• Breaking News

    चप्पल पहनकर बाइक चलाने वाले सवधान ,ड्रेस कोड का रखें ख्याल

     


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / अमित मेहलावत 

    नई दिल्ली. अगर आप भी बाइक या स्कूटी चलाते हैं तो ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. छोटी सी गलती आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है. अगर आप चप्पल और सैंडल पहनकर कर स्कूटी और बाइक चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, अगर आप चप्पल और सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको पेनाल्टी देनी पड़ सकती है. इस गलती के लिए आपको 1000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.


    ये भी देखे- जानिए 19 जुलाई 2022 के दिन क्या कह रहा है आपका राशिफल, आज इस राशि के लोगों को पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए।

    चप्पल पहनकर टू व्हीलर न चलाएं

    आपको बता दें चप्पल और सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना अपराध श्रेणी में आता है और मोटर वाहन अधिनियम के नियम के मुताबिक ड्राइविंग करते समय निश्चित चीजें पहनना अनिवार्य है. अगर आप इन नियमों की अनदेखी करते हैं तो यह लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. ये नियम चालक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं और ऐसे नियमों का पालन बहुत कम लोग करते हैं. भारत में ट्रैफिक नियम के मुताबिक अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो आपको पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है और ऐसा नहीं करने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

    क्या आपने 20 जुलाई बुधवार 2022 का अख़बार पढ़ा ? पढ़े वी न्यूज 24 राष्ट्रीय हिंदी दैनिक

    ड्रेस कोड का रखें ख्याल

    अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस के पास आपका चालाना काटने का अधिकार है. मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत आपको इस लापरवाही के लिए 1000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. चप्पल के अलावा टू व्हीलर्स चलाते वक्त आपको खास ड्रेस कोड का भी ध्यान रखना जरूरी है। दोपहिया वाहन ड्राइव करते वक्त पैंट के साथ शर्ट या टीशर्ट पहनना भी जरूरी है यानी शरीर के ऊपरी हिस्से पर सही कपड़े पहनना अनिवार्य है. अगर आप इस नियम की अनदेखी करते हैं तो आपको 2000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

    नियमों के पालर को लेकर प्रशासन सख्त

    स्लीपर या सैंडल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहनों चलाना सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं है और खरतनाक साबित हो सकता है. चप्पल की वजह से दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है लिहाजा इन नियमों को काफी पहले से मंजूरी मिली है. पर हकीकत यह है बहुत कम लोग इन नियमों के बारें में जानते है. अब विभाग इन नियमों को लेकर काफी सख्त है और बढ़ती दुर्घटना को रोकने के लिए इन नियमों का पालन गंभीरता से कराने के लिए तत्पर है. तो अगली बार जब आप बाइक या स्कूटी से घर से निकले तो इन नियमो का पालन जरूर करें.

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad