• Breaking News

    यूक्रेन के हिम्मत के आगे रूस हुआ पस्त , खार्किव प्रांत में तेजी से पीछे हटा रुसी सेना


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / दीपक कुमार 

    नई दिल्ली : यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस अब बैकफुट पर दिखने लगा है। यूक्रेनी सेना के तेजी से आगे बढ़ने के बाद रूसी सैनिकों ने उत्तरपूर्वी यूक्रेन में अपना मुख्य गढ़ छोड़ दिया है। शनिवार को खार्किव प्रांत में तेजी से पीछे हटना रूस की इस लड़ाई में अब तक की सबसे खराब हार थी। इससे पहले मार्च में रूसी सैनिकों को राजधानी कीव से वापस भेज दिया गया था। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में यह महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। रूसी सैनिकों ने गोला-बारूद के भंडार और हथियारों को भी वहीं छोड़ दिया है।

    यह भी पढ़े-सीतामढ़ी में 12 वर्षों से संचालित आचार्य सुदर्शन लायंस सेंट्रल आई हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में अत्याधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था पर बात हुई

    सरकार द्वारा संचालित समाचार एजेंसी TASS ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि उसने सैनिकों को आसपास के क्षेत्र को छोड़ने और पड़ोसी डोनेट्स्क में कहीं और अभियान को मजबूत करने का आदेश दिया है। TASS ने बताया कि खार्किव में रूसी प्रशासन के प्रमुख ने अपने सैनिकें से प्रांत को खाली करने और जान बचाने के लिए रूस भाग जाने के लिए कहा। 


    राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा, "रूसी सेना अपनी पीठ दिखाने के लिए इन दिनों अपनी सबसे अच्छी क्षमता का प्रदर्शन कर रही है।" उन्होंने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने इस महीने की शुरुआत में रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू होने के बाद से लगभग 2,000 वर्ग किलोमीटर (770 वर्ग मील) क्षेत्र को मुक्त करा लिया है।

    यह भी पढ़े-सीतामढ़ी में पुलिस की 112 नंबर वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गई

    यूक्रेनी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करना बंद कर दिया कि उन्होंने इज़ियम पर फिर से कब्जा कर लिया है, लेकिन ज़ेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने बाहरी इलाके में सैनिकों की एक तस्वीर पोस्ट की है। उन्होंने इसके साथ अंगूर का एक इमोजी भी ट्वीट किया। शहर के नाम का अर्थ है "किशमिश"।

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    अल जज़ीरा के गेब्रियल एलिसोंडो ने कीव से रिपोर्ट करते हुए कहा कि इज़ियम कई महीनों तक रूसियों के लिए एक प्रमुख सैन्य गढ़ था। एलिसोंडो ने कहा, "उस शहर पर कब्जा करने के लिए रूसियों को छह सप्ताह का समय लगा था। अब ऐसा प्रतीत होता है कि यूक्रेनियन ने इसे 12 से 24 घंटे की समय सीमा में वापस ले लिया होगा।"

    रूसी वापसी की घोषणा यूक्रेनी सैनिकों द्वारा उत्तर की ओर कुपियांस्क शहर में प्रवेश करने के कुछ घंटों बाद हुई। यूक्रेनी अधिकारियों ने शनिवार तड़के अपने सैनिकों की तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें कुपियानस्क के सिटी हॉल के सामने देश का नीला-पीला झंडा लहराया गया था।


    ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनी सशस्त्र बल विभिन्न क्षेत्रों में मोर्चे पर आगे बढ़ रहे हैं। इससे पहले शनिवार को यूक्रेन की राजधानी का दौरा कर रही जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक ने कहा कि बर्लिन रूसी सेना के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेगा।

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad