Header Ads

  • BREAKING NEWS

    International News:लेबनान की राजधानी बेरुत में भयानक विस्फोट में 78 की मौत



    We News 24 Hindi »लेबनान/बेरुत 

    मिडिया रिपोर्ट

    बेरूत: लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut) के पोत पर मंगलवार शाम को हुए एक भीषण विस्फोट (Explosion) में कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई जबकि 4000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए।


    अल-जजीरा टेलीविजन चैनल ने लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी दी।इससे पहले लेबनान के गृह मंत्री मोहम्मद फहमी ने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह धमाका कोई हमला था अथवा बेरूत पोत पर विस्फोटकों के भंडारण वाली जगह के कारण हुआ।बेरूत का पोत ऐसी जगह है जहां ढाई हजार टन से भी ज्यादा अमोनियम नाइट्रेन पिछले छह वर्षों से बिना सुरक्षा उपायों के एक गोदाम में रखा गया, यह अस्वीकार्य है और जो भी इसके लिए जिम्मेदार है उसे कठोर सजा का सामना करना पड़ेगा। राष्ट्रपति ने हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शोक जताया है और घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।


    लेबनान (Lebanon) के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि बेरूत धमाके (Beirut Explosion) के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।दियाब ने कहा कि आज जो कुछ भी हुआ उसके लिए सजा दी जायेगी और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।




    प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मित्र देशों से लेबनान की मदद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि “हम जिम्मेदारी के साथ प्रत्येक स्तर पर सहयोग करने के लिए तैयार हैं। मैं आप सभी से लेबनान के घावों पर मलहम लगाने के लिए एकजुट होने की अपील करता हूं।”

    इस भीषण धमाके के कारण बेरूत के रफीक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी नुकसान पहुंचा हैफ्रांस और इजरायल समेत कई अन्य देशों ने लेबनान को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।

    ये भी पढ़े -मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की हिमाकत ,भूमि पूजन से पहले आपत्तिजनक ट्वीट, धमकी देते हुए ये कहा


    धमाके में घायल लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की भी आशंका है।स्थानीय अस्पतालों ने इस धमाके में घायल हुए लोगों को बचाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों से रक्त दान करने की अपील की है।


    विस्फोट के जो वीडिया सामने आ रहे हैं उनमें साफ देखा जा सकता है कि विस्फोट के चलते मशरूम जैसे बादल बन गए। विस्फोटों के चलते बने ये बादल काफी दूर तक देखे गए।बताया जा रहा है कि विस्फोट इतना भयानक था कि राजधानी क्षेत्र में घटनास्थल से काफी दूर की इमारतों के भी शीशे टूट गए। वहीं घटनास्थल के पास की इमारतों को गंभीर नुकसान पहुंचा है।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad