• Breaking News

    धुंध और कम तापमान के बीच जहरीली हुई हवा, दिल्ली के आसपास एक्यूआई 800 से ऊपर, जानिए अपने शहर का हाल



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» नई दिल्ली 

    रिपोर्टिंग /काजल कुमारी


    नई दिल्ली, ANI धुंध और कम तापमान के बीच देश में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। दीपावली के बाद छठ महापर्व पर भी खूब पटाखे जले। छठ के समापन वाले दिन सूर्य को अर्ध्य देने तक ज्यादातर छठ घाटों पर जमकर पटाखे जलाए गए। आज भी दिल्ली-एनसीआर में एयर इंडेक्स वापस गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली के कई इलाको में एक्यूआई का स्तर 700 के करीब पहुंच गया।आनंद विहार में एक्यूआई का स्तर 747 तो ओखला में 606 तक पहुंच गया है। यह आंकडा आज सुबह आठ बजे तक है। सुबह 10 तक जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक, इंदिरापुरम और गाजीयाबाद में AQI का स्तर 869 तक पहुंच गया है। लगातार दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में स्थिति बिगड़ रही है।


    ये भी पढ़े-जानिए कौन है छठ मैया, गोधन के दिन से ही क्यों शुरू होती है इनकी पूजा, जाने छठ महा पर्व का इतिहास



    सिस्टम ऑफ एयर क्ववालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च, सफर द्वारा जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली की ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 360 पाई गई है। यह एयर क्वालिटी 'बहुत खराब' श्रेणी में आती है।  इससे पहले बीते दिन भी एयर क्वालिटी 'बहुत खराब' दर्ज की गई थी। एनसीआर में पिछले कई दिनों प्रदूषण के चलते विजिबलिटी पर भी असर पड़ा है। हवा में स्माग की मोटी चादर दिखाई दे रही है। कुतुब मीनार, लोटस टैंपलस अक्षरधाम मंदिर के आसपास के कई इलाकों में स्माग औक लो विजिबिलिटी दर्ज की गई है। खराब हवा के चलते लोगों को सांस लेने में पेरशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    ये भी पढ़े-दिल्‍ली से चली रामायण यात्रा के 132 रामभक्तों का सीतामढ़ी में हुआ भव्य स्वागत

    इससे पहले सफर इंडिया ने अपने पूर्वानुमान में बताया था कि अभी अगले दो-तीन दिन वायु प्रदूषण की स्थिति बरकरार रहने के आसार है। बता दें कि दिल्ली-यूपी, हरियाणा और बिहार के कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर आज भी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। 


    दिल्ली के इन इलाकों में इतना रहा AQI, जानें-कहां स्थिति गंभीर

    दिल्ली के अशोक विहार में एक्यूआई का स्तर 473 रहा वहीं आनंद विहार में 489 दर्ज किया गया है। इसके अलावा आईटीओ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 467 रहा तो वजीरपुर में 492 दर्ज हुआ है। यहां पर स्थित पर विवेक विहार में 484 एक्यूआई दर्ज किया गया।

    उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। यहां पर स्थित आगरा (ताजनगरी) में भी स्थिति गंभीर रही। यहां पर स्थित मनोहरपुर में आज सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 392 दर्ज हुआ, जो बहुत खराब श्रेणी में है। वहीं बुलंदशहर के यमुनापुरम में वायु प्रदूषण का स्तर 480 दर्ज हुआ। 


    हरियाणा के इन इलाकों में बढ़ा वायु प्रदूषण

    हरियाणा में भी वायु प्रदूषण का स्तर काफी गंभीर बना हुआ है। यहां पर स्थित अंबाला के पट्टी मेहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 274 तक पहुंच गया। इसके अलावा करनाल में एक्यूआई का स्तर 287 तक पहुंच गया है।

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad