतालों मे ईलाज की व्यवस्था तथा परिवहन हेतु एम्बुलेन्स एवं निजी वाहनो द्वारा भी शीघ्र निःशुल्क अस्पताल पहुँचने के बारे मे बताया गया।


    डॉ यादव ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़ते तापमान के मद्देनजर चमकी बुखार का प्रकोप का प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में सभी लोग अपने बच्चों का केयर करें। बच्चों को धूप में खेलने न दें।बच्चों खाना खिला कर के ही सुलायें। हो सके तो कुछ मीठा खिलाएं।उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक कर चमकी बुखार पर नियंत्रण पाया जा सकता है।कहा कि जागरूकता कार्यक्रम के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर स्तर पर मुकम्मल चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।


    कार्यक्रम में मुखिया जी ने आवश्यकता पड़ने पर स्वयं अपनी गाड़ी द्वारा अस्पताल पहुँचाने का आश्वासन दिया।

    उपस्थित जन समूह द्वारा शपथ लेते हुए चमकी को धमकी - ' खिलाओ' 'जगाओ ' ' 'अस्पताल ले जाओ' तथा "सीतामढ़ी ने ठाना है , चमकी को भगाना है " के नारे भी लगाए गये ।


     कार्यक्रम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी , डा अमृत किशोर , प्रखण्ड सामुदायिक उत्प्रेरक , सुजीत कुमार, सी एच ओ विक्रम कुमार व गुड़िया ठाकुर , मुखिया श्रीमती रीना देवी , थुम्हा मध्य विद्यालय के शिक्षक सुजीत कुमार , भी डी सी ओ प्रिंस कुमार , आशा कार्यकर्ता , आँगनबाड़ी सेविकाएँ , वार्ड सदस्य , पंचायत सचिव व सैकड़ों ग्रामीणो तथा स्कूली बच्चों ने भाग लिया । 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad