• Breaking News

    नई दिल्ली, शाम सात बजे की मुख्य खबरें



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24»नई दिल्ली 

     एजेंसी रिपोर्ट 

    नई दिल्ली, शाम सात  बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं

     न्यायालय एनडीए महिला न्यायालय ने महिलाओं को एनडीए परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी, अधिसूचना जारी करने का निर्देश

    नई  दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने लैंगिक समानता की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए बुधवार को पात्र महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश के लिए पांच सितंबर को होने वाली परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी। साथ ही न्यायालय ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को इस आदेश के मद्देनजर एक उपयुक्त अधिसूचना जारी करने और इसका उचित प्रचार करने का भी निर्देश दिया।


     न्यायालय सीबीआई लीड देशमुख अनिल देशमुख द्वारा पुलिस में तबादला और तैनाती की सीबीआई जांच के आदेश के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार की याचिका खारिज

    ये भी पढ़े-

    नई  दिल्ली, 18 अगस्त (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें राज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी से पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण, तैनाती और एक पुलिस अधिकारी की बहाली से संबंधित दो पैराग्राफ हटाने का अनुरोध किया गया था।


    न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया पर मीडिया में अटकलें, खबरें बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : प्रधान न्यायाधीश

    नई  दिल्ली, प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति के संदर्भ में कॉलेजियम की बैठक के बारे में मीडिया में आईं ‘‘अटकलों वाली’’ कुछ खबरों को ‘‘बेहद दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार दिया और कहा कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया ‘‘पवित्र’’ है तथा मीडिया को इसकी गरिमा को समझना और पहचानना चाहिए।


     अदालत दूसरीलीड थरूर सुनंदा पुष्कर मौत मामला: दिल्ली की अदालत ने शशि थरूर को आरोप मुक्त किया


    नई  दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को पत्नी सुनंदा पुष्कर की यहां एक होटल में हुई मौत के मामले में बुधवार को आरोपमुक्त कर दिया।


    ये भी पढ़े-बड़ी खबर , संघर्ष कर रहे नागरिकों को अफगानिस्तान से सुरक्षित बाहर जाने को राजी हुआ तालिबान


    कोविड-19: देश में कोविड-19 के 35,178 नए मामले

    नई दिल्ली,देश में कोविड-19 के 35,178 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,22,85,857 हो गई। वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 97.52 प्रतिशत दर्ज की गई, जो मार्च 2020 के बाद सबसे अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली।


     उप्र विधानसभा आरक्षण उत्तर प्रदेश सरकार परीक्षण के बाद लागू करेगी सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट : अनिल राजभर

    लखनऊ, उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्‍याण मंत्री अनिल राजभर ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट का परीक्षण कराया जा रहा है और परीक्षण के बाद उसे लागू किया जाएगा।


     अदालत गर्भपात घरेलू हिंसा गर्भपात की मंजूरी देने का आधार हो सकती है : अदालत

    मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने 23 सप्ताह की एक गर्भवती को गर्भपात कराने की अनुमति देते हुए कहा कि घरेलू हिंसा का महिला के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है और यह चिकित्सीय रूप से गर्भपात कराने के लिए एक वैध आधार हो सकता है।


     महाराष्ट्र अदालत कुंद्रा अदालत ने अश्लील फिल्मों के मामले में राज कुंद्रा को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण दिया

    मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने कारोबारी राज कुंद्रा को 2020 में शहर की पुलिस द्वारा दर्ज अश्लील फिल्मों के रैकेट से संबंधित मामले में गिरफ्तारी से बुधवार को अंतरिम संरक्षण दिया।


     संरा जयशंकर द्विपक्षीय अफगान संरा महासचिव और समकक्षों के साथ विदेश मंत्री की द्विपक्षीय बैठकों में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा

    संयुक्त राष्ट्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यहां संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस सहित अन्य के साथ हुई द्विपक्षीय बैठकों में काबुल में स्थिति पर चर्चा की।

    ये भी पढ़े-मुहर्रम को लेकर एसडीएम व डीएसपी दानापुर ने बिहटा थाना परिसर में शांति समिति की बैठक की.



     अमेरिका अफगानिस्तान नागरिक नागरिकों को ‘सुरक्षित जाने’ देने पर राजी हुआ तालिबान : व्हाइट हाउस

    वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने मंगलवार को कहा कि तालिबान काबुल से अमेरिका के विमानों से बाहर जाने के लिए संघर्ष कर रहे नागरिकों को अफगानिस्तान से ‘‘सुरक्षित जाने’’ देने के लिए राजी हो गया है। हालांकि अमेरिकी, अफगान एवं अन्य देशों के नागरिकों को बाहर निकालने की समयसीमा पर अभी देश के नए शासकों से बातचीत नहीं हुई है।


    चीन अफगान तालिबान अफगानिस्तान में सरकार के गठन के बाद ही तालिबान शासन को मान्यता देने पर निर्णय करेंगे: चीन

    बीजिंग, चीन ने बुधवार को कहा कि वह अफगानिस्तान में सरकार के गठन के बाद ही देश में तालिबान को राजनयिक मान्यता देने का फैसला करेगा तथा उसे उम्मीद है कि वह सरकार ‘‘खुली, समावेशी और व्यापक प्रतिनिधित्व वाली’’ होगी।


    जीडीपी अनुमान- इकरा पहली तिमाही में जीडीपी 20 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान, पर कोविड-पूर्व के स्तर से रहेगी कम: इकरा

    मुंबई, रेटिंग एजेंसी इकरा ने बुधवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 20 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है लेकिन इस वृद्धि के बावजूद यह कोविड-19 से पहले के स्तर की तुलना में काफी कम रहेगी।


     मंत्रिमंडल -लीड तेलपाम मिशन मंत्रिमंडल ने 11,040 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय खाद्य तेल- पॉम तेल मिशन को मंजूरी दी नयी दिल्ली, सरकार ने खाद्य तेलों के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिये बुधवार को 11,040 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन- आयल पॉम को मंजूरी दे दी। इसके तहत अगले पांच साल के दौरान देश में पामतेल की खेती को प्रोत्साहित किया जायेगा।

     खेल टेटे भारत साथियान और मनिका डब्ल्यूटीटी कंटेडर बुडापेस्ट टूर्नामेंट के दूसरे दौर में

    बुडापेस्ट, तोक्यो ओलंपिक से लौटे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान गुणेश्वरन और मनिका बत्रा ने यहां डब्ल्यूटीटी कंटेडर बुडापेस्ट 2021 टूर्नामेंट में अपनी अपनी स्पर्धाओं के प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।


    खेल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग राहुल आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में 37वें स्थान पर, कोहली पांचवें स्थान पर बरकरार

    दुबई, इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में शानदार शतक की बदौलत सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में 19 स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उनके कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं।


    द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:


     अमेरिका-अफगान-स्थिति अफगानिस्तान की त्रासदी के लिए अमेरिका नैतिक रूप से जिम्मेदार माइकल ब्लेक, वाशिंगटन विश्वविद्यालय

    वाशिंगटन, काबुल के अराजक हालात अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान की वापसी का नतीजा हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश से शेष अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया तो कट्टरपंथी इस्लामी संगठन सत्ता पर फिर से कब्जा करने के काबिल हो गया।


    अफगान-तालिबान-महिला-स्थिति तालिबान की वापसी, महिलाओं के लिए 20 साल की प्रगति रातों-रात गायब होती दिख रही है अजदाह राज मोहम्मद, पीएचडी छात्र, मेलबर्न विश्वविद्यालय; और जेना सैपियानो, लेक्चरर, मोनाश जेंडर पीस एंड सिक्योरिटी सेंटर, मोनाश यूनिवर्सिटी


    मेलबर्न, तालिबान जैसे जैसे अफगानिस्तान पर अपनी पकड़ मजबूत करता जा रहा है, देश एक बार फिर महिलाओं के लिए एक बेहद खतरनाक जगह में तब्दील होता जा रहा है।


    चीनी-दुष्प्रभाव रिपीट चीनी छोड़ने पर कुछ लोगों को होता है फायदा तो कुछ को होता है नुकसान


    जेम्स ब्राउन, एस्टन विश्वविद्यालय

    बर्मिंघम, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि 2008 से चीनी की खपत वास्तव में लगातार घट रही है। यह कई कारणों से हो सकता है, जिसमें स्वाद और जीवन शैली में बदलाव के साथ पिछले एक दशक में कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार जैसे कीटो की बढ़ती लोकप्रियता शामिल है। हमारे स्वास्थ्य पर अतिरिक्त चीनी खाने के खतरों की अधिक समझ भी इस गिरावट का कारण हो सकती है। 

    भाषा इनपुट 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 



    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें |

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad