• Breaking News

    PM मोदी का बड़ा एलान ,मेडिकल कोर्सेज में OBC को 27%, EWS को मिलेगा 10% आरक्षण




    We News 24»नई दिल्ली

    विवेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट 


    नई दिल्ली: देश में मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में मोदी सरकार द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है. मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बनाने वाले छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने राहत भरा कदम उठाया है. नए आदेश के तहत अन्य पिछड़ी जातियों (OBC) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए रिजर्वेशन लागू करने की घोषणा की गई. 

    ये भी पढ़े-दिल्ली विधानसभा में मचा हंगामा , बीजेपी विधायक ओपी शर्मा, विजेंद्र गुप्ता और जितेंद्र महाजन सदन से निष्कासित


    इसमें अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल/डेंटल कोर्स (MBBS / MD / MS / Diploma / BDS / MDS) के लिए OBC को 27 प्रतिशत और EWS कोटे वाले को 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा. आदेश में बताया गया है कि यह स्कीम 2021-22 के सत्र से शुरू होगी.


    ये भी पढ़े-पटना जिले के बिहटा क्षेत्र में जंगली महादेव के प्रांगण में चतुर्थ प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।


    केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि ऑल इंडिया कोटे के तहत अंडरग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट, मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में OBC वर्ग के छात्रों को 27% व कमजोर आय वर्ग (EWS) के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा. इस निर्णय से मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में प्रवेश के लिए OBC तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) से आने वाले 5,550 छात्र लाभान्वित होंगे. मांडविया ने लिखा कि देश में पिछड़े तथा कमजोर आय वर्ग के उत्थान के लिए उन्हें आरक्षण देने को सरकार प्रतिबद्ध है.  

    ईस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad