• Breaking News

    पीएम मोदी का 72 वां जन्मदिन, 8 साल में मोदी सरकार ने देश को दी कई जबरदस्त योजनाएं


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / कविता चौधरी

    नई दिल्ली: 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में हुआ था. साल 2014 को वो देश के प्रधानमंत्री बने थे.  पीएम मोदी को दुनिया के सबसे पसंदीदा नेताओं में शुमार किया जाता है. उनकी सरकार के 8 साल पूरे हो चुके हैं. इन 8 सालों में मोदी सरकार ने देश को कई ऐसी योजनाएं दी जिसका सरोकार आम आदमी से लेकर देश के उत्थान के लिए है. पेश के मोदी सरकार की कुछ खास योजनाएं.

    यह भी पढ़े-कोंग्रेस के नेता ने कहा 'भारत जोड़ो यात्रा' सोई हुई अराजकता और भ्रष्टाचार को जगाने के लिए है।


    प्रधानमंत्री जन धन योजना: प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोले जाते है. इस योजना में जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं मिलती हैं. जनधन खाता योजना के तहत अब तक देशभर में 46.40 ​करोड़ से ज्यादा खुल चुका है. इनमें 1.72 लाख करोड़ रकम जमा है.

    यह भी पढ़े-नहीं बनेगा रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ,केंद्र सूद समेत वापस माँगा पैसा

    आयुष्मान भारत योजना: आयुष्मान भारत योजना को मोदी सरकार ने 2018 में शुरू किया था. जनकल्याण की इस योजना का मकसद देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना था. इस स्कीम के तहत भारत सरकार देश के गरीब लोगों को सालाना 5 लाख रुपए का बीमा कवर देती है.


    पीएम किसान सम्मान निधि योजना: पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे और गरीब किसानों के लिए भी कई योजनाएं शुरू की है, उन्हीं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत केन्द्र सरकार गरीब किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की रकम देती है. किसानों में सम्मान निधि के रूप में सरकार 6 हजार रुपये की रकम देती है. किसानों के खाते में 11वीं किस्त आ चुकी है. सरकार जल्द ही सरकार 12वीं किस्त भी जारी करने वाली है.


    यह भी पढ़े- दिल्ली पुलिस ने 6.5 करोड़ रुपए एक महिला से ठगी करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार किया

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: पीएम मोदी सरकार की एक और योजना है जिसे उज्जवला योजना  के नाम से जाना जाता है. इस योजना को 2016 में लागू किया गया था. इस योजना से सबसे बड़ी राहत देश की महिलाओं को मिला है. योजना के तहत  बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे गए. इसका फायदा हुआ कि जिन गरीब घरों में पहले चूल्हे पर लकड़ी और कोयले से खाना बनता था, अब उन घरों में योजना के जरिए गैस कनेक्शन पहुंच चुका है.


    डिजिटल इंडिया प्लान: मोदी सरकार की बेहतरीन योजनाओं में डिजिटल इंडिया प्लान भी शामिल है.  2015 में इस योजना की शुरुआत की गई थी. प्लान का मकसद भारत को डिजिटल पथ पर तेज गति से आगे बढ़ते हुए देश के हर नागरिक का जीवन आसान बनाना है. डिजिटल इंडिया को लेकर जाने माने उद्योगपति दिवंगत साइरस मिस्त्री ने भी मोदी सरकार का धन्यवाद किया था.


    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना: कोरोना महामारी के दौरान पूरे देश में लॉकडाउन लग गया था. वैसे में कम आय वाले या रोजमर्रा की कमाई करने वालों के लिए खाने की समस्या पैदा न हो इसके लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति, प्रति महीने मुफ्त दिया जाता है. इस योजना से 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ मिला.


    स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छ भारत अभियान केन्द्र की मोदी सरकार की ओर शुरू किया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है. इस अभियान का मकसद  गलियों, सड़कों समेत नगरों में सफाई करना है. यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया था. मोदी सरकार ने इस योजना को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर शुरू किया था.


    मेक इन इंडिया: मोदी सरकार की मेक इन इंडिया योजना ने देश की अर्थव्यवस्था को काफी गति दी है. दरअसल, विनिर्माण को बढ़ावा देने एवं संवर्धन के लिए पीएम मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को मेक इन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत थी. प्रोग्राम का मकसद भारत को महत्वपूर्ण निवेश एवं निर्माण, संरचना के साथ नये नये प्रयोगों के जरिए वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने का था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है ताकी देश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल बन सके.


    बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान: पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी. इस दौरान उन्होंने देश से कन्या उत्सव मनाने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि हमें बेटियों पर भी बेटों की ही तरह गर्व करना चाहिए. मोदी सरकार ने बेटियों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने के लिए जगह जगह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पोस्टर भी लगवाए गए. योजना का मकसद लिंग अनुपात में बढ़ रही दूरी को कम करना है. और बेटियों के लिए भी साफ और स्वच्छ माहौल बनाना शामिल है.


    नमामि गंगे: मोदी सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को खत्म करने और इस पवित्र नदी को पुनर्जीवित करने के लिए नमामि गंगे नाम से गंगा संरक्षण मिशन का शुभारंभ किया.  इस प्रोजेक्ट के लिए मोदी सरकार ने  बजट को बढ़ाकर चार गुना कर दिया और साल 2019-2020 तक नदी की सफाई पर 20,000 करोड़ रुपए खर्च करने की केंद्र की प्रस्तावित कार्य योजना को मंजूरी दी.


    मन की बात: पीएम मोदी ने साल 2014 में मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की थी. यह कार्यक्रम आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाता है. इसके जरिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं. इस कार्यक्रम के जरिये देश के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को मोदी जी पूरे देश के सामने लाते है. साथ ही उसे प्रोत्साहित करते हैं. 

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad