• Breaking News

    मुख्यमंत्री पद संभालते ही एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के सबसे बड़े निर्णय को पलट दिया



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / अनिल पाटिल 

    मुंबई: महाराष्‍ट्र का मुख्यमंत्री पद संभालने के कुछ ही घंटों बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के सबसे बड़े निर्णय को पलट दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का कहना है कि मुंबई मेट्रो कार शेड परियोजना को वापस आरे कॉलोनी में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पता चला है कि एकनाथ शिंदे ने महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी को अदालत में अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है कि देवेंद्र फडणवीस सरकार के तहत 2019 में योजना के अनुसार आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड बनाया जाएगा।

    क्या आपने 1 जुलाई 2022 का अख़बार नहीं पढ़ा ? तो पढ़े एक साथ 13 राज्यों का खबर वी न्यूज 24 राष्ट्रीय हिंदी दैनिक

    सितंबर 2019 में, महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि सरकार कार शेड बनाने के लिए मुंबई के आरे वन क्षेत्र में पेड़ों को काटने के लिए बाध्य है क्योंकि "विकास महत्वपूर्ण है"। यह 13,000 हेक्टेयर में फैला, यह 27 आदिवासी गांवों का घर है और विभिन्न जानवरों की प्रजातियों का घर है। यह मुद्दा (जिसने पर्यावरण कार्यकर्ताओं द्वारा मुंबई में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था) 2019 का है, जब मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) से आरे कॉलोनी में पेड़ गिरने की अनुमति मांगी थी।

    एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस ने बने डिप्टी सीएम

    बीएमसी द्वारा परियोजना को आगे बढ़ाने के तुरंत बाद विरोध शुरू हो गया। जैसे ही कार्यकर्ताओं ने अपना आंदोलन तेज किया, तत्कालीन मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि मेट्रो कार शेड के लिए चिन्हित क्षेत्र को जैव विविधता या वन भूमि के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि मेट्रो कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगी।


    उन्होंने कहा, "हम पेड़ों को क्यों बचाते हैं, क्योंकि हम कार्बन फुटप्रिंट को कम करना चाहते हैं। इसलिए, हमें एक बात समझने की जरूरत है कि भूमिगत मेट्रो के कारण कार्बन फुटप्रिंट कितना कम होने वाला है।" उस वर्ष बाद में विधानसभा चुनावों के बाद, शिवसेना ने लंबे समय से सहयोगी भाजपा के साथ भाग लिया और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघाड़ी सरकार बनाई गई।

    सूत्रों ने बताया कि एक शीर्ष आईएएस अधिकारी को एक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है। नई सरकार के पास 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं के फास्टट्रैक कार्यान्वयन, लंबे समय से लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने, मराठवाड़ा जल ग्रिड परियोजना और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के चालू होने से पहले अन्य प्रमुख कार्य हैं, जो कई समय सीमा से चूक गए हैं।


    एकनाथ शिंदे (जिन्होंने पिछली सरकार में शहरी विकास और लोक निर्माण (एमएसआरडीसी) विभागों को संभाला था) कार शेड परियोजना को हल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो एक बड़ी लागत के साथ समय से पीछे चल रही है। इसके अलावा, मुंबई महानगर क्षेत्र में कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत कुल 370 किलोमीटर से अधिक मेट्रो रेल नेटवर्क में तेजी लानी होगी। एमवीए सरकार ने दिसंबर 2023 तक 12,000 करोड़ रुपये की मुंबई कोस्टल रोड और 18,000 करोड़ रुपये की मुंबई ट्रांस हार्बर परियोजना को पूरा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा था। इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad