• Breaking News

    नेपाल में चीन के छोड़े दो बिजली परियोजनाओं को विकसित करेगा भारत

     



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / राहुल कुमार


    नई दिल्ली: ने अपने देश में पनबिजली संयंत्र लगाने के लिए भारतीय कंपनी एनएचपीसी (NHPC) लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. चीन द्वारा परियोजनाओं से पीछे हटने के लगभग चार साल बाद नेपाल ने भारतीय कंपनी को दो बिजली परियोजनाओं वेस्ट सेटी हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट और सेटी रिवर हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट को पूरा करने का जिम्मा सौंपा है.सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएचपीसी की नेपाल में 750 मेगावॉट और 450 मेगावॉट की दो जलविद्युत परियोजनाएं विकसित करने की योजना है. कंपनी ने इसके लिए नेपाल के साथ बृहस्पतिवार को करार किया है. दोनों परियोजनाओं की संयुक्त लागत लगभग 2.1 बिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है. कंपनी ने बयान में कहा कि एनएचपीसी लिमिटेड ने नेपाल निवेश बोर्ड (IBN) के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, 

    ये भी पढ़े:- औराई थाना क्षेत्र में भीषण आगजनी आधा दर्जन घर जलकर हुई राख आगजनी की घटना में एक 10 वर्षीय मासूम बच्ची की झुलस कर मौत।

    जिसके तहत नेपाल में 750 मेगावॉट की वेस्ट सेती और 450 मेगावॉट की एसआर-6 जलविद्युत परियोजनाएं विकसित की जाएंगी.बयान में बताया गया कि एनएचपीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एके सिंह और आईबीएन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुशील भट्टा ने इस समझौता पत्र पर 18 अगस्त को काठमांडू में हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा भी उपस्थित थे. देऊबा ने कहा कि यह समझौता नेपाल और भारत के बीच ऊर्जा सहयोग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगा. उन्होंने नेपाल के विकास में भारत के सहयोग की भी सराहना की. वहीं, एके सिंह ने कहा कि इन परियोजनाओं के जरिये वैश्विक जलविद्युत कंपनी के तौर पर एनएचपीसी की साख बढ़ेगी.चीन की कंपनी ने 2012 में वेस्‍ट सेती परियोजना को अपने हाथ में लिया था, लेकिन 2018 में वह अचानक इससे अलग हो गया. इससे पहले 2009 में चाइना नेशनल मशीनरी एंड इक्विपमेंट इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट कॉरपोरेशन (CMEC) ने भी एक परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे.

    ये भी पढ़े:- CAATSA पर भारत के लिए झुका अमेरिका तो खुश हुआ रूस, कहा- पता चली कमजोरी

     लेकिन, दो साल के भीतर ही कंपनी ने काम छोड़ दिया. वेस्ट सेती परियोजना को लेकर चीन और नेपाल के बीच कई मुद्दों पर विवाद हो गया था. इसमें बिजली बनने के बाद उसकी खरीद दर प्रमुख थी. चीनी कंपनी ने नेपाल की ओर से बताए गए बिजली के दर को नाकाफी बताया था. जबकि, काठमांडू इसे उचित बता रहा था. बताया जा रहा है कि चीन मनमानी दर पर बिजली बेचना चाहता था, लेकिन नेपाल उसके दबाव में नहीं आया जिसके बाद चीनी कंपनी ने इस परियोजना से बाहर निकलना उचित समझा.

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 
    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad