• Breaking News

    MCD बंट गया 12 जोन में , 250 वार्डों में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में

    MCD बंट गया 12 जोन में , 250 वार्डों में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  काजल कुमारी 

    Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है. मतदान 4 दिसंबर को होना है और मतगणना 7 दिसंबर को होनी है. इस साल की शुरुआत में, केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किया. संशोधन के साथ, दिल्ली के पूर्व, उत्तर और दक्षिण नगर निगमों को एक दिल्ली नगर निगम (MCD) में एकीकृत कर दिया गया. पूरे एमसीडी को 12 जोन में बांटा गया है: सेंट्रल, सिटी-एसपी, सिविल लाइंस, करोल बाग, केशव पुरम, नजफगढ़, नरेला, नॉर्थ शाहदरा, रोहिणी, साउथ शाहदरा, साउथ और वेस्ट.


    यह भी पढ़े-VIDEO:छत्तरपुर में श्रद्धा हत्याकांड महापंचायत के मंच पर महिला ने शख्स को चप्पलों से पीटा


    250 वार्डों के चुनाव में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में

    राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने कहा कि एमसीडी के 250 वार्डों के चुनाव में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जो वर्तमान में एमसीडी पर शासन करती है, नागरिक निकाय पर अपना नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश करेगी, यहां तक ​​कि आम आदमी पार्टी (आप) इसे कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है. जानकारी हो कि 2012 तक, MCD एकीकृत हुआ करती थी, लेकिन बाद में, इसे पूर्व, उत्तर और दक्षिण नागरिक निकायों में विभाजित कर दिया गया. ऐसा नागरिक निकायों के विकेन्द्रीकरण के लिए किया गया था ताकि संसाधनों का समान रूप से वितरण हो और उत्तरदायित्व स्पष्ट रूप से चिन्हित हों. इसका उद्देश्य विभिन्न विभागों की वित्तीय व्यवहार्यता लाना था.

    यह भी पढ़े- टूरिस्ट वीजा पर भारत में काम करने वाली 10 महिला समेत 17 विदेशी गिरफ्तार


    दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किया गया

    हालांकि, योजना के अनुसार चीजें नहीं हुईं और ट्राइफर्केशन का उद्देश्य विफल हो गया क्योंकि यह विकट समस्याओं का समाधान नहीं कर सका. वित्तीय संकट ने नागरिक निकायों को बीमार करना जारी रखा. नतीजतन, दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किया गया और एमसीडी एक बार फिर से एकीकृत हो गई. एकीकरण के साथ, नागरिक निकायों की पिछली सीमाओं को हटा दिया गया क्योंकि दिल्ली - लुटियंस दिल्ली और दिल्ली छावनी बोर्ड को छोड़कर सब एक ही छतरी के नीचे आ गई. 2017 के चुनावों से पहले परिसीमन के कारण, उत्तरी दिल्ली नगर निगम में क्षेत्रीय कार्यालयों में संतुलन बनाए रखने के लिए, एक नया ज़ोन केशवपुरम बनाया गया, जबकि शहरी और सदर पहाड़गंज ज़ोन को मिलाकर सिटी-एसपी ज़ोन बनाया गया. 

    आप हमें से इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/
    .com/img/a/
    विज्ञापन 

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad