• Breaking News

    कोरोना की तीसरी लहर से पहले अच्छी खबर: बच्चों पर असरदार है ये वैक्सीन



    COVID%2BCampaign

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 
    आरती गुप्ता की रिपोर्ट


    नई दिल्ली : कोरोना वायरस कहर के बीच बच्चों के लिए वैक्सीन के स्तर पर एक खुशखबरी मिली है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी मॉडर्ना ने मंगलवार को दावा किया कि उसका कोरोना रोधी टीका वयस्कों के साथ उन बच्चों पर भी प्रभावी है, जो 12 साल के हो चुके हैं। अमेरिका में यह टीका बच्चों को संक्रमण से दूर रखने का विकल्प बन सकता है। अध्ययन में पाया गया कि यह टीका पहली खुराक के दो हफ्तों बाद 93 प्रतिशत प्रभावी रहा।

    ये भी पढ़े-मुज़फ़्फ़रपुर पुलिस ने मादक पदार्थों का तस्करी करने बाले गिरोह का किया भंडाफोड़ ,4 तस्करों को किया गिरफ्तार।

    अमेरिका और कनाडा ने इस महीने की शुरुआत में फाइजर और बायोएनटेक के टीके को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को देने की मंजूरी दी थी। मॉडर्ना इस मंजूरी के लिए कतार में है। इस दवा कंपनी ने कहा कि वह अगले महीने की शुरुआत में किशोरों से संबंधित अपने आंकड़ों को अमेरिकी खाद्य एवं औषध प्रशासन तथा अन्य वैश्विक नियामकों को सौंपेगा। कंपनी ने 12 से 17 वर्ष के 3700 बच्चों पर अध्ययन किया है।

    बच्चों और वयस्कों पर एक जैसा असर

    शुरुआती नतीजों में पता चला कि टीका वयस्कों की तरह ही किशोरों के प्रतिरोधक तंत्र की सुरक्षा पर काम करता है। टीकाकरण के बाद बांह में सूजन, सिरदर्द और थकान जैसे समान दुष्प्रभाव भी नजर आते हैं। अध्ययन में पाया गया कि मॉडर्ना टीके की दो खुराक लेने वालों में संक्रमण नहीं मिला, जबकि जिन बच्चों को डमी टीके लगाए गए थे, उनमें से चार संक्रमित मिले। 

    ये भी पढ़े-युवाओं के लिए लिए शुभ नहीं ,चंद्र ग्रहण कल, उत्तर भारत में नहीं होगा कोई असर: पंडित डोगरा

    अमेरिका में 14 फीसदी संक्रमित बच्चे 

    वयस्कों की तुलना में बच्चों में कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार पड़ने का जोखिम काफी कम रहता है, लेकिन वे अमेरिका के कोरोना मामलों के 14 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पिडियाट्रिक्स के आंकड़ों के मुताबिक अकेले अमेरिका में कम के कम 316 बच्चों की मौत हो चुकी है। 

    छह महीने के बच्चों के लिए टीके का परीक्षण 

    फाइजर और मॉडर्ना दोनों ने 11 वर्ष से लेकर छह महीने तक के बच्चों के टीकाकरण का परीक्षण शुरू किया है। नियामक से मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका में बड़ी संख्या में किशोर फाइजर का टीका लगवाने के लिये टीकाकरण केंद्र पहुंच रहे हैं। प्रयास यह है कि अगले शैक्षणिक सत्र से पहले अधिकाधिक किशोरों का टीकाकरण किया जा सके। 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6

      

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad