• Breaking News

    फिर भिड़े पानी पर हरियाणा और दिल्ली ,मामल पंहुचा सुप्रीम कोर्ट





    COVID%2BCampaign


    We News 24»नई दिल्ली

    काजल कुमारी  की  रिपोर्ट 

    नई दिल्ली: दिल्ली के पास अपना कोई जल स्त्रोत नहीं है. दिल्ली में पानी  पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा से आता है. जिसके चलते इन राज्यों से दिल्ली का विवाद चलता रहता है. अभी दिल्ली हरियाणा के बीच जल विवाद एक बार फिर बढ़ता दिखाई दे रहा है. दिल्ली सरकार राजधानी में पानी की कमी के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहरा रही है. दिल्ली जल बोर्ड ने हरियाणा पर पानी की कटौती का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी है. वहीं हरियाणा सरकार दिल्ली सरकार के आरोपो को नकारते हुए दिल्ली सरकार पर पानी की बर्बादी का आरोप लगा रही है.

     ये भी पढ़े-उत्पाद विभाग ने नकली शराब की मिनी फैक्ट्री का किया उद्भेदन, कारोबारी फरार।

    पानी रोके जाने के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

    पानी रोके जाने के विरोध में दिल्ली जल बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका दिल्ली और हरियाणा के बीच पानी के बंटवारे को लेकर होने वाला विवाद नया नहीं है. यह विवाद 1956 से ही चल रहा है. इस बीच दोनों सरकारें हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में भी लड़ती रही हैं. लेकिन ये समस्या आज भी नहीं सुलझी है. बरसात के दिनों में जब यमुना का जलस्तर बढ़ता है तो दिल्ली में जलभराव की समस्या आ जाती है, वहीं जब गर्मी के समय में दिल्ली बूंद-बूंद के लिए तरसती है तो हरियाणा सरकार पर पानी की कटौती के आरोप लगते रहे हैं.


    दिल्ली के हक का पानी रोकने का आरोप 

    इसको लेकर यमुना नदी ट्रेब्यूनल बनाया गया जिसमें पानी के बंटवारे की सीमा तय की गई. उसके बाद में सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 1995 में दिल्ली को पानी देने को लेकर फैसला सुनाया. लेकिन इस बार ये विवाद फिर गहराता जा रहा है. पिछले काफी दिनों से दिल्ली सरकार हरियाणा सरकार पर लगातार दिल्ली के हक का पानी रोकने का आरोप लगा रही है.

    दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष का आरोप

    दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा का आरोप है कि हरियाणा यमुना नदी में 221 क्यूसेक यानी करीब 100 MGD पानी कम छोड़ रहा है. जिसके चलते दिल्ली के तीन बड़े वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के प्रोडक्शन में 100 MGD की कमी आई है. जो 245 MGD से घटकर 145 MGD हो गई है. वहीं चंद्रावल में 90 MGD से घटकर 55 MGD, वजीराबाद में 135 MGD से घटकर 80 MGD और ओखला में 20 MGD से घटकर 15 MGD रह गई है


     ये भी पढ़े-जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने को सरकार से किया मांग

    VIP इलाकों पानी की सप्लाई बाधित

    राघव चड्ढा ने कहा कि हरियाणा सरकार की कटौती के कारण NDMC के VIP इलाकों जैसे, सुप्रीम कोर्ट, प्रधानमंत्री निवास, राष्ट्रपति भवन और दूतावास के इलाकों में पानी की सप्लाई बाधित हो रही है. साथ ही आम जनता भी त्राहि-त्राहि कर रही है .

    हरियाणा सरकार का आरोप में पानी की कमी  आप सरकार का कुप्रबंधन

    दूसरी और  हरियाणा सरकार दिल्ली सरकार के आरोपों को नकारती रही है. हरियाणा के मुख्यमंत्री का कहना है कि दिल्ली में पानी की कमी का जिम्मेदार आप सरकार का कुप्रबंधन है. इसके अलावा हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार का कहना था कि वो दिल्ली को 719 क्यूसेक की बजाय रोजाना 1049 क्यूसेक पानी दे रहा है.दिल्ली में पानी की कमी के लिए आप सरकार का कुप्रबंधन जिम्मेदार : हरियाणाहरियाणा सरकार ने आरोप लगाया था कि दिल्ली में लीकेज होने की वजह से करीब 300 क्युसेक पानी बर्बाद हो जाता है. 

    लीकेज की वजह से ट्रीटेड पानी का 30 फीसदी हिस्सा बर्बाद

    हरियाणा सरकार ने कहा था कि दिल्ली वजीराबाद रिजर्वायर में काफी मात्रा में पानी देता है जो पानी की बर्बादी है. इसके बावजूद हरियाणा दिल्ली को लगातार पानी देता रहा है. हरियाणा सरकार ने कहा था कि दिल्ली के 2017-18 के आर्थिक सर्वे में कहा गया है कि लीकेज की वजह से ट्रीटेड पानी का 30 फीसदी हिस्सा बर्बाद हो जाता है. जिसका मतलब है कि करीब 300 क्युसेक पानी बर्बाद हो रहा है.सुनवाई के दौरान दिल्ली जल बोर्ड की ओर से वकील सुमित पुष्कर्णा ने कहा था कि दिल्ली सरकार ने जल विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था. जिसके बाद दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों सचिवों की बैठक प्रस्तावित की गयी. पिछले 5 फरवरी को हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को निर्देश दिया था कि वो यमुना में साफ पानी के रास्ते में आ रही सभी रुकावटों को दूर करें.

    स खबर को शेयर करे |

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitte

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad