• Breaking News

    नीदरलैंड में भारत निर्मित मंडप राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रदर्शित किया

    नीदरलैंड में भारत निर्मित मंडप राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रदर्शित किया








    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / पिआईबी

    नई दिल्ली:- भारत ने पहली बार 13 से 15 मई, 2024 तक रॉडैम, नीदरलैंड में आयोजित होने वाले विश्व शिखर सम्मेलन 2024 में अपना स्वयंवर का आयोजन स्थापित किया है। भारत सरकार द्वारा स्थापित अभिनव और धार्मिक ऊर्जा मंत्रालय, शिखर सम्मलेन के सबसे बड़े स्मारकों में से एक है। इसका उद्घाटन 12 मई, 2024 को नवीन एवं रचनात्मक ऊर्जा मंत्रालय के सचिव, श्री भूपेन्द्र एस. भल्ला ने किया। विश्व सूक्ष्म शिखर सम्मलेन एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है। दुनिया भर से लगभग 15,000 उद्यमों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है। भारत महोत्सव, सम्मेलन में भारत के हरित प्राचीन क्षेत्र की प्रगति को दुनिया के सामने चित्रित करने का अवसर प्रदान किया गया है।


     ये भी खबर पढ़े-भारतीय नौसेना का आईएनएस जहाज वियतनाम पहुंचा


    नीदरलैंड में भारत निर्मित मंडप राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रदर्शित किया

    भारतीय निजीकरण में नवीन और वैज्ञानिक ऊर्जा मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, रेल मंत्रालय, बिल्डर और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और निजी क्षेत्र की संस्थाओं के मनोनीत व्यक्ति शामिल हैं। विभिन्न जी2जी मेल-जोल के अलावा, शिखर सम्मेलन भारतीय उद्योग जगत को दुनिया भर की कंपनियों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। भारत ने जनवरी 2023 में 19,744 करोड़ रुपये की समग्र परियोजना के साथ अपना राष्ट्रीय हरित सरल मिशन शुरू किया। भारत ने वर्ष 2030 के अंत तक 5 मिलियन टन (मिलियन मिलियन टन) की हरित साधारण उत्पादन क्षमता हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। अभी तक, नवीन और सजावटी ऊर्जा मंत्रालय ने 412,000 टन हरित सौर उत्पादन क्षमता और 1,500 इलेक्ट्रोलाइटिक इलेक्ट्रोलाइटिक उत्पादन क्षमता की स्थापना के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध कराया है।


    ये खबर भी पढ़े-बिहार में चुनाव डयूटी पर शिक्षक की मौत ,शिक्षक ने दी थी छुट्टी के आवेदन

    नीदरलैंड में भारत निर्मित मंडप राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रदर्शित किया


    भारत ने सार्वजनिक परिवहन, परिवहन/व्यावसायिकता और गेमप्ले क्षेत्रों में ग्रीन के मूल उपयोग के लिए योजना आवेदन पत्र भी अधिसूचित किए हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने भारत में नवप्रवर्तन और हरित अपरिभाषित प्रवचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए इंप्रेशन वैली इनोवेशन की शुरुआत की है। राष्ट्रीय हरित अप्रत्यक्ष मिशन के लिए एक समर्पित पोर्टल हाल ही में लॉन्च किया गया है, जो मिशन और भारत में हरित संकेत तंत्र के विकास के लिए दिए गए कदमों की जानकारी के लिए वन-स्टॉप के रूप में काम करेगा। पोर्टल तक यहां पहुंचा जा सकता है: https://nghm.mnre.gov.in/।

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header+AidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad